ग्वालियर-जबलपुर में जियो की 5G सेवा लॉन्च, जानिए क्या है 5G के फायदे और कैसे कर सकते हैं इसका उपयोग

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
ग्वालियर-जबलपुर में जियो की 5G सेवा लॉन्च, जानिए क्या है 5G के फायदे और कैसे कर सकते हैं इसका उपयोग

MUMBAI. रिलायंस जियो ने मध्यप्रदेश के दो बड़े शहरों ग्वालियर और जबलपुर में 5जी सेवा लॉन्च करने का एलान किया है, इसके साथ ही देश के 72 शहरों में अब तक जियो की 5जी सेवा लॉन्च हो चुकी है। देश में जियो की 5 जी सेवा तेजी से लॉन्च हो रही है, और अधिकतर शहरों में सिर्फ जियो की ही 5जी सेवा है। इससे जियो ग्राहकों को टेक्नोलॉजी के परिवर्तनकारी फायदे मिल रहे हैं। प्रदेश के इंदौर में हो रहे प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट को देखते हुए जियो ने 2 और शहरों में अपने 5जी नेटवर्क को मजबूत किया है। रिलायंस जियो अब प्रदेश के 4 बड़े शहरों में 5जी सेवा देने वाला पहला और एकमात्र टेलीकॉम ऑपरेटर बन गया है। इससे पहले जियो इंदौर और भोपाल में भी 5जी सेवा लॉन्च कर चुका है।





1 Gbps+ की स्पीड से मिलेगा डेटा





इस सर्विस में जियो यूजर्स को 'जियो वेलकम ऑफर' के तहत आमंत्रित किया जाएगा। जियो वेलकम ऑफर के तहत यूजर्स को मुफ्त में 1 Gbps+ की स्पीड से अनलिमिटेड डेटा मिलेगा। लॉन्च के मौके पर जियो के प्रवक्ता ने कहा कि, 'हमें ग्वालियर और जबलपुर में जियो ट्रू 5जी शुरू करते हुए खुशी हो रही है। जियो मध्यप्रदेश में टेलीकॉम ग्राहकों की पहली पसंद है और ये लॉन्च जियो की मध्यप्रदेश के लोगों के लिए प्रतिबद्धता को दिखाता है।







View this post on Instagram

A post shared by TheSootr (@thesootr)





आधुनिक टेक्नोलॉजी का मिलेगा सहारा





जियो के इस लॉन्च से इंदौर में होने वाले आगामी 17वें प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी सपोर्ट मिलेगा। इवेंट में शामिल होने वाले डेलिगेट्स अब विश्व स्तरीय स्टैंडअलोन जियो ट्रू 5जी नेटवर्क के साथ व्यापक नेटवर्क क्षमता, जीबीपीएस में स्पीड और अल्ट्रा लो लेटेंसी का अनुभव कर सकेंगे।





जानिए क्या है 5G नेटवर्क के फायदे





5जी मोबाइल सर्विस के शुरू होने के बाद मोबाइल टेलीफोनी की दुनिया ही बदल जाएगी, एक अनुमान के अनुसार, 5जी की स्पीड 4जी से 10 गुना ज्यादा होगी। 5जी सर्विस शुरू होने के बाद ऑटोमेशन का नया दौर शुरू होगा। अब तक जो चीजें बड़े शहरों तक सीमित हैं उनकी पहुंच गांवों तक होगी, इसमें ई-मेडिसीन शामिल है, शिक्षा और कृषि क्षेत्र को जबरदस्त फायदा होगा। 5जी सेवा के लॉन्च होने के बाद देश में डिजिटल क्रांति को नया आयाम मिलेगा। रोबोटिक्स तकनीक का विकास होगा, देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी, साथ ही, ई-गवर्नेंस का विस्तार होगा, कोरोना संकट के बाद से जिस तरह इंटरनेट पर हमारी निर्भरता बढ़ी है, उसे देखते हुए 5जी हर व्यक्ति के जीवन को बेहतर और सरल बनाने में मदद करेगा।



रिलायंस जियो नेटवर्क तेज इंटरनेट सेवा ग्वालियर जबलपुर में जियो 5 जी reliance JIO 5G Jio 5G service Gwalior-Jabalpur Indore-Bhopal