Advertisment

दमोह में 12वीं की छात्रा ने परीक्षा में लिखा- जागने के चलते नहीं पढ़ पाई, बेटी समझकर पास कर दीजिए, फेल हुई तो शादी टूट जाएगी

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह में 12वीं की छात्रा ने परीक्षा में लिखा- जागने के चलते नहीं पढ़ पाई, बेटी समझकर पास कर दीजिए, फेल हुई तो शादी टूट जाएगी

Damoh. दमोह के  एक्सीलेंस स्कूल में बोर्ड परीक्षाओं के मूल्यांकन का कार्य शुरू हो गया है। मूल्यांकन के दौरान कॉपियों में छात्रों ने प्रश्नों के उत्तर लिखने के साथ कई विनती भरे कमेंट्स लिखे हैं जो शिक्षकों को चौका रहे हैं। किसी ने लिखा है सर मुझे पास कर देना वरना मेरी शादी टूट जायेगी तो कोई मां न होने की दुहाई दे रहा है। इन कमेंट्स को पड़कर शिक्षक अपनी हंसी नहीं रोक पा रहे। 





बता दें पहले चरण में 43 हजार 500 उत्तर पुस्तिकाएं मूल्यांकन के लिए आई हैं। जिनमें हाईस्कूल की 18500 एवं 12वीं की 24 हजार कापियां शामिल हैं। कॉपिया चेक करने वाले शिक्षकों ने बताया कि कॉपियों के खाली पन्नों में छात्रों द्वारा पास करने के लिए कई विनती भरे कमेंट्स लिखे हैं। एक बारहवीं की छात्रा ने अपनी कापी में लिखा है कि सर मेरी शादी तय हो गई है। यदि मैं फेल हो गई तो मेरी शादी टूट जाएगी। कृपया मुझे पास कर देना। हालांकि यह कंफर्म नहीं हो पाया है कि उक्त आंसरशीट किसी छात्रा की है या फिर मसखरे छात्र की। 







  • यह भी पढ़ें 



  • पहले पत्नी को जिंदा जलाया, फिर जंगल में जाकर कर ली आत्महत्या!, जानिए एक पुलिस वाले ने क्यों उठाया ऐसा कदम
  • Advertisment







    एक अन्य छात्रा ने लिखा कि रात में जागने की वजह से उसकी तबीयत खराब हो गई थी। इसलिए वह पढ़ नहीं पाई। कृपया मुझे अपनी बेटी समझकर पास कर देना। एक छात्रा ने लिखा कि सर मेरी मां नहीं हैं। घर के काम मुझे ही करने पड़ते हैं। मुझे अच्छे नंबरों से पास कर देना, ताकि कुछ बन सकूं। एक छात्र ने लिखा है कि सर मेरे पिताजी का कहना है कि यदि फर्स्ट डिवीजन नहीं आओगे तो घर से निकाल देंगे, इसलिए निवेदन है कि मुझे कृपया इतने अंक दे देना, ताकि मैं फर्स्ट डिवीजन आ सकूं। 





    परीक्षा की कॉपी में छात्र-छात्राओं की ओर से लिखी गई बातें बयां कर रही हैं कि उनके अंदर परीक्षा को लेकर कितना दबाव है। साथ ही ये भी साबित कर रही हैं कि माता-पिता अपने बच्चों पर परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए किस कदर दबाव बनाए हुए हैं। हालांकि इस तरह की विनतियां कोई नई बात नहीं हैं, हर साल परीक्षा कॉपियां जांचते वक्त मूल्यांकनकर्ताओं को ऐसे अनुनय-विनय भरे मार्मिक संदेश मिलते रहते हैं। 

    Advertisment





    लगाए गए हैं 25 सीसीटीवी कैमरे





    इस बार बोर्ड द्वारा मूल्यांकन के कार्य में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। मूल्यांकन कार्य में पारदर्शिता के लिए मंडल द्वारा भोपाल से 25 सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। इन कैमरों के माध्यम से मंडल के अधिकारी सीधे भोपाल से परीक्षा की निगरानी कर रहे हैं। कैमरों की खास बात यह है कि यदि कोई शिक्षक परीक्षा कक्ष में बात भी करते हैं, तो उनकी आवाज भी रिकार्ड हो रही है। इसके .अलावा मंडल द्वारा चार कंप्यूटर, एक फोटोकॉपी मशीन भी भेजी गई है। कॉपियां जांचने के बाद उनके अंक ऑनलाइन फीड किए जा रहे हैं। मूल्यांकन में किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए क्रास चेकिंग भी की जा रही है। 





    90 से ज्यादा और शून्य अंक वालों की कॉपियां होंगी रीचैक

    Advertisment







    मंडल के निर्देशानुसार 90 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले विद्यार्थियों की कॉपियां दो बार चेक की जाएंगी। इसी तरह जिन विद्यार्थियों को 0 अंक आएंगे, उनकी कॉपियां भी दोबारा चेक करवाई जाएंगी। ताकि विद्यार्थियों को किसी प्रकार का नुकसान न हो।





    नोडल अधिकारी एसएल अहिरवार ने बताया कि बोर्ड परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य शुरू हो गया है। मूल्यांकन कार्य में पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। भोपाल से सीसीटीवी कैमरे से निगरानी भी हो रही है। कुछ विद्यार्थी अपनी कॉपी में विनती लिख देते हैं, जिन्हें कोई ध्यान नहीं देता। कोई विशेष रोचक मामला सामने आने पर शिक्षक आपस में ही चर्चा कर लेते हैं।



    Damoh News दमोह न्यूज़ Requests in answer sheet checking of exam copies poignant messages written by students आंसरशीट में विनतियाँ परीक्षा कॉपियों की चैकिंग छात्रों ने लिखे मार्मिक सन्देश
    Advertisment