मप्र सीएम शिवराज सिंह की लाड़ली बहना योजना ने बनाया रिकार्ड, एक माह में पहुंचे 1.2 करोड़ आवेदन, सालाना 15 हजार करोड़ होंगे खर्च

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मप्र सीएम शिवराज सिंह की लाड़ली बहना योजना ने बनाया रिकार्ड, एक माह में पहुंचे 1.2 करोड़ आवेदन, सालाना 15 हजार करोड़ होंगे खर्च

BHOPAL. चुनावी साल वाले मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने महत्वाकांक्षी लाड़ली बहना योजना ने एक नया रिकार्ड बनाया है। दरअसल, इस योजना में इन दिनों रिकॉर्ड तोड़ आवेदन आए हैं। सीएम शिवराज के मुताबिक इस योजना के जरिए अभी तक प्रदेश में 1.2 करोड़ आवेदन आ चुके हैं। आजादी के बाद से संभवत: पहली योजना है जिसमें इतने कम दिनों में इतनी बड़ी संख्या में महिलाओं ने आवेदन किया है। इस योजना में 23 साल से लेकर 60 साल तक की उम्र की महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने 1000 रु. की राशि आएगी।





महिलाओं को बदलेगा जीवन





सरकार की ओर से जारी यह योजना भी अपने आप में इतिहास रच रही है, जब आबादी के इतने बड़े हिस्से को सरकार आर्थिक रूप से सक्षम बनाने के लिए प्रति आवेदक 1000 रु. महीना देने जा रही है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के मुताबिक 10 जून से महिलाओं के खाते में 1000 रुपए प्रति महीने आना शुरू हो जाएगा। जिसमें एमपी सरकार को हर साल 15 हजार करोड़ रुपए का खर्च आएगा। विधानसभा चुनाव के ठीक पहले शुरू हो रही लाड़ली बहना योजना से शिवराज सरकार को काफी उम्मीदें हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंच से कई बार इस बात की घोषणा की है कि मध्यप्रदेश की लाड़ली बहना योजना महिलाओं का जीवन और दशा दिशा बदलने के लिए शुरू की जा रही है।





कांग्रेस ने किया हर महिला को 1500 रुपए देने का ऐलान





उधर, मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार पर हर साल 15 हजार करोड़ रुपए के लगभग का बोझ लाड़ली बहना योजना के जरिए आने वाला है। वहीं, सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 16 हजार करोड़ का लक्ष्य रखा है। हालांकि इस बार बजट में लाड़ली लक्ष्मी योजना के लिए 8000 करोड़ का बजट रखा गया था।





ये भी पढ़े...





mppsc इंटरव्यू में उम्मीदवार ने बनाई पेंटिंग, सवाल पूछा- नक्सली हमला, जुलूस, भीड़ बेकाबू हुई तो डिप्टी कलेक्टर बनकर क्या करोगे?





कांग्रेस महिलाओं को देगी 1500 रुपए





कांग्रेस भी चुनाव से पहले जनता को लुभाने का प्रयास कर रही है। इसी के तहत इसने यह वादा किया है कि अगर उसकी सरकार बनी तो नारी सम्मान योजना के जरिए प्रत्येक महिलाओं को 1500 रुपए हर महीने दिए जाएंगे। इससे स्पष्ट है कि यदि कांग्रेस की सरकार बनी तो हर साल 24 से 25 हजार करोड़ रुपए इस योजना पर खर्च करने पड़ेंगे।





इस तारीख तक करें आवेदन





योजना पर दिए गए प्रस्तुतिकरण में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजए ई-केवाईसी, आधार लिंक और समग्र आईडी से संबंधित जानकारियां दी गई। योजना के आवेदन 25 मार्च से प्राप्त किए जा रहे हैं, जो 30 अप्रैल होगी। अंतिम सूची 1 मई को जारी की जाएगी, जिस पर 15 मई तक अपत्तियां प्राप्त की जाएंगी और 30 मई तक अपत्तियों का निराकरण कर दिया जाएगा। अंतिम सूची 31 मई को जारी होगी। योजना में हितग्राहियों के खातों में राशि का अंतरण 10 जून को किया जाएगा। प्रत्येक माह की 10 तारीख नियत की जाएगी।



 



MP News एमपी न्यूज Ladli Bahna Yojana लाड़ली बहना योजना CM Shivraj Singh सीएम शिवराज सिंह mp yojana ladli bahana record एमपी योजना लाड़ली बहाना रिकॉर्ड