इंदौर महापौर ने पीएम मोदी को बताया भगवान, कहा- भगवान की तरह की विधर्मियों को ठीक रखने मां हीराबेन ने नरेंद्र मोदी को जन्म दिया

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
इंदौर महापौर ने पीएम मोदी को बताया भगवान, कहा- भगवान की तरह की विधर्मियों को ठीक रखने मां हीराबेन ने नरेंद्र मोदी को जन्म दिया

संजय गुप्ता, INDORE. बीजेपी के नेता, कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कई उपाधियों से विभूषित करते हैं। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने नगर निगम के बजट को पेश करते हुए उनकी तुलना भगवान से की और विधर्मियों को ठीक रखने के लिए उनका जन्म होना बताया। महापौर ने कहा कि- यह भारत का सौभाग्य है कि यहां जब धर्म की हानि होती है, भगवान ने जन्म लिया है, यह भारत का अमृत काल है और इसकी स्थापना के लिए व विधर्मियों को ठीक रखने के लिए मां हीराबेन ने नरेंद्र मोदी को जन्म दिया था। नरेंद्र मोदी के अमृतकाल में किए जा रहे काम को ही सीएम शिवराज सिंह चौहान प्रदेश में आगे बढ़ा रहे हैं। बजट भाषण करीब 75 मिनट लंबा चला। बजट भाषण डिजिटल पेश किया गया और दो पार्षदों के बीच एक लैपटॉप रखा गया। एक अहम घोषणा श्री बेलेशवर महादेव मंदिर बावड़ी हादसे को देखते हुए आपदा मैजनेमेंट सेल बनाने की हुई।





भाषण के दौरान आठ बार पीएम का नाम, छह बार सीएम का





भाषण के दौरान महापौर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्टार्टअप, सोलर सिटी, मिलेट्स, पीएम मोतियाबिंद योजना सहित कई मामलों के लिए प्रेरणास्त्रोत बताते हुए करीब आठ बार उनका नाम लिया। वहीं सीएम को लाड़ली बहना से लेकर निगम के कई कामों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बताते हुए छह बार उनका नाम लिया गया। भाषण की समाप्ति भारत माता की जय, वंदेमातरम और जय श्रीराम के नारों के साथ की। इस दौरान निगम नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे कुछ बोलने के लिए खड़े हुए लेकिन सभापति सभा समाप्ति की घोषणा कर चुके थे, इस दौरान कांग्रेस ने विरोध जताया लेकिन तभी राष्ट्रगान शुरू कर दिया गया और सभी को चुप होना पड़ा। चौकसे ने महापौर से बजट पर चर्चा के लिए एक दिन का अवकाश रखने की मांग की है, ताकि पार्षद बजट पढ़कर आ सकें।





ये भी पढ़ें...















7743 करोड़ का बजट पेश, सात आई का नारा, विजन 2050





महापौर ने निगम का 7743 करोड़ का बजट पेश किया, इसमें कोई नया कर नहीं लगाया गया है। इसमें सोलर सिटी, आईटी सिटी, ट्रैफिक मैनेजमेंट सिटी, ग्रीन सिटी करने की बात कही और साथ ही सात आई- आइडिया, इनोवेशन, इन्वॉल्वमेंट, आईटी, इनिशिएटिव, इंस्पिरेशन, इंडिपेंडेंट पर फोकस की बात कही। महापौर ने कहा कि सोलर सिटी, ग्रीन सिटी, डिजिटल सिटी के साथ साल 2050 तक ट्रैफिक को देखते हुए, सीवरेज व जल प्रबंधन को देखते हुए यह बजट हम पेश कर रहे हैं। 





150 चौराहों पर फ्री वाय फाय जोन, अयोध्या, वाराणसी तक चलेगी बसें







  • महापौर ने कहा कि 150 चौराहों को फ्री वाईफाई जोन बनाया जाएगा। डिजिटल सिटी बनाने के लिए 60 करोड़ खर्च होंगे। इसके लिए नगर निगम खुद का डेटा सेंटर भी बनाएगा।



  •  नर्मदा के चौथे फेज का पानी इंदौर में लाएंगे। निगम कर्मचारियों का विनियमितीकरण किया जाएगा। 


  • अटल सिटी बस की सेवाओं का विस्तार करते हुए अयोध्या, वाराणसी, प्रयागराज सहित अन्य शहरों तक यात्री बस शुरू की जाएगी। 


  • शहरी सीमा की 400 गेटेड कॉलोनियों में स्ट्रीट लाइट के बिजली बिल का खर्च निगम उठाएगा। इंदौर को सोलर सिटी बनाने का संकल्प भी लिया। 


  • इंदौर में सीएम ने तीन एकड़ जमीन सुमित्रा महाजन की अध्यक्षता वाले ट्रस्ट को दी है। जहां मां अहिल्या का स्मारक बनाया जाएगा। राजबाड़ा क्षेत्र को नए देवी अहिल्या लोक के रूप में बनाने का काम परिषद करेगी। अहिल्या लोक के निर्माण का प्रावधान किया गया है। लेजर लाइट और साउंड सिस्टम पर काम किया जाएगा। 


  • सफाई में नंबर 1 बनाए रहने के लिए मलबा फैलाने पर अब एक लाख तक के जुर्माने का ऐलान, नगर निगम ने आज बजट सम्मेलन में जानकारी दी है कि यदि आप नागरिक शहर में कोई मकान या दुकान में तोड़फोड़ करते हैं तो उसका मलबा अनिवार्य रूप से देवगुराड़िया स्थित CNT सेंटर या शहर में बने कलेक्शन सेंटर भिजवाना होगा। यदि मलबा पब्लिक एरिया में फैला मिलेगा तो संबंधित के खिलाफ एक हजार से लेकर एक लाख रुपए का जुर्माना किया जाएगा। प्राइवेट, सरकारी कॉलोनाइजर, ठेकेदार, जमीन मालिक सभी पर यह लागू होगा। 


  • अमृत मिशन-2 योजना के तहत जलूद से शहर में मां नर्मदा का चौथा चरण लाया जाएगा। इसके लिए 1500 करोड़ का प्रावधान। 900 एमएलडी पानी की आपूर्ति को पूरा करेगा।


  •  शहर में स्थित कुएं बावड़ियों के रखरखाव और जीर्णोद्धार के लिए 30 करोड़ का प्रावधान।


  •  28 राज्यों के नागरिकों ने निगम के ग्रीन बॉण्ड में निवेश किया है। ये इंदौर का नया दौर है।


  • 3 मई को सोलर सिटी का विजन डॉक्यूमेंट को प्रकाशित किया जाएगा।


  • नगर निगम ने अपने अगले छह विजन भी बताए- महापौर ने कहा कि निगम के 100 उद्यान सौर ऊर्जा से रोशन होंगे। सोलर ऊर्जा के लिए 2 साल में 300 मेगावॉट तक पहुंचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।


  • इंदौर को डिजिटल सिटी बनाने के लिए 60 करोड़ का प्रावधान। 150 चौराहों को फ्री वाई फाई जोन बनाया जाएगा। निगम का स्वयं का डाटा सेंटर विकसित किया जाएगा। जिसमें ई ऑफिस की सुविधाएं उपलब्ध होगी।


  • स्टार्ट अप के लिए 50 लाख का प्रावधान। सिटी बस की समस्या का निराकरण करने वाले स्टार्ट अप को प्राथमिकता दी जाएगी।


  • मिलेट्स को बढ़ावा देने के लिए इंदौर नगर निगम भी मिलेट्स कैफे का निर्माण करेगा।


  • बोर्ड परीक्षा में मेरिट में आने वाली तीन छात्राओं को स्कूटी, 5 को लैपटॉप और दस को साइकिल दी जाएगी।






  • ट्रैफिक के लिए यह करेंगे





     इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया जा चुका है। इंदौर को बड़े ब्रिज की सौगात देने का संकल्प है। यातायात व्यवस्था के लिए शहर के शेष चिन्हित 22 लेफ्ट टर्न को ठीक करने के लिए 5 करोड़ का प्रावधान किया है। प्रमुख सड़क, फुटपाथ, लिंक रोड का निर्माण किया जाएगा। सड़क संधारण के लिए 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। तीन इमली, आरएनटी मार्ग, मोती तबेला, टावर चौराहे से भंवरकुआं के बीच, रणजीत हनुमान मंदिर के पास, बंगाली चौराहे से पिपल्याहाना के बीच फुट ओवर ब्रिज का निर्माण प्रस्तावित है।



    मध्यप्रदेश न्यूज महापौर भार्गव ने मोदी की तुलना भगवान से की इंदौर महापौर ने पीएम मोदी को बताया भगवान इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा Mayor Bhargava compared Modi with God Madhya Pradesh News Indore Mayor told PM Modi God Indore Mayor Pushyamitra Bhargava said