MP में पटवारी का कटऑफ जाएगा हाई, डिप्टी कलेक्टर और एसआई की तैयारी कर रहे उम्मीदवार परीक्षा में कर रहे हाई स्कोर 

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MP में पटवारी का कटऑफ जाएगा हाई, डिप्टी कलेक्टर और एसआई की तैयारी कर रहे उम्मीदवार परीक्षा में कर रहे हाई स्कोर 

संजय गुप्ता, INDORE. व्यावसायिक परीक्षा मंडल भोपाल द्वारा नौ हजार से अधिक पदों के लिए पटवारी भर्ती परीक्षा ली जा रही है। ऑनलाइन यह परीक्षा दो शिफ्ट में 15 मार्च से शुरू हुई है, जो 26 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा के 12 दिनों के आयोजन के बाद यह सामने आया है कि इस बार पटवारी परीक्षा को क्रैक करना उम्मीदवारों के लिए कतई आसान नहीं होने जा रहा है। इसका कटऑफ काफी अधिक जाने वाला है। इसका सबसे बड़ा कारण है कि जो उम्मीदवार सालों से डिप्टी कलेक्टर, एसआई जैसी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वह वहां पर भर्ती नहीं होने के चलते मजबूरी वश पटवारी भर्ती परीक्षा के लिए मैदान में आ गए हैं। उनकी तैयारी के लिहाज से पटवारी परीक्षा का कोर्स और स्तर से आसान है, ऐसे में वह सिलेक्शन अंकों को बहुत आगे ले जाएंगे।





130-140 कर कर रहे हैं स्कोर





पटवारी परीक्षा में 200 अंकों का प्रशनपत्र हो रहा है। ऑनलाइन होने के चलते हाथों हाथ पेपर सबमिट करते ही उम्मीदवारों को उनके अंक भी पता चल जाते हैं। इसमें अच्छी तैयारी करने वाले और राज्य सेवा परीक्षा और एसआई (सब इंस्पैक्टर) की तैयारी करने वाले उम्मीदवार 130-140 तक अंक ला रहे हैं। उम्मीदवार जो बहुत बेहतर तैयारी कर रहे हैं, वह 150 के पार भी जा रहे हैं। ऐसे में उम्मीदवार को उनके मनचाहे जिले में पटवारी का पद मिलेगा, इसके लिए काफी जद्दोजहद करनी होगी। 





ये खबर भी पढ़िए...











इसलिए भी कटऑफ रहेगा हाई





पटवारी परीक्षा के लिए कटऑफ हाई जाने का एक बड़ा कारण अधिक उम्मीदवार भी है। इसके लिए 12 लाख 79 हजार आवेदन आए हुए हैं। यानि जो भी बेरोजगार युवा यहां-वहां सरकारी नौकरी के लिए लंबे समय से विविध परीक्षाओं की तैयारी कर रहा है, उन सभी ने यहां पर आवेदन कर दिए हैं, मंशा एक ही है कि भविष्य को सुरक्षित रखने के कम से कम एक सरकारी नौकरी तो पक्की कर लें, बाकी बाद में देखेंगे। उल्लेखनीय है कि राज्य सेवा परीक्षा में पीएससी 2018 के बाद से ही एक भी भर्ती नहीं कर सकी, कहने को तो राज्य सेवा परीक्षा 2019, 2020, 2021 में हुई है, लेकिन अंतिम भर्ती किसी में भी नहीं हुई है, इसी तरह एसआई भर्ती भी सालों से नहीं हुई है। 





आठ सेक्शन में बंटे हैं प्रश्नपत्र





पटवारी भर्ती परीक्षा का प्रशनपत्र गणित, लॉजिकल रिजनिंग, सामान्य प्रबंधन, सामान्य ज्ञान व विज्ञान सहित आठ सेक्शन में बंटा हुआ है। यह सभी वह विषय होते हैं, जिनकी तैयारी राज्य सेवा परीक्षा और एसआई आदि अन्य परीक्षाओं की तैयारी के दौरान उम्मीदवार करते हैं।



 



MP News एमपी न्यूज MP Patwari Cutoff MP Patwari Paper Patwari cutoff  go high मध्यप्रदेश पटवारी कटऑफ मध्यप्रदेश पटवारी पेपर पटवारी का कटऑफ जाएगा हाई