मार्च के दूसरे पखवाड़े में खूब तपेगा मध्य प्रदेश, कई जिलों में लू भी चलेगी, 42 डिग्री तक जा सकता है पारा

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
मार्च के दूसरे पखवाड़े में खूब तपेगा मध्य प्रदेश, कई जिलों में लू भी चलेगी, 42 डिग्री तक जा सकता है पारा

BHOPAL. मध्यप्रदेश में मार्च के महीने में ही तेज गर्मी पड़ना शुरु हो गई है। उत्तर भारत में वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से प्रदेश के कई इलाकों में बूंदाबांदी और बादल छा रहे थे, इस बूंदाबंदी का प्रभाव शुक्रवार (3 मार्च) को कम पड़ता दिकाई दे रहा है। प्रदेश के कई शहरों में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मध्यप्रदेश में मार्च के दूसरे पखवाड़े में तेज गर्मी शुरु हो जाएगी। इस बार मार्च खूब तपेगा। वहीं इस महीने में प्रदेश कई जिलों में लू भी चलेगी। लोगों के इस बार तेज गर्मी का सामना करना पड़ेगा।





कई शहरों में चढ़ेगा पारा





मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि 3 मार्च से आसमान साफ होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी। मार्च के पहले पखवाड़े में अधिकांश शहरों में दिन का तापमान 37 से 39 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं, 16 मार्च से तापमान में बढ़ोतरी होगी और प्रदेश के कई जिलों में 40-42 डिग्री तक तापमान जाएगा। वहीं मार्च के महीने में रात का तापमान 26 डिग्री के पार पहुंच जाएगा। 





ये भी पढ़ें...





भोपाल की हरियाली चट करने वालों की एनजीटी ने 6 सप्ताह में मांगी रिपोर्ट, जिम्मेदारों को नोटिस भी जारी हुए





मार्च के दूसरे पखवाड़े में चलेगी लू





मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मार्च की शुरुआत के साथ ही ठंड की विदाई भी हो गई है। अब मध्यप्रदेश में तापमान में गिरावट नहीं होगी। इस महीने के दूसरे पखवाड़े में लू जैसी स्थिति बनेगी। बुंदेलखंड, बघेलखंड, ग्वालियर समेत भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में लू का असर दिखाई देगा। राज्य के कई शहरों में दिन का तापमान 36 डिग्री के पार है।  खरगोन, राजगढ़, रतलाम, धार, बड़वानी,अलीराजपुर और झाबुआ में पारा ज्यादा है। इन दिनों रात में गर्मी का असर है। कई शहरों में पारा 19 डिग्री के पार पहुंच गया है। नर्मदापुरम में तापमान 21 डिग्री के पार चल रहा है। ज्यादातर शहरों में तापमान 16 डिग्री से ज्यादा ही है।



तेज गर्मी से लोग परेशान प्रदेश के कई इलाकों में चलेगी लू मध्यप्रदेश न्यूज people upset due to high heat heat wave will continue in many areas of the state Hot summer in Madhya Pradesh मौसम विभाग का अलर्ट Madhya Pradesh News Meteorological Department alert मध्यप्रदेश में तेज गर्मी