नए साल के पहले महीने में बैंकों की हॉलिडे लिस्ट जारी, जनवरी में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, आप ऑनलाइन कर सकेंगे लेन-देन

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
नए साल के पहले महीने में बैंकों की हॉलिडे लिस्ट जारी, जनवरी में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, आप ऑनलाइन कर सकेंगे लेन-देन

BHOPAL. नया साल आने में पांच दिन ही बचे हैं। नए साल यानी 2023 की शुरुआत छुट्टी के साथ होने वाली है। इसी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक ने नए साल 2023 के लिए बैंकिंग हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट के मुताबिक नए साल के पहले महीने यानी जनवरी में 14 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। ऐसे में अगर आपको बैंक में कोई काम है तो उसे जल्दी फटाफट निपटा ले। हालांकि कस्ट्मर्स बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन भी निपटा सकते हैं। 





अगले महीने कब-कब बैंकों की छुट्टियां





बैंकों में पहली छुट्टी नए साल के पहले दिन यानी 1 जनवरी 2023 को है। इस दिन रविवार के चलते पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा 8 जनवरी, 15 जनवरी, 22 जनवरी और 29 जनवरी को भी रविवार है, जिसके चलते देश के सभी बैंकों बंद रहेंगे। जबकि 14 जनवरी को दूसरा और 28 जनवरी को चौथा शनिवार पड़ रहा है। इस वजह से इस दिन भी बैकों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समेत कई त्योहारों पर भी बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में जनवरी महीने में 14 दिन बैंक बंद रहेंगे। वहीं बैंकिंग छुट्टी अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य आयोजनों पर भी डिपेंड करते हैं।





ये खबर भी पढ़िए...











ऑनलाइन 24 घंटे चालू रहेगी सुविधा





बैंकों की ब्रांच बंद रहने के बावजूद कस्ट्मर्स घर बैंठे भी बैकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन निपटा सकते है।  ऑनलाइन सेवाएं  24 घंटे चालू रहेंगी। आप आसानी से ऑनलाइन लेन-देन कर पाएंगे।  



 



2023 की बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी जनवरी महीने में बैंक में छुट्टियां बैंक में छुट्टियां 2023 के जनवरी महीने में छुट्टियां 2023 january Holiday List Released Bank Holidays update Bank Holidays in January 2023