राहुल गांधी इंदौर के महू में बोले- मोहब्बत करने वाले किसी से डरते नहीं, जो डरते हैं वह मोहब्बत करते नहीं

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
राहुल गांधी इंदौर के महू में बोले- मोहब्बत करने वाले किसी से डरते नहीं, जो डरते हैं वह मोहब्बत करते नहीं

संजय गुप्ता, INDORE. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 26 नवंबर को इंदौर जिले में प्रवेश कर गई। राहुल गांधी बलवाड़ा से महू कार से पहुंचे और उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और अन्य नेताओं के साथ सबसे पहले बाबा साहेब के स्मारक पर जाकर नमन किया। इस दौरान दो बार लाइट गई, इस पर कांग्रेस ने बीजेपी के खिलाफ नारेबाजी की। फिर रात आठ बजे सभी ड्रीमवर्ल्ड चौराहे पर सभा को संबोधित करने पहुंचे। एक बार फिर राहुल गांधी ने अपने अंदाज में आरएसएस, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह पर निशाना साधा। इन पर संविधान और लोकतंत्र को खत्म करने का आरोप लगाया। साथ ही कहा कि मुझे इनसे नफरत नहीं है, क्योंकि इनसे डरता नहीं हूं। जब डर नहीं है तो नफरत भी नहीं होती है और ना ही हिंसा में मेरा भरोसा है। इस दौरान उन्होंने कहा कि पहले आरएसएस गोडसे जी (फिर कहा- गोडसे जी गलती से निकल गया), गोडसे के हाथ जोडता था। अब गांधीजी के आगे हाथ जोड़ना पड़ रहा है। आरएसएस, बीजेपी सामने से संविधान खत्म नहीं कर सकती इसलिए वह पीछे से करते हैं, यहीं बाबा साहेब अंबेडकर के संविधान के साथ भी किया जा रहा है, उसे पीछे से खत्म किया जा रहा है। 







— Rahul Gandhi (@RahulGandhi) November 26, 2022




दादी और पिता को किया याद






राहुल गांधी ने कहा कि मेरी दादी इंदिराजी को 32 गोलियां मारी गईं, मेरे पिता को बम से मार दिया गया। मेरे खिलाफ भी हिंसा की गई। लेकिन मैं किसी से नफरत नहीं करता हूं, क्योंकि मेरे मन में डर नहीं है। मैं सिर्फ मुहब्बत में भरोसा करता हूं, जो डरता नहीं वह मुहब्बत फैलाता है और जो डरता है वह नफरत और हिंसा फैलाता है। 





बीजेपी और संघ खत्म कर रहे संविधान को





राहुल ने कहा कि मेरी यात्रा केवल एक ही जगह पर डायवर्ट हुई है और वह महू, क्योंकि यह संविधान की जमीन है, तिरंगे की जमीन है। उन्होंने बिना नाम लिए कहा कि हिंदुस्तान में 52 साल तक ऐसा संगठन रहा जिन्होंने कभी भी अपने दफ्तर पर यह तिरंगा नहीं लगाया और सैल्यूट नहीं किया। बीजेपी और आरएसएस के लोग कभी भी संविधान को सामने से खत्म नहीं कर सकते, इसलिए यह काम वह पीछे से करते हैं। हमारा संविधान सिर्फ किताब नहीं, वह शक्ति है, सोच और आवाज है। उस आवाज शक्ति को और उस सोच को आरएसएस मिटाना चाहते हैं। इसके लिए आरएसएस एक के बाद एक अपने लोगों को विविध संस्थाओं के अंदर डाल रहा है। ज्यूडीशियरी में, प्रेस में, सेना में, हर संस्था में आरएसएस अपने लोगों को डाल रहा है। लक्ष्य एक है संविधान को खत्म करना, उस जीवित आवाज का गला घोटना यह काम आरएसएस कर रहा है। 





बीजेपी की नीतियां तीन-चार अरबपतियों के लिए





उन्होंन कहा कि हमारी नीतियां मनरेगा, फूड सेफ्टी, जमीन का अधिकार, पेसा एक्ट और इनकी नोटबंदी, जीएसटी, निजीकरण। कोई एक व्यक्ति बता दे कि नोटबंदी से किसे फायदा हुआ, जीएसटी से व्यापार खत्म हो गए। पूरा फायदा बीजेपी के दो-तीन मित्रों को दिया जा रहा है। पूरा देश जानता है। व्यापार को नरेंद्र मोदी ने खत्म कर दिया। नोटंबदी और जीएसटी के पीछे तीन-चार अरबपतियों की शक्ति है। पहचानिए आपको भूखा मारा जा रहा है। 





गरीब सपना नहीं देख सकता, अरबपति सब कर सकता है





अरबपति कोई भी सपना देख सकते हैं, जो मन में आए। एयरपोर्ट, सड़क,  अस्पताल सब कुछ मिल जाएगा। युवाओं को रोजगार नहीं मिल सकता। मोदी ने झूठ बोला था पकोड़े बनाओ, वह भी सच नहीं था, सच यह है कि मजदूर बनाओ। स्टार्अटअप का मतलब स्टार्ट करो मजदूरी करना है। नोटबंदी, जीएसटी से छोटे बिजनेसमैन खत्म कर दिए। महंगाई से माता, बहनों का हाल बेहाल है। 





खड़गे ने सभी को दिलाई शपथ





मल्लिकाजुर्न खड़गे ने इस मौके पर राहुल गंधी सहित सभी उपस्थित जनों को संविधान रक्षा की शपथ दिलाई। यह शपथ दिलाई-  भारत के जनजन को समर्पित महात्मा गांधी, पंडित जवाहर लाल नेहरू, डॉ. बाबा साहेब आंबेडकर, सरदार पटेल, मौलाना आजाद और और असंख्य स्वाधनीता सेनानी के संघर्ष और सिद्धातों पर बने भारत के संविधान पर प्रहार को समझते हुए मैं यह शपथ लेता हूं कि सवैंधानिक मुल्यों की रक्षा के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहूंगा।  इसके लिए मैं जीवन के अंतिम समय तक, संघर्ष करता रहूंगा और कोई भी बलिदान देने से मैं पीछे नहीं हटूंगा।





खड़गे ने भी बोला आरएसएस, बीजेपी पर हमला 





इसके बाद खड़गे ने कहा कि आरएसएस और बीजेपी आज इस संविधान को खत्म करना चाहते हैं। इसे बचाने का बीड़ा हमने उठाया है। यह संविधान 134 करोड़ लोगों के लिए बनाया गया है। यह सभी लोग संविधान पर चल रहे हैं लेकिन आज की सरकार इस संविधान को तोड़ना और खत्म करना चाहती है, लोकतंत्र और संविधान की रक्षा नहीं करेंगे तो इस देश में फिर गुलाम बनकर रहेंगे। आज आरक्षण बाबा साहेब की ही देन है। चंद लोग बाबा और नेहरू के बीच में दूरी रखना चाहते हैं, सरदार पटेल में दूरी रखना चाहते हैं, यह लोग डिवाइड एंड रूल वाले लोग हैं। इनसे सचेत रहने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं हो कि लम्हों ने खता की थी सदियों ने सजा पाई, यही हमारे साथ हो। हमें संविधान, अपनी आजादी, समानता, बोलने की स्वतंत्रता को बचाए रखना है।





कमलनाथ ने कहा अच्छा संविधान आज गलत हाथों में





पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने इस मौके पर कहा कि जब राहुल गांधी का कार्यक्रम बन रहा था, तब उन्होंने कहा था कि तीन कार्यक्रम मप्र के लिए जरूर रखने हैं। एक टंट्या मामा के यहां जाने का, दूसरा महू में डॉ. अंबेडकर स्मारक पर जाने का और तीसरा महाकाल का। आजादी के बाद बाबा साहेब के पास संविधान बनाने की चुनौती और जिम्मेदारी थी। उन्होंने ऐसा संविधान बनाया जो पूरी दुनिया में मशहूर है। लेकिन ऐसा अच्छा संविधान भी गलत हाथों में चला जाए तो क्या होगा? राहुलजी का परिश्रम, तपस्या जो वह 3700 किमी यात्रा कर रहे हैं, मप्र में 370 किमी चलेंगे। इसका एक ही लक्ष्य है कैसे हम अपने संविधान की रक्षा करेंगे, कैसा भारत नौजवानों को सौंपना चाहते हैं। 





मंच पर यह भी रहे





मंच पर छत्तीसगढ सीएम भूपेश बघेल के साथ, सांसद दिग्विजय सिंह, जयप्रकाश अग्रवाल, जयराम रमेश, केसी वेणगोपाल, डॉ, गोविंद सिंह, के राजू, सज्जन सिंह वर्मा, जीतू पटवारी सहित अन्य नेता उपस्थित थे। राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को बब्बर शेर और शेरनियां कहा। यात्रा 27 नवंबर को सुबह छह बजे महू से रवाना होकर राउ होते इंदौर में प्रवेश करेगी। शाम सात बजे राजबाड़ा पर अगली नुक्कड सभा रखी गई है। रविवार को नाइट स्टे चिमनबाग मैदान पर होगा।





वीडियो देखें - 







Bharat Jodo Yatra Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज भारत जोड़ो यात्रा Rahul Gandhi reached Mhow Congress meeting at Bhimrao Ambedkars birthplace Kamal Naths speech राहुल गांधी पहुंचे महू भीमराव अंबेडकर की जन्मस्थली पर कांग्रेस की सभा कमलनाथ का भाषण