शिवपुरी में महंत को वनकर्मियों ने लाठियों से पीटा, वीडियो में महिला डिप्टी रेंजर भी लाठी चलाते दिखी, ईंटों के ट्रक को लेकर विवाद

author-image
BP Shrivastava
एडिट
New Update
शिवपुरी में महंत को वनकर्मियों ने लाठियों से पीटा, वीडियो में महिला डिप्टी रेंजर भी लाठी चलाते दिखी, ईंटों के ट्रक को लेकर विवाद

SHIVPURI. शिवपुरी में माधव नेशनल पार्क के करई गेट पर 19 मई को हुए विवाद का एक वीडियो वायरल हुआ है। जिसमें महिला डिप्टी रेंजर महंत को लाठी से पीटती नजर रही है। अन्य वनकर्मी भी महंत से मारपीट करते दिख रहे हैं। बताते हैं, शुक्रवार (19 मई) को पार्क प्रबंधन और बलारी माता मंदिर के महंत के बीच ईंटों से भरे ट्रक की एंट्री को लेकर विवाद हो गया था। महंत ट्रक को मंदिर तक ले जाना चाहते थे। वहीं, माधव नेशनल पार्क के अफसरों ने किसी भी बाहरी वाहन को पार्क में एंट्री के लिए मना किया हुआ था। बलारी माता मंदिर में 24 मई से 2 जून तक सतचंडी यज्ञ का आयोजन होना है, इसी को लेकर मंदिर के महंत और उनके अनुयायी तैयारियों में लगे हैं। सूत्र बताते हैं मामले जल्द नहीं सुलझा तो विवाद बढ़ सकता है।





डिप्टी रेंजर और वन कर्मी भी घायल 





इस विवाद में महंत, उनके शिष्य सहित डिप्टी रेंजर और वन कर्मी भी घायल हुए थे। पार्क प्रबंधन का आरोप है कि महंत के कहने पर गुस्साई भीड़ ने ड्यूटी पर तैनात डिप्टी रेंजर सहित वनकर्मियों को पीटा। इधर, महंत ने वनकर्मियों पर मारपीट करने के आरोप लगाए हैं।





वीडियो में दिखाई दे रहा है कि महंत प्रयाग भारती करई गेट के भीतर बनी चौकी में बैठे हुए हैं। वनकर्मी उन्हें घेरकर खड़े हैं। गेट के बाहर कुछ ग्रामीण हैं। इसी दौरान महिला डिप्टी रेंजर मोनिका ठाकुर महंत की ओर भागती हुई आती हैं और उन पर लाठियां बरसाना शुरू कर देती हैं। इसी दौरान अन्य वनकर्मी भी महंत को लाठियों से पीटने लगते हैं। महंत की चीख सुन ग्रामीण आक्रोशित हो जाते हैं, वे वनकर्मियों पर पथराव शुरू कर देते हैं। वनकर्मियों की ओर से भी लाठियां भांजी जाती हैं। इस झड़प में दोनों पक्षों के आधा दर्जन लोग घायल हो जाते हैं।





ये भी पढ़ें...















publive-image





पार्क प्रबंधन और महंत के बीच रास्ते को लेकर विवाद





माधव नेशनल पार्क प्रबंधन और बलारी माता मंदिर के महंत के बीच रास्ते को लेकर विवाद चला आ रहा है। यहां तीन बाघों के आने के बाद से पार्क प्रबंधन सख्त हो गया है। बलारी माता मंदिर पर दर्शन के लिए भक्तों के आने-जाने पर रोक लगा दी गई है। इस फैसले का विरोध महंत और श्रद्धालु कर रहे हैं। उनका कहना है कि माता का मंदिर हजारों वर्ष पुराना है। हमारी पीढ़ियां यहां आती-जाती रही हैं। पहले भी यहां बाघ हुआ करते थे, लेकिन अब इसे प्रतिबंधित कर दिया गया है। बलारी माता मंदिर में 24 मई से 2 जून तक सतचंडी यज्ञ का आयोजन होना है, इसी को लेकर मंदिर के महंत और उनके अनुयायी तैयारियों में लगे हैं। 





प्रशासन की मध्यस्थता बेअसर





कैबिनेट मंत्री और शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया ने कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी को विवाद सुलझाने के निर्देश दिए थे। दोनों पक्षों के बीच अब तक कई बैठकें हो चुकी हैं, लेकिन बात नहीं बन सकी। इसका परिणाम यह हुआ कि 19 मई को दोनों पक्षों में झड़प हो गई। शनिवार को भी एक बैठक रखी गई थी, लेकिन पार्क प्रबंधन से जुड़ा कोई भी अधिकारी इसमें नहीं पहुंचा।





सतचंडी यज्ञ पर मंडराए संकट के बादल





बलारी माता मंदिर में 24 मई से 2 जून तक सतचंडी यज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। 24 मई को विशाल कलश यात्रा निकाली जानी है। माधव नेशनल पार्क के सीसीएफ उत्तम शर्मा का कहना है कि जब तक जिला कलेक्टर उन्हें इस आयोजन की परमिशन नहीं देते, तब तक कोई भी बड़ा आयोजन पार्क के भीतर नहीं होने दिया जाएगा। इधर, मंदिर के महंत प्रयाग भारती का कहना है कि प्रशासन को इस आयोजन की सूचना पहले ही दी जा चुकी है। ऐसे में अगर 24 मई से पहले मामला नहीं सुलझा तो बड़ा विवाद होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता है।





नेशनल पार्क में तीन से लगी है आग





सीसीएफ उत्तम शर्मा का कहना है कि माधव नेशनल पार्क के भीतर तीन दिन से आग लगी हुई है। यह आग किन कारणों से बार-बार भड़क रही है, इसका अभी तक पता नहीं चला है। वनकर्मियों को आग पर काबू पाने में मशक्कत करनी पड़ रही है। वहीं मंदिर के महंत ने आग की घटना को साजिश करार दिया है।



Madhya Pradesh News मध्यप्रदेश न्यूज Mahant thrashed in Shivpuri Madhav National Park Shivpuri Mahant thrashed by forest workers Satchandi Yagya at Balari Mata Temple शिवपुरी में महंत की पिटाई माधव नेशनल पार्क शिवपुरी महंत को वनकर्मियों ने पीटा बलारी माता मंदिर पर सतचंडी यज्ञ