MP में तीन दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, 44 डिग्री पार कर जाएगा पारा, लू भी चलेगी

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
MP में तीन दिन पड़ेगी भीषण गर्मी, 44 डिग्री पार कर जाएगा पारा, लू भी चलेगी

BHOPAL. मई महीने की शुरुआत कहीं बारिश तो कहीं गर्मी के साथ हुई। लगातार मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक कुछ और गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। राजधानी भोपाल की बात करें, तो यहां बुधवार को अधिकतम तापमान 42.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। वहीं न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रहा। अनुमान है कि आने वाले दो से तीन दिनों में ये बढ़कर 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। बुधवार को इंदौर का तापमान मंगलवार से थोड़ा कम रहा और 40 डिग्री सेल्सियस तक ही पहुंचा। वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा।









MP में फिर बढ़ेगी तपिश





11 से 14 मई के बीच मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू चलने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन की संभावना नहीं है। 17 मई तक मध्यप्रदेश में आमतौर पर शुष्क मौसम रहने की संभावना है। आगामी 12 मई तक के दौरान पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में, पूर्वी मध्य प्रदेश अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति की संभावना है। 13 और 14 मई को लू का प्रभाव कुछ कम होने की संभावना है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में हीट वेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है। हालांकि 15 मई से प्रदेश में लू से राहत मिल सकती है।









प्रदेश में बदलते मौसम की वजह





मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्र जैसे जबलपुर, मांडला, बालाघाट, शहडोल, अनुपपुर, सिंगरोली, रीवा इन सभी क्षेत्रों में पूर्वी हवाएं चल रही हैं। बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात की वजह से नमी बनी हुई है। सीधी, सतना के साथ ही कटनी तक इन हवाओं का असर दिख रहा है। वहीं मध्य और पश्चिमी हिस्सों की बात करें, तो यहां पर पश्चिमी दिशा से शुष्क और कहीं-कहीं पर आद्र हवाओं मिलकर आ रही हैं। यह गुजरात के निचले इलाकों से होकर आ रही हैं और इंदौर, उज्जैन की तरफ पहुंच रही हैं। इन हवाओं में थोड़ी-सी नमी जरूर है। लेकिन इस नमी का कोई फायदा नजर नहीं आ रहा है।



Madhya Pradesh Bhopal News भोपाल न्यूज एमपी तापमान MP weather report MP Weather update एमपी मौसम रिपोर्ट एमपी मौसम अपडेट Mp news in hindi MP temperatue एमपी नौतपा एमपी में तौतपा 25 मई से नौतपा MP Nautapa