भोपाल में बनने जा रहा कलाग्राम, बड़े तालाब के किनारे बनेगा ऑडिटोरियम और पारंपरिक कलाओं की देखने मिलेगी झलक

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
भोपाल में बनने जा रहा कलाग्राम, बड़े तालाब के किनारे बनेगा ऑडिटोरियम और पारंपरिक कलाओं की देखने मिलेगी झलक

BHOPAL. कला प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है कि अब भोपाल में कलाग्राम बनाया जाएगा और यह अगले साल यानी 2024 तक बन कर तैयार हो जाएगा। इसकी औपचारिक शुरुआत हो गई है। इसके लिए भारत भवन ने नगर निगम को ऑर्डर दे दिया है। संभावना है कि अगले माह से कलाग्राम का निर्माण शुरू हो जाएगा। इस काम की शुरुआत बाउंड्रीवॉल बनाने के साथ होगी। हालांकि कलाग्राम बनने की सुगबुगाहट 2013-14 में हुई, लेकिन मामला ठंडे बस्ते में चला गया था।





डिमार्केशन हुआ, अगले माह से होगा काम शुरू





हाल ही में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसके अगले साल तक बना कर तैयार करने की घोषणा की है। वे भारत भवन के 41वें स्थापना दिवस समारोह में संबोधित कर रहे थे। सीएम समारोह का उद्घाटन करने भारत भवन पहुंचे थे। उन्होेंने कहा, हर हाल में कलाग्राम अगले साल तक बन कर तैयार हो जाएगा। भारत भवन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी प्रेमशंकर शुक्ला के मुताबिक भारत भवन को जमीन का अलॉटमेंट हो चुका है। यहां कलाग्राम बनाने के लिए डिमार्केशन भी कराया जा चुका है। हमें उम्मीद है कि अगले माह से यहां काम शुरू हो जाएगा। सबसे पहले बाउंड्रीवॉल बनेगी। इसके बाद जमीन का समतलीकरण किया जाएगा।





ये भी पढ़ें...











बनाने में बांस और लकड़ियों का होगा इस्तेमाल 





कलाग्राम बनाने के लिए भारत भवन को 1 एकड़ 5 डेसीमल जमीन का एलॉटमेंट किया गया है। ये जमीन भारत भवन से लगी हुई ही है। जो बड़े तालाब के किनारे बने घरों तक की जमीन पर कलाग्राम बनेगा। ये जमीन ग्रीन जोन में आती है, हालांकि तालाब से जुड़ी गाइडलाइंस को ध्यान में रखते हुए इसका निर्माण किया जाएगा। कलाग्राम का निर्माण पूरी तरह से पक्का नहीं होगा। इसके बनाने में ज्यादातर बांस और लकड़ियों का इस्तेमाल किया जाएगा।





कलाग्राम में तैयार होगा आउटडोर ऑडिटोरियम





कलाग्राम में एक आउटडोर ऑडिटोरियम भी बनाया जाएगा। इसके बाद धीरे धीरे सभी कलाओं और कलाकारों के लिए कलाग्राम में व्यवस्था के अनुसार जगह दी जाएगी। इसके निर्माण में भारतीय परंपरा के आर्ट को समाहित किया जाएगा। भारत भवन की स्थापना 1982 में की गई थी। अब इसका विस्तार किया जा रहा है।



कलाग्राम भोपाल भोपाल में कलाग्राम भारत भवन Bhopal MP Kalagram Bharat Bhavan Kalagram Kalagram Bhopal Kalagram in Bharat Bhavan एमपी कलाग्राम भारत भवन कलाग्राम