मध्यप्रदेश के 5 जिलों में अगले 48 घंटे तक चलेगी हीट वेव, 22 मई से नया सिस्टम होगा एक्टिव, कई जिलों में होगी बारिश

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश के 5 जिलों में अगले 48 घंटे तक चलेगी हीट वेव, 22 मई से नया सिस्टम होगा एक्टिव, कई जिलों में होगी बारिश

BHOPAL. इस बार 25 मई से नौतपा का आगाज होने जा रहा है। लेकिन इससे पहले ही मध्यप्रदेश में हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। दरसअल, मौसम विभाग के अनुसार 22 मई से एक और नया सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो प्रदेश के कई जिलों में आंधी-पानी लाएगा। 20 और 21 मई को ग्वालियर, रतलाम, गुना, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में हीट वेव यानी गर्म हवाएं चलेंगी। इसका असर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन समेत कई जिलों में महसूस किया जाएगा।





लोकल सिस्टम से होगी बारिश





मध्यप्रदेश में लोकल सिस्टम एक्टिव होने से भोपाल में 20 और 21 मई को दोपहर बाद बादल छाने और बूंदाबांदी की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, 23 मई से अरब सागर से नमी आना शुरू हो जाएगी। इससे ग्वालियर-चंबल अंचल में बादल बनेंगे। 23 से 25 मई के बीच बूंदाबांदी के आसार बनेंगे।





एक सप्ताह से बदला है एमपी का मौसम





प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से मौसम बदला हुआ है। हवा की स्पीड भी सामान्य से अधिक है। सीहोर में तो यह 89Km प्रतिघंटा की रफ्तार तक रही है। भोपाल, ग्वालियर, सिवनी, शिवपुरी में भी 50Km से ज्यादा दर्ज की गई है। भोपाल, सीहोर, विदिशा, रायसेन, सागर, सिवनी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर समेत कई जिलों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश भी हुई।





ये भी पढ़ें...





हिरोशिमा में PM मोदी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया, कहा-उनके आदर्शों पर चलना, सच्ची श्रद्धांजलि





येलो अलर्ट किया है जारी





उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राज्य के अलग-अलग हिस्सों में लू चलने की संभावना जताई है। शनिवार 20 मई को राज्य के कई जिलों में लू की वजह से येलो अलर्ट जारी किया है। आईएमडी की मानें तो यूपी में आने वाले इस सप्ताह भीषण गर्मी पड़ने के आसार है। उत्तराखंड राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, चम्पावत तथा अल्मोड़ा में बहुत हल्की बारिश की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बिजली कड़कने के साथ सामान्य बारिश हो सकती है। वहीं, असम और मेघालय के कई हिस्सों में तेज बारिश का अनुमान है। असम और मेघालय के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कुछ जगहों पर बारिश और बर्फबारी की  भविष्यवाणी की गई है।





अगले 3 दिन ऐसा रहेगा मौसम





20 और 21 मई को रतलाम, गुना, ग्वालियर, छतरपुर, सागर और टीकमगढ़ में हीट वेव चलेगी। बाकी शहरों में भी गर्मी का असर रहेगा। 22 मई से हल्की बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के अनुसार, 22 और 23 मई को अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, सिंगरौली, सीधी, रीवा सतना, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, छतरपुर और टीकमगढ़ में मौसम बदला रहेगा।





22 को एक्टिव होगा तीसरा सिस्टम





मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी उत्तर भारत में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस एक्टिव है। नया सिस्टम ईस्ट यूपी के ऊपर साइक्लोनिक सर्कुलेशन के रूप में है। एक ट्रफ लाइन ईस्ट एमपी और विदर्भ होते हुए तेलंगाना तक गुजर रही है। इस कारण MP में नमी है। लोकल सिस्टम के एक्टिव होने से भी दोपहर बाद बादल छा रहे हैं, लेकिन 2 दिन मौसम साफ रहेगा। 22-23 मई से एक और सिस्टम एक्टिव हो रहा है, जो 27-28 मई तक एक्टिव रह सकता है। इस कारण हल्की बारिश और बादल छाए रहेंगे।





उमरिया में हल्की बारिश, खजुराहो सबसे गर्म





इससे पहले शुक्रवार को प्रदेश के कई शहरों में तेज गर्मी रही। उमरिया में हल्की बारिश हुई। वहीं, भोपाल-इंदौर समेत कई शहरों में गर्मी का असर रहा। खजुराहो सबसे ज्यादा गर्म रहा। यहां तापमान 43.4 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, खंडवा में 42.1 डिग्री तापमान रहा। प्रदेश के 4 बड़े शहर भोपाल में पारा 40.7, इंदौर में 39.3, ग्वालियर में 41.1 और जबलपुर में तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उमरिया, उज्जैन, शिवपुरी, सतना, सागर, रीवा, मंडला, गुना, धार में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा रहा।



 



India Meteorological Department भारतीय मौसम विभाग Heat wave in MP Nautpa 2023 water will fall in Nautpa MP Meteorological Department एमपी में हीट वेव नौतपा 2023 नौतपा में गिरेगा पानी एमपी मौसम विभाग