ग्वालियर में बनेगा अटल स्मारक पार्क, 4.050 हेक्टेयर जमीन आवंटित, पूर्व पीएम के जन्मदिन से एक दिन पहले मंजूरी

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
ग्वालियर में बनेगा अटल स्मारक पार्क, 4.050 हेक्टेयर जमीन आवंटित, पूर्व पीएम के जन्मदिन से एक दिन पहले मंजूरी

देव श्रीमाली,GWALIOR. भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में पार्क बनाये जाने की फाइल एक साल से कैद पड़ी थी। अब पार्क के लिए जमीन अलॉट की गई। सीएम शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के परिपालन में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक की स्थापना के लिए मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग राज्य संस्थान के लिए सिरोल गांव में 4.050 हैक्टेयर जमीन दी है। संभागीय नजूल निर्वर्तन समिति ने सर्वसम्मति से स्वीकृति प्रदान की। अनुमोदित प्रस्ताव कलेक्टर ग्वालियर को भेजा गया। द सूत्र ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था।





आनन-फानन में हुई बैठक 





अचानक आनन-फानन में संभागीय आयुक्त दीपक सिंह की अध्यक्षता में 24 दिसम्बर को संभाग नजूल निर्वर्तन समिति की बैठक आयुक्त कार्यालय में आयोजित हुई। बैठक में सदस्य अपर आयुक्त संभागीय नजूल निर्वर्तन समिति ग्वालियर, संयुक्त संचालक नगर और ग्राम निवेश, वरिष्ठ जिला पंजीयक और सदस्य सचिव उपायुक्त संभागीय नजूल समिति उपस्थित रहे। 





सिरोल में बनेगा यह स्मारक





संभागीय आयुक्त दीपक सिंह ने बताया कि कलेक्टर ग्वालियर ने सिरोल गांव के सर्वे क्रमांक-3 की 4.050 हैक्टेयर भूमि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक की स्थापना के लिए मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग राज्य संस्थान के लिए आवंटित किए जाने हेतु प्रस्ताव प्रेषित किया गया था। प्रस्ताव में यह भी लेख था कि उक्त परिक्षेत्र में सदस्य जिला नजूल निर्वर्तन समिति ग्वालियर से प्रतिवेदन प्राप्त किया गया है। प्रतिवेदन में सिरोल के सर्वे क्रमांक-3 की 4.050 हैक्टेयर भूमि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक की स्थापना हेतु मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग राज्य संस्थान हेतु आवंटित किए जाने के लिए अनुशंसा की गई है। प्रस्ताव में आयुक्त नगर निगम और संयुक्त संचालक नगर और ग्राम निवेश ग्वालियर से भी प्रस्तावित भूमि आवंटित करने मे कोई आपत्ति नहीं है, का लेख है। 





यह खबर भी पढ़ें...





ग्वालियर के गली-कूचों से लेकर मेला, मंगोड़े और मिठाई की दुकानों पर, फसानों में आज भी अपनी आदतों के साथ शाश्वत हैं अटल





फटा-फट हुई सभी की एनओसी





जिला स्तरीय नजूल निर्वर्तन समिति से प्राप्त प्रस्ताव को संभाग स्तरीय समिति ने परीक्षण किया। परीक्षण में उक्त भूमि आवंटन हेतु आवेदक प्रमुख सचिव मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग ने किया है। आयुक्त नगर निगम और संयुक्त संचालक नगर और ग्राम निवेश ग्वालियर को भी उक्त भूमि आवंटन से कोई आपत्ति नहीं है। इस संबंध में दो समाचार पत्रों में विज्ञप्ति प्रकाशन कराया गया। उसके उपरांत भी कोई आपत्ति प्राप्त नहीं हुई है।





संभागीय समिति ने भी दी मंजूरी





कलेक्टर के प्रस्तुत प्रस्ताव राजस्व विभाग मंत्रालय भोपाल के परिपत्र दिनांक 24/09/2022 के अध्याय दो की कंडिका-14 और 17 में उल्लेखित प्रावधानों के अंतर्गत प्रस्ताव अनुमोदन हेतु प्रेषित किया गया है। उपरोक्तानुसार ग्राम सिरोल के सर्वे क्रमांक-3 रकबा 8.850 में से 4.050 हैक्टेयर भूमि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी स्मारक का निर्माण किए जाने हेतु जिला निर्वर्तन समिति से प्राप्त प्रस्ताव को यथावत संभागीय नजूल निर्वर्तन समिति के अनुमोदित करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। लिए गए निर्णयों का प्रस्ताव कलेक्टर ग्वालियर को भेजा गया। 





द सूत्र ने उठाई थी यह बात





द सूत्र ने यह मुद्दा उठाया था कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पिछले साल ग्वालियर आकर घोषणा की थी कि भारतरत्न अटल विहारी वाजपेयी का जन्मदिन ग्वालियर गौरव दिवस के रूप में मनाया जाएगा और उनकी स्मृति में एक पार्क और स्मारक बनाया जाएगा। सीएम ने उसी दिन इसके लिए स्थल का निरीक्षण भी किया था और इसके लिए सिरोल पहाड़ी उपयुक्त पाई गई थी लेकिन इसके बाद यह प्रस्ताव पूरे साल भर सिर्फ फाइलों में ही कैद रहकर हो गया था। अब पार्क के लिए मंजूरी मिली है।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Atal Bihari Vajpayee अटल बिहारी वाजपेयी Atal Memorial Park to be built Gwalior Atal Memorial Park Sirol Gwalior land given Atal Park Sirol ग्वालियर में बनेगा अटल स्मारक पार्क ग्वालियर के सिरोल में अटल स्मारक पार्क सिरोल में अटल पार्क के लिए दी जमीन