पन्ना में चमकी चमेली की किस्मत, अब हीरा बेचकर बनाएंगी घर

author-image
Akash Mishra
एडिट
New Update
पन्ना में चमकी चमेली की किस्मत, अब हीरा बेचकर बनाएंगी घर

Panna. जिले की रतनगर्भा धरती से एक बार फिर महिला की किस्मत चमक गई। जिले की इटवां कला निवासी चमेली रानी को 2.08 कैरेट का बेशकीमती हीरा कृष्ण कल्याणपुर पट्टी की उथली हीरा खदान से मिला है। जिसे महिला ने अपने पति के साथ हीरा कार्यालय में पहुंचकर जमा करवा दिया है। इस हीरे की अनुमानित कीमत 8 से 10 लाख रुपए बताई जा रही है। बेशकीमती हीरो के नाम से विश्व विख्यात हीरो की नगरी पन्ना में कब किस की किस्मत रातों-रात बदल जाए इसका अंदाजा लगाना बड़ा मुश्किल होता है। 





घर बनाएगी चमेली





कुछ इसी प्रकार इटवांकला निवासी महिला चमेली रानी के साथ हुआ। उन्होंने 3 महीने पहले 23 फरवरी 2022 को कृष्ण कल्याणपुर पट्टी की उथली हीरा खदान से हीरा कार्यालय से पट्टा जारी कराया था। जिसके बाद उन्होंने खदान में हीरा तलाशने का काम किया, और उन्हें मंगलवार को 2.08 कैरेट का हीरा मिला है। हीरे से मिलने वाली राशि से चमेली रानी अपना आशियाना यानी घर बनाएंगी। क्योंकि उन्होंने बताया कि वह 10 सालों से किराए की मकान में रह रही है। 





सरकारी जमीन पर ऐसे मिलता है पट्टा





सरकारी जमीन पर खदान का पट्टा लेने के लिए सबसे पहले आवेदन करना पड़ता है। आवेदन फॉर्म के साथ तीन फोटो, आधार कार्ड की कॉपी और 200 रुपए का बैंक चालान जमा करना होता है। चालान की एक कॉपी लगाकार आवेदन के साथ कार्यालय में जमा करना पड़ता है। इसके बाद 20 दिन के अंदर पट्‌टा मिल जाता है।





निजी जमीन पर किरायानामा जरुरी





अगर आपको निजी जमीन पर हीरा खदान के लिए पट्टा चाहिए तो, जमीन मालिक से सहमति और समझौता पत्र, बिक्रीनामा, किरायानामा लेना जरूरी है। 3 फोटो, आधार कार्ड की कॉपी, 200 रुपए का चालान जमा कराने के बाद पट्टा जारी कर दिया जाता है। निजी खदान कहीं भी संचालित तो हो सकती है, लेकिन इलाके का हीरा खनन क्षेत्र के नक्शे में होना जरूरी है।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Panna News पन्ना न्यूज Auction नीलामी Diamond हीरा खदान कीमती Mine Precious