मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा में नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री कॉपी, अब उत्तर पुस्तिका में 20 की जगह होंगे 32 पेज

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षा में नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री कॉपी, अब उत्तर पुस्तिका में 20 की जगह होंगे 32 पेज

BHOPAL. 1 मार्च से 10 वीं-12 वीं की बोर्ड परीक्षा शुरू हो रही हैं। बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे 10 वीं-12 वीं के उन छात्रों के लिए अच्छी खबर नहीं है, जो प्रश्नों के उत्तर विस्तार से लिखते हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने इस बार बोर्ड परीक्षा में सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं देने का निर्णय लिया है। एमपी बोर्ड ने नए नियम और निर्देश तय किए हैं। इस बार परीक्षा में 20 की जगह 32 पेज की कॉपी छात्रों को दी जाएगी।





1 मार्च से होंगे बोर्ड एग्जाम 





मध्य प्रदेश बोर्ड सेकेंडरी एजुकेशन भोपाल ने एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षा 1 मार्च 2023 से होगी, लेकिन इस बार छात्रों को एक्स्ट्रा सीट नहीं उपलब्ध कराई जाएगी, मात्र 1 ही आंसर शीट दी जाएगी और उसी में सारे प्रश्न के उत्तर छात्रों को करने होंगे।





ये खबर भी पढ़ें...





सीहोर में शिक्षक पात्रता परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग बंद करने की मांग, युवाओं ने धरने के बाद सीएम के नाम कलेक्टर को दिया ज्ञापन





छात्रों को नहीं दी जाएगी सप्लीमेंट्री कॉपी





इस बार परीक्षार्थियों को अतिरिक्त उत्तर पुस्तिका नहीं दी जाएगी। उन्हें एक ही आंसर सीट मिलेगी और उसी में छात्रों को सभी प्रश्नों के उत्तर हल करने होंगे। किसी भी परिस्थति में  विद्यार्थियों को अलग से उत्तर पुस्तिका उपलब्ध नहीं कराई जाएगी, हालांकि उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखने के लिए छात्रों को पर्याप्त जगह उसे एक ही आंसर शीट में उपलब्ध कराई जाएगी।





पिछले साल तक दी गई सप्लीमेंट्री कॉपी, अब नया नियम





पिछले साल 2022 तक माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश, भोपाल की आयोजित बोर्ड परीक्षाओं में 10वीं हाई स्कूल और 12वीं हाई सेकेंडरी स्कूल के छात्रों को 20 पेज की आंसर शीट दी जाती थी क्योंकि पिछले कई सालों के अनुभव में पाया गया कि अधिकतर विद्यार्थी उत्तर पुस्तिका में 20 से ज्यादा का उपयोग नहीं करते हैं। कुछ विद्यार्थी ऐसे भी थे जो 40 पेज तक का उपयोग करते थे। उनके लिए पूरक उत्तर पुस्तिका का प्रावधान था लेकिन अब एमपी एजुकेशन बोर्ड के विशेषज्ञों ने नया प्रावधान कर दिया है।





32 पेज की होगी उत्तर पुस्तिका





अभी तक माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए 20 पन्ने की उत्तर पुस्तिका देता था। उत्तर पुस्तिका के पन्ने खत्म होने पर छात्रों की डिमांड पर सप्लीमेंट्री कॉपी उपलब्ध करायी जाती थी। इस बार एमपी बोर्ड ने छात्रों को 20 की जगह  32 पन्ने की उत्तर पुस्तिका उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। इसके बाद छात्रों को कोई भी सप्लीमेंट्री कॉपी उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। उन विद्यार्थियों को परेशानी होगी जो विस्तार से उत्तर लिखते हैं। इसलिए इस बार विद्यार्थियों को टाइम मैनेजमेंट के साथ-साथ आंसर शीट मैनेजमेंट भी करना होगा।





कुछ छात्रों के लिए अच्छा तो कुछ के लिए खराब





एमपी बोर्ड ने सप्लीमेंट्री कॉपी ना देने का फैसला लिया है। ये कुछ विद्यार्थियों के लिए अच्छा है तो वहीं कुछ के लिए खराब है। छात्रों के सामने इस बात की टेंशन होगी की उत्तर पुस्तिका में पेज खत्म हो गए तो उनके प्रश्नों के उत्तर छूट जाएंगे। वहीं अच्छा यह होगा की सप्लीमेंट्री कॉपी में बार-बार रोल नंबर समेत कई जानकारियां भरने में उनका समय खराब नहीं होगा।



New order Madhya Pradesh Board 10th 12th Board Exam MP from March 1 no supplementary copy Madhya Pradesh Board Exam supplementary copy will not be available Board Exam MP Board Exam News मध्य प्रदेश बोर्ड का नया आदेश एमपी में 1 मार्च से 10 वीं 12 वीं बोर्ड परीक्षा मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में सप्लीमेंट्री कॉपी नहीं बोर्ड परीक्षा में नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री कॉपी एमपी बोर्ड एग्जाम न्यूज