Advertisment

दमोह में बिजली तार से टकराई ट्रेक्टर ट्राली में लोड फसल में लगी आग, चालक ने खाई में फसल पलटकर बचाई अपनी जान 

author-image
Rajeev Upadhyay
एडिट
New Update
दमोह में बिजली तार से टकराई ट्रेक्टर ट्राली में लोड फसल में लगी आग, चालक ने खाई में फसल पलटकर बचाई अपनी जान 

Damoh. दमोह जिले के नोहटा थाना अंतर्गत  घटेरा गांव में ट्रेक्टर ट्राली में भरी गेहूं की फसल में बिजली के तार के संपर्क में आने से आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया। ट्राली में भरी गेहूं की लाक में आग लगी  देख ट्रैक्टर चालक तुरंत वाहन को लेकर खाली तलैया लेकर पहुंचा और वह ट्राली को खाली कर दिया।  जमीन पर गेहूं की लॉक गिरी और पूरी फसल जलकर खाक हो गई। ट्रैक्टर चालक की सूझबूझ के कारण बड़ी घटना टल गई।





बता दें किसान गोविंद पिता पूरन सिंह लोधी ट्रैक्टर ट्राली में गेहूं की लॉक भरकर खेत से खलियान में ला रहा थे। लोधी मोहल्ला के सामने सड़क किनारे रखे बिजली के ट्रांसफार्मर के पास से जैसे ही लाक से भरी ट्राली गुजरी तो  बिजली तार के संपर्क में आने से शार्ट सर्किट हुआ और गेहूं की फसल में आग लग गई। आग लगातार बढ़ रही थी। जिसे देख तुरंत ड्राइवर ने ट्रैक्टर तेज दौड़ाया और खाली तलैया में लेकर पहुंचा। 







  • यह भी पढ़ें



  • छिंदवाड़ा में देवरानी दाई पिकनिक स्पॉट पर पानी के गड्ढे में डूबने से 4 की मौत, नहाने के दौरान हुआ हादसा
  • Advertisment







    जलती फसल को ट्रॉली से पलटा दिया







    आग की लपटों में घिरे ट्रैक्टर ट्राली को खेत में दौड़ते देख ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई। तलैया में जलती हुई फसल को खाली किया आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन गेहूं की लाक जल कर खाक हो गई।  पीड़ित किसान ने राजस्व विभाग को सूचना देकर घटना की रिपोर्ट चौकी बनवार में दर्ज कराई है।

    Advertisment





    तेज गर्मी के साथ ही बढ़ेंगी घटनाएं





    कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अप्रैल माह की शुरूआत के साथ ही तेज गर्मी में फसल में आग लगने की घटनाएं देखने को मिलती हैं। किसानों को इस संबंध में समय-समय पर सलाह दी जाती है, फसल की कटाई और गहाई के समय किसान आग बुझाने के पर्याप्त इंतंजाम वाली जगह पर खलिहान बनाएं। फसल की कटाई के समय इस बात की तस्दीक करें कि हार्वेस्टर पूरी तरह दुरुस्त हो, अन्यथा जरा सी चूक किसानों की महीनों की मेहनत पर पानी फेर सकती है। 







     



    Damoh News Crop fire electric wire fire life saved by overturning the crop in the ditch फसल में लगी आग बिजली तार से लगी आग खाई में फसल पलटकर बचाई जान दमोह news
    Advertisment