देश में कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने दिए सावधानी बरतने के निर्देश

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
देश में कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने की हाईलेवल मीटिंग, मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने दिए सावधानी बरतने के निर्देश

BHOPAL. चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत में अलर्ट है। पीएम मोदी की हाई लेवल मीटिंग खत्म हो गई है। पीएम मोदी ने कोरोना के हालातों की समीक्षा के बाद सावधानी बरतने और मास्क लगाने की सलाह दी है। पीएम की मीटिंग के घंटे बाद ही हेल्थ मिनिस्ट्री ने इंटरनेशनल ट्रेवलर्स के लिए गाइडलाइंस जारी की। कोविड नियमों के पालन और इंटरनेशनल फ्लाइट्स के 2 प्रतिशक पैसेंजर्स की रैंडम सैंपलिंग का निर्देश दिया जो 24 दिसंबर से लागू होगा। पीएम मोदी ने लोगों से मास्क पहनने और टीकाकरण पर ध्यान देने के निर्देश दिए।





मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने जनता से की अपील





मध्यप्रदेश में सीएम शिवराज ने कोविड के नए वेरियंट को लेकर विधानसभा से सभी सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने जनता से मास्क पहनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भीड़ वाली जगह ना जाएं और बूस्टर डोज लगवाएं। सीएम शिवराज हर हफ्ते कोरोना के हालातों की समीक्षा करेंगे।





सीएम शिवराज ने जनता से की मास्क पहनने की अपील





कोविड के नए वेरियंट को लेकर विधानसभा से सभी सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज ने जनता से मास्क पहनने की अपील की है। उन्होंने कहा कि भीड़ वाली जगह ना जाएं और बूस्टर डोज लगवाएं। सीएम शिवराज हर हफ्ते कोरोना के हालातों की समीक्षा करेंगे।





मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर अलर्ट





मध्यप्रदेश स्वास्थ्य सेवा संचालनालय ने सभी जिलों के कलेक्टर और सीएमएचओ को पत्र लिखा है। पत्र में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को देखते हुए सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य सेवा संचालनालय ने कोरोना संक्रमित मरीजों के सैंपल जीनोम सीक्ववेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए हैं जिससे कोरोना की रोकथाम की जा सके।





publive-image





दिल्ली के 2 अस्पतालों ने जारी की गाइडलाइन





दिल्ली के 2 बड़े अस्पतालों ने गाइडलाइन जारी की है। अटल बिहारी वाजपेयी आयुर्विज्ञान संस्थान एवं डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल ने सभी के लिए मास्क लगाने, साफ-सफाई और सोशल डिस्टेंसिंग के निर्देश दिए हैं।





publive-image





संसद में मास्क अनिवार्य





publive-image





चीन समेत साउथ एशिया के कई देशों और अमेरिका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत भी अलर्ट मोड पर आ गया है। संसद में 22 दिसंबर को मास्क अनिवार्य कर दिया गया। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला और राज्यसभा सभापति उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ भी मास्क पहने दिखे सदन में एंट्री से पहले सांसदों को मास्क दिए गए। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सभी सांसदों से सत्र की कार्यवाही के दौरान मास्क पहनने की अपील की।





सावधानी बरतने की जरूरत- ओम बिड़ला





बिड़ला ने कहा कि पिछले अनुभवों को देखते हुए हमें सावधानी बरतने की जरूरत है। बिड़ला ने कहा कि सभी सांसद मास्क का इस्तेमाल करें। अपने क्षेत्र में जनजागरण के लिए भी प्रयास करें। सामूहिक प्रयासों से कोरोना को हराएंगे। उधर, पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक बुलाई है। इससे पहले 21 दिसंबर को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की समीक्षा बैठक की थी। बैठक के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा था कि भारत हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। 





भारत में फिलहाल ये स्थिति





आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.80% है। देश में अभी तक कुल 4 करोड़ 41 लाख 42 हजार 432 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19% है। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अभी तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.03 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।











दुनियाभर में ये स्थिति





कोरोना के आंकड़ों पर नजर रखने वाली संस्था worldometer के मुताबिक, दुनियाभर में पिछले 24 घंटे में 5.37 लाख केस सामने आए, वहीं 1396 लोगों की मौत हो गई। 24 घंटे में जापान में सबसे ज्यादा केस मिले हैं। यहां कोरोना के 2.06 लाख केस मिले, वहीं, 296 लोगों की मौत हुई है। अमेरिका में भी 50 हजार से ज्यादा केस मिले, यहां 323 लोगों ने अपनी जान गंवाई। साउथ कोरिया में 88 हजार 172, फ्रांस में 54 हजार 613 और ब्राजील में 44 हजार 415 केस मिले हैं। 



Corona alert Coronavirus कोरोनावायरस भारत में कोरोना अलर्ट कोरोनावायरस न्यूज Coronavirus in India PM Modi Called High Level Meeting Coornavirus News भारत में कोरोनावायरस पीएम मोदी हाईलेवल मीटिंग