मध्यप्रदेश में 2 दिन बाद से शुरू होगी तेज गर्मी, धूप चुभेगी और लू चलेगी; इस बार 42 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में 2 दिन बाद से शुरू होगी तेज गर्मी, धूप चुभेगी और लू चलेगी; इस बार 42 डिग्री तक पहुंच सकता है पारा

BHOPAL. मध्यप्रदेश में 3 मार्च से तेज गर्मी शुरू होने वाली है। मार्च के महीने में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। 15 दिन में ही पारा 3 से 4 डिग्री तक बढ़ जाएगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस बार गर्मी में पारा 42 डिग्री तक पहुंच सकता है। आसमान साफ रहने से धूप चुभेगी और लू चलेगी।





10 फरवरी के बाद ही शुरू हो गई थी गर्मी





आमतौर पर फरवरी में हल्की ठंड रहती है। मार्च आते-आते गर्मी बढ़ना शुरू होती है, लेकिन इस बार 10 फरवरी से ही गर्मी शुरू हो गई थी। 28 फरवरी तक तो मध्यप्रदेश के कई शहरों का तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंच गया था। 16 मार्च से 40-42 डिग्री तक तापमान पहुंच जाएगा। रात में जो हल्की ठंड पड़ रही है उसकी विदाई भी जल्द ही होने वाली है।





कई शहरों में रात का तापमान 18 डिग्री तक पहुंचा





मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर में पश्चिमी विक्षोप एक्टिव है। ये 3 मार्च तक एक्टिव रहेगा। इसके बाद आसमान साफ होने से तापमान बढ़ेगा। पहले पखवाड़े तक ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 38 से 39 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। वर्तमान में कई शहरों में रात का तापमान 18 डिग्री तक पहुंच चुका है।





ठंड की विदाई के बाद चलेगी लू





मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 2-3 दिनों में ठंड की पूरी तरह से विदाई हो जाएगी। इसके बाद भीषण गर्मी पड़नी शुरू हो जाएगी। पारा में गिरावट नहीं आएगी और गर्मी बढ़ती जाएगी। बुंदेलखंड, बघेलखंड, ग्वालियर समेत भोपाल, इंदौर, उज्जैन संभाग में लू की स्थिति बनेगी।





ये खबर भी पढ़िए..





हैदराबाद में बैडमिंटन खेल रहे युवक को आया हार्ट अटैक, बेहोश होकर कोर्ट पर गिरा; अस्पताल भी नहीं पहुंच पाया





3 दिनों तक तापमान में रहेगा उतार-चढ़ाव





मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों के तापमान में थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। ये मामूली होगा। इसके बाद दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी। रात में भी गर्मी और उमस परेशान करेगी।





अभी दिन और रात के तापमान में काफी अंतर





फिलहाल दिन में तेज गर्मी पड़ रही है तो वहीं रात में पारा गिर जाता है। वर्तमान में दिन का तापमान 37 और रात का तापमान 19 डिग्री के आसपास होता है। दिन में दमोह का तापमान 37 डिग्री, खंडवा-खरगोन में 36, राजगढ़ और खजुराहो में पारा 35 डिग्री से ज्यादा है। नरसिंहपुर में रात का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं भोपाल, सागर, नर्मदापुरम और गुना में रात का तापमान 17 डिग्री के ऊपर बना हुआ है।



Weather in Madhya Pradesh MP weather मध्यप्रदेश में मौसम Weather update heat strong heat after 2 days temperature will reach 42 degree in summer गर्मी 2 दिन बाद से तेज गर्मी गर्मी में 42 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान