भोपाल में ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप प्रतियोगिता का शुभारंभ, सीएम ने कहा- यह कार्यक्रम प्रदेश के लिए गौरव की बात

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
भोपाल में ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप प्रतियोगिता का शुभारंभ, सीएम ने कहा- यह कार्यक्रम प्रदेश के लिए गौरव की बात

BHOPAL. कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। यहां 30 देशों के 200 निशानेबाज प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा कि शूटिंग के विश्वकप का आयोजन प्रदेश के लिए गौरव की बात है। प्रदेश और भारत में अतिथि देवो भव: की परंपरा है। मैं पूरे प्रदेश की ओर से अतिथि खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और देश-विदेश से आए अन्य गणमान्यों का स्वागत करता हूं। भोपाल को स्पोट्र्स हब बनाना है। शहर और गांवों से टेलेंट को ढूढना हमारा लक्ष्य है। मप्र में एक के बाद एक रिकॉर्ड स्थापित हो रहे हैं।







— Jansampark MP (@JansamparkMP) March 21, 2023





पिछले दिनों खेलो इंडिया यूथ गेम्स का हुआ था सफल आयोजन





सीएम ने कहा अभी पिछले दिनों खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आयोजन सफलतापूर्वक किया गया था। भोपाल सहित 8 शहरों में इसका आयोजन हुआ था। इसके बाद जी 20 की बैठकें आयोजित हुई थी। खेलों की दृष्टि से भी प्रदेश में बड़े आयोजन किए जा रहे हैं। 





वातानुकूलित इंडोर शूटिंग रेंज का वर्चुअल हुआ उद्घाटन 





वर्ल्ड कप के लिए तैयार किए गए वातानुकूलित इंडोर शूटिंग रेंज का मुख्यमंत्री ने वर्चुअल उद्घाटन किया। इसके साथ ही नाथूबरखेड़ा स्थित बन रहे अंतर्राष्ट्रीय स्पोर्ट्स काम्पलेक्स का भूमि-पूजन भी हुआ। खेल और युवा कल्याण विभाग द्वारा विदेश से आए सभी खिलाड़ियों और ऑफिशियल्स का चंदेरी स्टाल और गौंड पेटिंग देकर सम्मान किया। 





ये खबर भी पढ़ें... 











ये रहे मौजूद





इस मौके अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आइएसएसएफ) के अध्यक्ष लुसियानो रासी, खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, रणिंदर सिंह, अध्यक्ष, नेशनल राइफल एसोसिएशन आफ इंडिया मौजूद रहे। नई दिल्ली के बाहर पहली बार आइएसएसएफ शूटिंग विश्वकप स्पर्धा आयोजित हो रही है। 





पहली बार भारत पहुंचे ISSF अध्यक्ष





आईएसएसएफ के अध्यक्ष लुसियनों रॉसी और उनकी धर्मपत्नी लॉरा रॉसी भोपाल पहुंचे। खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने भोपाल एयरपोर्ट पर उनका पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। रॉसी ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में उभरता हुआ देश है। खेलों के क्षेत्र में भी भारत ने अपनी अलग पहचान बनाई है। खेल मंत्री ने कहा की वर्ल्ड कप  का आयोजन ना सिर्फ हमारे लिए गर्व का विषय है बल्कि इस आयोजन के बाद हमारा आत्मविश्वास भी बड़ जाएगा और हम भविष्य में ऐसे अंतरराष्ट्रीय चैंपियनशिप कर सकेंगे।





दुनियाभर के कई दिग्गज लेंगे हिस्सा





आइएसएसएफ विश्व कप राइफल पिस्टल में 30 देशों के करीब 200 निशानेबाज हिस्सा लेंगे। भाग लेने वाले प्रमुख नामों में ओलिंपिक चौंपियन जर्मनी के क्रिश्चियन रिट्ज और महिलाओं की एयर राइफल विश्व चौंपियन यूएसए की एलिसन मैरी वीज शामिल है। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में भारत के मौजूदा विश्व चौंपियन रुद्राक्ष पाटिल भी शामिल होने पहुंच गए है। साथ ही दो मौजूदा एयर पिस्टल विश्व चैंपियन चीन के लियू जिनयाओ और लू काइमन भी आए। 



MP News एमपी न्यूज Chief Minister Shivraj Singh मुख्यमंत्री शिवराज सिंह Sports Minister Yashodhara Raje Scindia खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ISSF Shooting World Cup ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप ISSF Shooting World Cup inaugurated ISSF शूटिंग वर्ल्ड कप  का शुभारंभ