महू में अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने पहुंचे मंगूभाई और शिवराज, जन्मस्थली तीर्थदर्शन में शामिल; नाथ बोले- मुख्यमंत्री झूठ बोलते हैं

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
महू में अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने पहुंचे मंगूभाई और शिवराज, जन्मस्थली तीर्थदर्शन में शामिल; नाथ बोले- मुख्यमंत्री झूठ बोलते हैं

BHOPAL/INDORE. आज (14 अप्रैल) को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती मनाई जा रही है। मध्य प्रदेश में चुनावी साल है और कोई भी पार्टी कोरकसर नहीं छोड़ना चाहती, फिर चाहे मौका कोई भी हो। इंदौर के महू में जन्मस्थली पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने राज्यपाल मंगूभाई पटेल, सीएम शिवराज सिंह चौहान पहुंचे। इससे पहले पूर्व सीएम कमलनाथ ने स्मारक पर नमन कर बाबा साहेब को याद किया। इस मौके पर उन्होंने कहा- संविधान निर्माता की जन्मस्थली पर भी शिवराज झूठ बोलते हैं। वे झूठी घोषणाएं करते हैं। कई बार कह चुके हैं बाबा साहेब के नाम पर पंचतीर्थ बनाएंगे, लेकिन आज तक नहीं बनाया। कमलनाथ के साथ कांग्रेस विधायक सज्जन सिंह भी मौजूद रहे।





इस बीच, सरकार ने आदेश जारी कर अंबेडकर की जन्मस्थली को तीर्थदर्शन योजना में शामिल कर लिया। महू के अलावा अंबेडकर की दीक्षा भूमि अंबेडकर ग्रंथालय और शोध केंद्र नागपुर, परिनिर्वाण भूमि अंबेडकर राष्ट्रीय स्मारक दिल्ली, चैत्य भूमि अंबेडकर स्मारक इंदुमिल कंपाउंड मुंबई और संत रविदास मंदिर वाराणसी को पंचतीर्थ नाम दिया है। पंचतीर्थ को मुख्यमंत्री तीर्थ योजना में शामिल किया गया है।





publive-image





सीएम ने भंते जी को सौंपे जमीन के कागज





सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बाबा साहेब को नमन किया। उन्होंने कहा कि एक जमाना था यहां स्मारक नहीं था। मुझे कहते हुए गर्व है कि हमें यहां स्मारक बनाने का सौभाग्य मिला है। हमने डॉ. बाबा साहेब महाकुंभ शुरू किया। मैं आयोजक के रूप में आपका अभिनंदन करता हूं। पिछली बार आपने मांग की थी कि यहां धर्मशाला या गेस्ट हाउस का निर्माण करा सकें। इसके लिए रक्षा विभाग ने 3.5 एकड़ जमीन के लिए NOC दे दी है। यह जमीन हमने समिति को देने का फैसला किया है। मैं जमीन के कागज सौंप रहा हूं। सीएम ने मंच पर ही जमीन के अधिग्रहण की मंजूरी के कागज भंतेजी को सौंप दिए। इस दौरान सीएम ने कहा कि आप यहां निर्माण शुरू कराएं।





मप्र के राज्यपाल, शिवराज समेत ये नेता भी पहुंचेंगे





बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती पर मप्र के राज्यपाल मंगूभाई पटेल सहित मप्र मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, भीम आर्मी के चंद्रशेखर आजाद भी पहुंचेंगे।





कैलाश विजयवर्गीय भी पहुंचे





इंदौर के महू में बाबा साहेब अंबेडकर की जन्मस्थली पर आयोजित मुख्य समारोह में सबसे पहले बीजेपी के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय पहुंचे। इस दौरान मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा- यूपी पुलिस ने जो एनकाउंटर किया है, क्या फूल बरसाना चाहिए, पुलिस को अधिकार दिया है कि अपनी आत्मरक्षा के लिए गोली चलाना चाहिए। आप अपनी आत्मरक्षा के लिए गोली चला सकते हैं। पुलिस ने कोई गैर कानूनी काम नहीं किया।





ये भी पढ़े...





ग्वालियर में यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बोले- सिंधिया गजनी के पात्र जैसे, पहले मोदी पर कमेंट करते थे, अब राहुल पर कर रहे





अखिलेश यादव, जयंत चौधरी और चंद्रशेखर आजाद करेंगे सभा





समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, राज्यसभा सदस्य व राष्ट्रीय लोकदल पार्टी के अध्यक्ष जयंत चौधरी और भीम आर्मी के संस्थापक चंद्रशेखर आजाद महू पहुंचेंगे। वे यहां किशनगंज नाके से रैली के रूप में डॉ. अंबेडकर जन्मस्थली के कार्यक्रम में शामिल होकर बाबा साहेब को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे। इसके बाद तीनों नेता शहर के आजाद मैदान में सभा को भी संबोधित करेंगे।





कार्यक्रम से कई रूट किए डायवर्ट





महू में आयोजित बाबा साहेब की जंयती कार्यक्रम में भीड़ को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने भारी वाहनों को सिमरोल तलाई नाका, उमरिया, पीथमपुर चौपाटी व बिचौली फाटा से डायवर्ट किया है। महू की तरफ हेवी व्हीकल नहीं आएंगे। आज 14 अप्रैल सुबह से ही डोंगरगांव से धार नाका तक वीआईपी मूवमेंट के कारण मार्ग को बंद रखा जाएगा।



MP News एमपी न्यूज Bhopal News भोपाल न्यूज PCC Chief Kamal Nath CM Shivraj Singh मुख्यमंत्री शिवराज सिंह baba ambedkar बाबा अंबेडकर पीसीसी प्रमुख कमलनाथ