इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार मिला

author-image
Lalit Upmanyu
एडिट
New Update
इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह को प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार मिला



इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह को लोक प्रशासन में उत्कृष्ट 



कार्य के लिए मिला प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार







indore. इंदौर में सफाई के क्षेत्र में बनाए गए जनभागीदारी मॉडल के जनक इंदौर के कलेक्टर मनीष सिंह को आज दिल्ली में प्रधानमंत्री उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। यह पुरस्कार उन्हें 2020 में किए कामों के लिए दिया जा रहा है। कोविड के कारण 2019-20 और 2021 के पुरस्कार समारोह नहीं हुए थे। वे अब हो रहे हैं। पुरस्कार में उन्हें एक ट्राफी, प्रशस्ति पत्र और जिले को दस लाख रुपए दिए जाएंगे। 



श्री सिंह को यह अवार्ड प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) में जनभागीदारी मॉडल स्थापित करने और इंदौर में स्वच्छता को जनआंदोलन बनाने की दिशा में किए गए कामों के लिए दिया जा रहा है। 





पुरस्कार नागरिकों और सफाई कर्मियों को समर्पित-सिंह





मनीष  सिंह ने कहा यह पुरस्कार स्वच्छता के क्षेत्र में काम करने वाले सभी कर्मचारियों, अफसरों के साथ-साथ सफाई मित्रो, शहर के नागरिकों और जनप्रतिनिधियों की सक्रिय सहभागिता और परिश्रम के कारण इंदौर को प्राप्त हुआ है। यह सहभागिता एक उदाहरण बन गई है। यह पुरस्कार शहर के नागरिकों और सफाई कर्मियों को समर्पित है। 





2006 में स्थापित हुआ था पुरस्कार





लोक प्रशासन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस पुरस्कार की शुरुआत 2006 में की गई थी । इसमें पूरे देश के सभी जिलों अथवा केंद्र व राज्य के संगठनों द्वारा किए गए असाधारण और अभिनव कार्यों को पुरस्कृत किया जाता है। स्वच्छ भारत मिशन  को भी  इसी कार्य की श्रेणी में शामिल किया गया था । पुरस्कार चयन के लिए देखा गया था कि जिले ने इस मिशन की योजना, क्रियान्वयन, संसाधनों की उपलब्धता तथा उसमें जनभागीदारी को किस तरह शामिल किया है। इन मापदंडों पर इंदौर खरा उतरा जिसके फलस्वरूप यह पुरस्कार मिल रहा है। 



Indore collector administration in Minister public singh work manish gets prime award for outstanding