मध्यप्रदेश में उपभोक्ता किश्तों में जमा कर सकेंगे बिजली बिल,घरेलू और कृषि कनेक्शन के लिए योजना

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में उपभोक्ता किश्तों में जमा कर सकेंगे बिजली बिल,घरेलू और कृषि कनेक्शन के लिए योजना

Jabalpur. मध्यप्रदेश में बिजली कंपनी ने उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देने स्कीम निकाली है। जिसके तहत भारी भरकम बिजली बिल आने पर उपभोक्ता किश्तों पर बिल जमा कर सकेंगे। उन्हें एकमुश्त राशि जमा करने की अनिवार्यता से छूट मिल जाएगी। विद्युत वितरण कंपनी के इस फैसले से कई उपभोक्ताओं को राहत मिल जाएगी। अक्सर देखने में आया है कि उपभोक्ता भारी भरकम बिल आने पर उसे चुकाने में बहुत परेशान हो जाते थे। उनका बजट भी बिगड़ जाता था। 





50 फीसद से कम जमा हो जाएगा बिल





नोटिफिकेशन के अनुसार यदि किसी उपभोक्ता का भारी भरकम बिजली बिल आ जाता है तो उसे किश्तों में जमा किया जा सकेगा। पहली किश्त उपभोक्ता 50 फीसदी से भी कम जमा कर सकेंगे। इस सुविधा का लाभ तभी उठाया जा सकेगा जब बिल 2000 रुपए से ज्यादा आएगा। किश्तों में बिल की सुविधा केवल घरेलू और कृषि कनेक्शन पर दी जाएगी। 







  • यह भी पढ़ें 



  • हरदा में किसान का कृषि मंत्री पर आरोप-बेटे की जमानत में रोड़े अटका रहे कमल पटेल, आप पार्टी के जिलाध्यक्ष का पिता है किसान






  • मध्यप्रदेश की तीनों बिजली कंपनियों ने सालाना टैरिफ बढ़ाने के लिए विद्युत नियामक आयोग में याचिका लगाई थी। बिजली दर में 3.2 प्रतिशत वृद्धि का प्रस्ताव है। याचिका पर जनसुनवाई की डेट तय कर दी गई है। पूर्व विद्युत वितरण कंपनी जबलपुर में 23 जनवरी, पश्चिम विद्युत वितरण कंपनी ग्वालियर में 24 जनवरी और मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के लिए भोपाल में 25 जनवरी को जनसुनवाई होगी। बता दें कि फ्यूल कास्ट एडजस्टमेंट के नाम पर 14 पैसे प्रति यूनिट बढ़ोतरी की गई है। 





    बता दें कि अक्सर भारी भरकम बिल आने पर उपभोक्ता यही दरख्वास्त लगाते थे कि उनका बिल किश्तों पर ले लिया जाए। ऐसे में इन आवेदनों की संख्या को देखते हुए बिजली कंपनियों ने यह राहत उपभोक्ताओं को प्रदान कर दी है। ऐसे में अनेक उपभोक्ता ऐसी परिस्थिति में कर्ज लेकर बिल चुकाते थे, उन्हें अब इस समस्या से तो निजात मिल ही जाएगी। दूसरी ओर उपभोक्ता संगठनों का कहना है कि यह व्यवस्था कोई नयी बात नहीं है, पहले भी ऐसी व्यवस्था थी जिसे बाद में बंद कर दिया गया था.



    Jabalpur News जबलपुर न्यूज़ Electricity bill in MP on installments bill will be deposited in installments relief to domestic and agricultural consumers मप्र में बिजली बिल किश्तों पे किश्तों में जमा जायेगा बिल घरेलू और कृषि उपभोक्ता को राहत