यात्रीगण कृपया ध्यान दें: समर वेकेशन में 72 ट्रेनों की मिलेगी कंफर्म टिकट

author-image
Sootr Desk rajput
एडिट
New Update
यात्रीगण कृपया ध्यान दें: समर वेकेशन में 72 ट्रेनों की मिलेगी कंफर्म टिकट

‌BHOPAL. अब ट्रेनों में रिजर्वेशन के दौरान यात्रियों को कंम्फर्म सीट मिलेगी। गर्मियों की छुट्टियों को देखते हुए रेलवे ने 72 ट्रेनों के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। गर्मियों की छुट्टी और त्योहार के समय ज्यादा ट्रेन की टिकट बुक करते वक्त सीट काफी पहले से फुल हो जाती है। ऐसे में टिकट बुकिंग के दौरान लोगों को सीट नहीं मिल पाती है। इसके साथ ही इस दौरान तत्काल टिकट को बुक करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। काउंटर खुलते ही सीटें मिनटों में बुक हो जाती हैं।









ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ाई





रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए कई ट्रेनों में डिब्बों की संख्या बढ़ाने का फैसला किया है। रेलवे के इस कदम से ट्रेन टिकट को बुक करते समय सीट कंफर्म होने की संभावना काफी बढ़ जाएगी। इसी के मद्देनजर उत्तर पश्चिमी रेलवे ने 36 जोड़ी यानी कुल 72 ट्रेनों में 81 डिब्बों को बढ़ाने का फैसला किया है।









इन ट्रेनों के बढ़ाए जाएंगे कोच





उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी में 1 मई से 3 जून के बीच थर्ड एसी और 1 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। रोहिल्ला-जोधपुर-दिल्ली सराय रोहिल्ला ट्रेन में 1 मई से 1 जून 2022 तक 2 थर्ड एसी और 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है। जोधपुर-बान्द्रा टर्मिनस-जोधपुर ट्रेन में 4 मई से 3 जून 2022 तक के लिए अस्थाई तौर पर डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है। इसमें 2 थर्ड एसी और 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों को बढ़ाया जाएगा। बीकानेर-दिल्ली सराय रोहिल्ला-बीकानेर, इस ट्रेन के भी दोनों फेरों में 1 मई से 2 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई बढ़ोतरी की जा रही है। इसमें 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।





वहीं, भिवानी-कानपुर-भिवानी के दोनों फेरों में 1 मई से 1 जून के बीच डिब्बों की संख्या में अस्थाई तौर पर बढ़ाई जाएगी। इसमें एक थर्ड एसी और एक द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों को बढ़ाया जाएगा। सराय रोहिल्ला-उदयपुर सिटी-दिल्ली सराय रोहिल्ला, इस ट्रेन में 1 मई से 1 जून के बीच के बीच 2 द्वितीय शयनयान श्रेणी के डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा। इसी तरह अजमेर-दादर-अजमेर, इस ट्रेन में 1 मई से 30 मई के बीच एक थर्ड एसी के डिब्बे की संख्या की बढ़ोतरी होगी। कोठी-दादर-भगत की कोठी ट्रेन में 2 मई से 31 मई के बीच 3 थर्ड एसी के डिब्बे और 3 द्वितीय शयनयान श्रेणी डिब्बों की संख्या को बढ़ाया जाएगा।



भोपाल न्यूज Railway increasing bogies Madhya Pradesh News in Hindi confirmed seats in 72 trains summer vacation 2022 train summer vacation 2022 ट्रेनों की संख्या बढ़ी रेल से जुड़ी खबर भारतीय रेलवे रेलवे ने 72 ट्रेन में बढ़ाई बोगी 72 new trains summer Vacation. मध्यप्रदेश न्यूज हिंदी