मंडला में प्रशासन ने रोडरोलर के जरिए ख़त्म किए कानफोड़ू साइलेंसर, पहले आती थी पटाखे जैसी आवाज, रोडरोलर से किया खामोश

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
मंडला में प्रशासन ने रोडरोलर के जरिए ख़त्म किए कानफोड़ू साइलेंसर, पहले आती थी पटाखे जैसी आवाज, रोडरोलर से किया खामोश

Mandla. मध्यप्रदेश के मंडला की पुलिस की एक कार्रवाई की चारों ओर प्रशंसा हो रही है। दरअसल यहां पुलिस प्रशासन ने बेलगाम भागती बाइकों में चायना के साइलेंसर लगवाने वाले बाइकर्स को पकड़ा, चालानी कार्रवाई की और उनके साइलेंसर निकलवाकर जब्त किए थे। इस तरह जब्त किए गए सैकड़ों साइलेंसरों को पुलिस ने सड़क पर बिछवाया और फिर उन पर रोडरोलर चलवा दिया। रोडरोलर गुजरने के बाद कभी जिन साइलेंसर से पटाखों और गोली की आवाज निकलती थी उनके हाल टीन की चादर जैसा हो गया। 




— TheSootr (@TheSootr) May 8, 2023



लोगों को परेशान कर रखा था इन साइलेंसरों ने




प्रदेश के अधिकांश शहरों में लोग पटाखों की आवाज निकालने वाले इन साइलेंसरों से परेशान हैं। रास्ता चलते राहगीर भी चाहे जब फूट पड़ने वाले इन साइलेंसरों की धमाके से ठिठक जाते हैं। वैसे तो ऐसे साइलेंसर लगवाकर फर्राटा भरने वाले बाइकर्स पर सभी शहरों में कार्रवाई हुई है लेकिन मंडला पुलिस ने सख्त कार्रवाई करने उठाया यह कदम काफी चर्चा में है। 




  • यह भी पढ़ें 


  • जबलपुर में बजरंग दल को लेकर ये क्या बोल गए केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, आखिर किससे कर दी बजरंग दल की तुलना



  • चायना मेड हैं साइलेंसर




    दरअसल इस प्रकार के मोडिफाइड साइलेंसर को चायना साइलेंसर के नाम से जाना जाता है। युवा बाइकर्स हुड़दंग करने और अलग रुतबा कायम करने अक्सर ऐसे साइलेंसर अपनी बाइकों में फिट कराते हैं। भले ही इनकी आवाज से तमाम लोगों को परेशानी हो। अब मंडला पुलिस की यह कार्रवाई देख उन तक स्पष्ट संदेश पहुंच रहा है। मुमकिन है कि अन्य शहरों में भी पुलिस कानफोड़ू साइलेंसर का प्रयोग करने वाले बाइकर्स को सबक सिखाने ऐसी कार्रवाई को अंजाम दे। 



    जारी रहेगी कार्रवाई




    मंडला के थाना प्रभारी योगेश राजपूत ने बताया कि इस प्रकार की कार्रवाई का सिलसिला आने वाले समय में भी जारी रहेगा। साथ ही उन दुकानों पर भी दबिश दी जा रही है जो अनाधिकृत रूप से ऐसे साइलेंसर बेच रहे हैं। इसके बाद भी दुकानदार नहीं माने तो उनकी दुकानें सील करने की कार्रवाई भी की जाएगी। 



    जाहिर सी बात है जब पर्यावरण प्रदूषण को रोकने सरकारों के साथ-साथ विभिन्न संस्थाएं आगे आकर मेहनत कर रही हैं तो क्यों न ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए इस तरह के सख्त कदम उठाया जाना स्वागत योग्य कदम है। आम लोगों को पुलिस की यह कार्यप्रणाली भी काफी पसंद आ रही है। 




     


    Roadroller Roadroller run on ear-blasting silencer Explosive silencer silenced Mandla police action रोडरोलर कानफोड़ू साइलेंसर पर चला रोडरोलर धमाका करने वाले साइलेंसर खामोश मंडला पुलिस एक्शन