कान्हा नेशनल पार्क में होगी इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ कॉन्फ्रेंस, 27 अप्रैल को सीएम करेंगे उद्घाटन, कई विशेषज्ञ होंगे शामिल

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
कान्हा नेशनल पार्क में होगी इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ कॉन्फ्रेंस, 27 अप्रैल को सीएम करेंगे उद्घाटन, कई विशेषज्ञ होंगे शामिल

Mandla. मध्यप्रदेश में फॉरेस्ट रिसर्च के 100 साल पूरे होने जा रहे हैं, इस उपलक्ष्य में 27 अप्रैल से 29 अप्रैल तक तीन दिवसीय इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ कॉन्फ्रेंस का आयोजन कान्हा नेशनल पार्क में किया जा रहा है। वन विभाग और राज्य वन अनुसंधान संस्थान जबलपुर द्वारा वन्य जीव संरक्षण उभरता परिदृश्य और भावी रणनीति विषय पर आयोजित इस कॉन्फ्रेंस में प्रख्यात वन्य जीव विशेषज्ञ पद्म भूषण डॉ एचएस पवार के साथ-साथ अमेरिका, यूरोप, दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया के अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वन्यजीव विशेषज्ञ शामिल होने जा रहे हैं। 





कान्हा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एस के सिंह ने बताया कि कान्हा टाइगर रिजर्व के अतंर्गत ग्राम मोचा में सेलिब्रेशन वन विलास रिसोर्ट में इस 3 दिवसीय इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया जाएगा। उद्घाटन अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शिरकत करने जा रहे हैं। दरअसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 27 मार्च 2022 को नर्मदापुरम में एक घोषणा की थी, जिसके परिपालन में यह कॉन्फ्रेंस आयोजित की जा रही है। 







  • यह भी पढ़ें 



  • अब छिंदवाड़ा में बनेगा जामसांवली का बजरंगी लोक, महाकाल की तर्ज पर 100 एकड़ की होगी कायापलट, विख्यात हैं यहां के लेटे हुए हनुमान






  • इस कॉन्फ्रेंस में वन्यप्राणी प्रबंधन, संरक्षण और पुनर्वास के साथ-साथ प्रदेश और देश में एक आदर्श पारिस्थितिक संतुलन बनाने के लिए विशेषज्ञ, रिसर्चर और वानिकी के पेशेवर इकट्ठा होंगे। जो वन्यजीव जनसंख्या प्रबंधन, वन्यजीव आवास पारिस्थितिकी, वन्यजीव नीति के मुद्दे और चुनौतियों के साथ-साथ मानव और वन्यजीव में संघर्ष और शमन उपाय जैसे तकनीकी विषयों पर शोधपत्र और वक्तव्य प्रस्तुत करेंगे। इस कॉन्फ्रेंस से निकलने वाला निचोड़ भविष्य में वन्यप्राणी प्रबंधन, सरंक्षण और पुनर्वास के लिए बनने वाली रणनीतियां और नीतियों को तय करेगा। 





    आखिरी चरण में पहुंची तैयारियां







    27 अप्रैल को इस इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का उद्घाटन होना है, जिसके मद्देनजर कान्हा टाइगर रिजर्व के साथ-साथ जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। सीएम के आगमन से लेकर उनके प्रस्थान तक का कार्यक्रम पहुंच चुका है। 



    International Wildlife Conference Kanha News CM will inaugurate CM करेंगे उद्घाटन कान्हा नेशनल पार्क में आयोजन इंटरनेशनल वाइल्ड लाइफ कॉन्फ्रेंस organized in Kanha National Park कान्हा न्यूज़