ग्वालियर में अप्रैल में फिर मिलेगा अग्निवीर बनने का मौका,  इस बार भर्ती प्रक्रिया में होंगे बड़े बदलाव

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
ग्वालियर में अप्रैल में फिर मिलेगा अग्निवीर बनने का मौका,  इस बार भर्ती प्रक्रिया में होंगे बड़े बदलाव

देव श्रीमाली, GWALIOR. सेना में अग्निवीर बनकर देश की सेवा करने का जज्बा रखने और इसमें अपना कैरियर बनाने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। एक बार फिर से अग्निवीरों की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। 10 से 17 फरवरी के बीच इसकी अधिसूचना सेना मुख्यालय से जारी हो जाएगी। लेकिन अब जो अग्निवीरों की भर्ती होगी, वह नई भर्ती प्रक्रिया के तहत होगी। अब अग्निवीर बनने की चाह रखने वाले युवाओं को  पहले लिखित परीक्षा देनी होगी।  इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को ही शारीरिक प्रवीणता परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी होंगे। अधिसूचना जारी होने के बाद अप्रैल से मई के बीच लिखित परीक्षा आयोजित हो सकती है।





यह हुआ प्रक्रिया में बदलाव 





अभी तक भारतीय सेना में पहले शारीरिक प्रावीण्य परीक्षा होती थी। इसके बाद मेडिकल टेस्ट और सबसे अंत में लिखित परीक्षा आयोजित की जाती थी। लंबे समय से भारतीय सेना इस सिस्टम को बदलने के लिए तैयारी कर रही थी। इसे लेकर पिछले माह ही एडसिल यानि एजुकेशनल कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड और भारतीय सेना के बीच एमओयू हस्ताक्षर हुआ। इसके बाद 8 जनवरी को ग्वालियर सहित देश के अलग-अलग सेंटर पर एडसिल और भारतीय सेना के सेना भर्ती कार्यालय के अधिकारियों ने मिलकर ट्रायल किया। ट्रायल सफल रहने पर इस बदलाव को लागू करने का फैसला हो गया। अभी ग्वालियर में भी पुरानी भर्ती प्रक्रिया के तहत चयनित हुए अग्निवीरों का परीक्षण चल रहा है। 





मुरार कैंटोनमेंट करेगा भर्ती





अग्निवीर भर्ती की बदली हुई प्रक्रिया के तहत एक और भर्ती की जिम्मेदारी ग्वालियर स्थित मुरार केंटोनमेंट स्थित सेना भर्ती कार्यालय को मिलने जा रही है। सेना के अधिकारियों के मुताबिक 10 से 17 फरवरी के बीच जाइन इंडिया आर्मी की बेवसाइट पर ग्वालियर के सेना भर्ती कार्यालय द्वारा भर्ती कराए जाने से संबंधित अधिसूचना जारी हो जाएगी। इसके बाद एक महीने का समय अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन के लिए मिलेगा। अप्रैल या मई में लिखित परीक्षा संभव है।





ये खबर भी पढ़िए...











ऑनलाइन होगी परीक्षा, प्रबंधन संभालेगा एडसिल 





अभी तक अग्निवीर भर्ती रैली में जो अभ्यर्थी शारीरिक प्रवीणता परीक्षा में चयनित होते हैं, उनका मेडिकल परीक्षण होने के बाद लिखित परीक्षा होती है। यह लिखित परीक्षा ओएमआर शीट पर होती है। लेकिन अब यह परीक्षा ऑनलाइन होगी, जिसका प्रबंधन एडसिल के जिम्मे होगा। सेना के अधिकारी मॉनिटरिंग के लिए रहेंगे।





चयनित अग्निवीरों के दस्तावेजों का परीक्षण जारी





उधर मुरार स्थित सेना भर्ती कार्यालय में चयनित हो चुके अग्निवीरों का दस्तावेज और मेडिकल परीक्षण शनिवार ( 4 फरवरी) से शुरू हो गया। पहले दिन 35 अभ्यर्थी दस्तावेज लेकर पहुंचे, जिनके दस्तावेज जांच के लिए सेना द्वारा संबंधित जिले और संबंधित विभागों को भेजे गए हैं। इनका पूरा मेडिकल परीक्षण दोबारा कराया जा रहा है। कुछ अभ्यर्थी सभी दस्तावेज नहीं ला पाए थे, इसके चलते इन्हें सोमवार को बुलाया गया है। यहां बता दें कि 430 अभ्यर्थी 15 जनवरी को आयोजित हुई अग्निवीर भर्ती लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं। इनकी ट्रेनिंग 1 मार्च तक पूरी होनी है।



 



MP News एमपी न्यूज Agniveer chance to become Agniveer in MP chance to become Agniveer in April in Gwalior change in Agniveer recruitment process अग्निवीर मप्र में अग्निवीर बनने का मौका ग्वालियर में अप्रैल में अग्निवीर बनने का मौका अग्निवीर  भर्ती प्रक्रिया में बदलाव