इंदौर में अमूल, सांची के बाद अब खुला दूध भी दो से तीन रुपए हुआ महंगा, दूध से बनी मिठाइयां और पनीर के दाम भी बढ़ेंगे

author-image
एडिट
New Update
इंदौर में अमूल, सांची के बाद अब खुला दूध भी दो से तीन रुपए हुआ महंगा, दूध से बनी मिठाइयां और पनीर के दाम भी बढ़ेंगे

संजय गुप्ता, INDORE. अमूल और सांची के दूध के भाव बढ़े जाने के बाद अब खुला दूध लेने वालों को भी महंगाई का झटका लगा है। इंदौर में अब खुला दूध दो से तीन रुपए प्रति लीटर महंगा हो गया है। दूध के ये नए दम आज यानी बुधवार ( 1 मार्च) से लागू होंगे। इसके पीछे उत्पादन लागत बढ़ने की बात कही जा रही है। साथ ही दुग्ध उत्पादकों को फायदा होगा, उन्हें ज्यादा भाव मिलेगा। नए भाव के बाद दुकानों से दूध 61 रुपए प्रति लीटर और बंदी का घर पहुचं दूध 57 रुपए प्रति लीटर में मिलेगा। इसके पहले एक सितंबर को भी भाव बढ़ाए गए थे। 





फैट के हिसाब से और भाव देंगे





इंदौर दूध विक्रेता संघ के अध्यक्ष भरत मधुरावाला ने बताया कि हम शहर में दूध की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए दूध को फैट प्रणाली से लेते हैं। अभी तक हम दुग्ध उत्पादकों से आठ रुपए प्रति फैट के हिसाब से दूध ले रहे थे। अब इसे 8.40 पैसे के हिसाब से लेंगे। हम करीब 6 फैट का दूध लेकर उपभोक्ता को उपलब्ध करवाते हैं। इस तरह से दूध उत्पादक को 2.40 पैसे प्रति लीटर का फायदा होगा।





ये खबर भी पढ़िए...











दूध से बनी मिठाईंया और पनीर भी होगा महंगा





मथुरावाला ने बताया कि बिजली, डीजल, लेबर, पैकिंग की दरों में वृद्धि के कारण हमने तीन रुपए लीटर भाव बढ़ाने का फैसला लिया है। बुधवार ( 1 मार्च) से दुकानों से 61 रुपए और बंदी वाला दूध 57 रुपए लीटर मिलेगा। अब तक दुकान से 58 रुपए और बंदी से 54 रुपए में दूध मिलता था। दूध विक्रेताओं का कहना है कि दूध के दाम बढ़ जाएंगे तो उसके उत्पादों के दाम भी बढ़ेंगे। पनीर और चक्के के साथ मिठाइयां भी महंगी हो जाएंगी।



Inflation shock in MP दूध से बनी मिठाईंया और पनीर भी होगा महंगा खुला दूध दो से तीन रुपए हुआ महंगा इंदौर में खुला दूध महंगा मध्यप्रदेश में महंगाई का झटका sweets made from milk and paneer will also be costlier open milk has become costlier by two to three rupees open milk is costlier in Indore Milk Price Hike