महाकालेश्वर के गर्भगृह में 1500 रुपए की रसीद लेकर श्रद्धालु कर सकेंगे प्रवेश, जानिए एक रसीद में कितने लोगों को मिलेगी एंट्री

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
महाकालेश्वर के गर्भगृह में 1500 रुपए की रसीद लेकर श्रद्धालु कर सकेंगे प्रवेश, जानिए एक रसीद में कितने लोगों को मिलेगी एंट्री

UJJAIN. देशभर के 11 प्रसिद्ध ज्यातिर्लिंगों में शामिल मध्यप्रदेश का उज्जैन महाकालेश्वर की दर्शन व्यवस्था में एक बार फिर बदलाव हुआ है। अब मंदिर के गर्भगृह में जाने के लिए श्रद्धालुओं को 1500 रुपए की रसीद कटवाना पड़ेगी। दरअसल 3 अप्रैल से 10 अप्रैल तक महाकाल में दीप मिश्रा की शिव महापुराण कथा के कारण श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी थी। रोक हटने के बाद मंदिर समिति ने यह बदलाव किया है।





ऑनलाइन टिकट के लिए लगाए काउंटर





उज्जैन महाकाल के शीघ्र दर्शन के लिए मंदिर प्रबंधन समिति ने ऑनलाइन काउंटर लगाए हैं। मंगलवार से शुरु हुई इस व्यवस्था में अभी तक 250 से ज्यादा टिकट की बिक्री हो चुकी है। मंगलवार को 1500 की टिकट कटवाकर श्री महाकालेश्वर के गर्भगृह में पहुंचकर भगवान का दर्शन पूजन करने वाले श्रद्धालु काफी खुश नजर आए। उनका कहना था कि ऐसा नहीं सोचा था कि भगवान के इतने दिव्य, अलौकिक दर्शन हो पाएंगे।





देशभर में हैं 11 ज्योतिर्लिंग 





भारत देश के विभिन्न राज्यों में 11 ज्योतिर्लिंग है। जिसमें मध्यप्रदेश के उज्जैन व खंडवा में एक-एक ज्योतिर्लिंग है। उज्जैन में जहां महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का मंदिर है, वहीं खंडवा में ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर है। उज्जैन बहुत ही खूबसूरत शहर है। इस शहर को सात मोक्ष प्रदान करने वाले शहरों में से एक कहा जाता है। महाकालेश्वर मंदिर के अलावा यहां भर्तृहरि की गुफा और भगवान विष्णु के पैरों के निशान भी देखने को मिलते हैं।





एक टिकट में कितने लोगों को मिलेगा प्रवेश





उज्जैन महाकालेश्वर के गर्भगृह में प्रवेश करने के लिए 1500 रुपए की एक टिकट में दो लोगों को प्रवेश मिलेगा। प्रशासक एसएस रावत के अनुसार प्रतिदिन सुबह 8 से 10 और दोपहर 2 से शाम 4 बजे के बीच 1500 रुपए शुल्क चुकाने पर गर्भगृह में जाकर जलाभिषेक कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें पंडे-पुजारियों के साथ जाने की जरूरत नहीं रहेगी। मंदिर में सशुल्क दर्शन की सुविधा भी है।





शीघ्र दर्शन के लिए 250 रुपए





उज्जैन मंदिर में सशुल्क दर्शन की सुविधा भी है। सामान्य की बजाए वीआईपी कतार से दर्शन के लिए मंदिर समिति के काउंटर पर 250 रुपए शुल्क देकर शीघ्र दर्शन की रसीद लेकर भी दर्शन किए जा सकते हैं।





महाकाल लोक के बाद श्रद्धालुओं की बढ़ी संख्या





उज्जैन महाकाल के आंगन पर साढ़े 800 करोड़ रुपए से ज्यादा की लागत से तैयार अद्भुत महाकाल लोक का निहारने प्रतिदिन डेढ़ से दो लाख लोग पहुंच रहे हैं। इतनी भीड़ होने के कारण दर्शन को लेकर रोज हंगामे की स्थिति बन रही थी। भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने 1500 रुपए की टिकट कटाकर दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को ही गर्भगृह में आने की अनुमति दी है। 





सिर्फ 580 टिकट का कोटा





उज्जैन महाकाल मंदिर प्रबंधन समिति ने महाकालेश्वर के गृभगृह के टिकट की संख्या का कोटा निर्धारित कर रखा है। समिति के मुताबिक 1500 रुपए की रोजाना सिर्फ 580 टिकट ही ऑनलाइन बुक होगी। 





भस्म आरती के समय टू-लेयर कपड़े से ढंका जाएगा शिवलिंग





आर्किलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया और जीएसआई की टीम द्वारा बीते दिनों शिवलिंग का निरीक्षण किया था। टीम ने मंदिर समिति को भस्म आरती के समय शिवलिंग को टू-लेयर कपड़े से ढंकने का सुझाव दिया। साथ ही, कोटि तीर्थ के जल का पीएच वैल्यू तय रखने को कहा है। टीम ने महाकाल मंदिर का सर्वे किया। शिवलिंग की गोलाई, ऊंचाई नापने के साथ ही शिवलिंग पर चढ़ाई गई सामग्री और जल का सैंपल भी लिया है। वहीं, मंदिर समिति को शिवलिंग का क्षरण रोकने के लिए सुझाव भी दिए था।



 



MP News एमपी न्यूज Ujjain News उज्जैन न्यूज Ujjain Mahakal उज्जैन महाकाल ujjain mahakaleshwar mahakal entry fee उज्जैन महाकालेश्वर महाकाल एंट्री फीस