एनएचएम नर्सिंग स्टाफ भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड के मुख्य सरगना पुष्कर और उसके साथी को ग्वालियर पुलिस ने दिल्ली में दबोचा 

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
एनएचएम नर्सिंग स्टाफ भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड के मुख्य सरगना पुष्कर और उसके साथी को ग्वालियर पुलिस ने दिल्ली में दबोचा 

देव श्रीमाली, GWALIOR. सात फरवरी को ग्वालियर पुलिस द्वारा नेशनल हेल्थ मिशन की नर्सिंग परीक्षा के पेपर आउट कर उन्हें सॉल्व कराने के पूरे गैंग का भंडाफोड़ किया था। 9 मार्च, गुरुवार को इस मामले में बड़ी सफलता मिली। पुलिस ने पूरे गिरोह के दो बड़े अपराधियों को दिल्ली में दबोच लिया। इनके नाम राजीव और पुष्कर है। इनके देश छोड़ने की पुलिस को आशंका थी। पुलिस ने आरोपियों का वाहन भी जब्त ​किया है। इस मामले में दस आरोपी पहले ही गिरफ्तार हो चुके हैं।





बदमाशों ने स्थान बदलने खरीद ली थी फॉर्च्यूनर





ग्वालियर पुलिस की टीम द्वारा उनके छिपने के ठिकानों पर लगातार दबिश दी जा रही थी, जो कि अपने ठिकाने लगातार बदल रहे थे। इनके द्वारा अपनी पहचान छिपाने और स्थान बदलने के लिए एक फॉर्चूनर गाड़ी भी खरीदी गई थी। उनके द्वारा घटना दिनांक से अभी तक कई राज्यों में अपने ठिकानों को बदला था, जिनका लगातार पुलिस टीम द्वारा पीछा किया जा रहा था। पुलिस द्वारा की जा रही कार्यवाही के दौरान पुलिस टीम जो कि उक्त दोनों आरोपियों का लगातार पीछा कर रही थी।





दिल्ली में दबोचा गया मुख्य आरोपी पुष्कर





एनएचएम पेपर लीक के मुख्य आरोपियों को ग्वालियर की पुलिस टीम ने आखिरकार दिल्ली के रोहिणी क्षेत्र से पकड़ने में सफलता हासिल की। पकड़े गए दोनों आरोपियों पुष्कर और राजीव से पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में उनके द्वारा बताया गया कि एनएचएम की नर्सिंग परीक्षा का पेपर लीक के तार एमईएल प्रायवेट लिमिटेड कंपनी के सर्वर से जुड़ रहे है। पकड़े गए दोनों मुख्य आरोपियों से गहन पूछताछ की जा रही है। इसमें पूछताछ पर नए तथ्य जो भी प्रकाश में आयेंगे उन पर कार्यवाही की जाएगी। 





यूपी में दर्ज है हत्या के मामला





एडिशनल एसपी राजेश दंडोतिया ने बताया कि उक्त दोनों आरोपियों में से एक आरोपी के विरुद्ध प्रयागराज उत्तर प्रदेश में हत्या का प्रकरण भी दर्ज है, जिसमें वह लगातार फरार बना हुआ है। उक्त हत्या के प्रकरण के आरोपी को गिरफ्तार किए जाने के संबंध में उत्तर प्रदेश पुलिस को भी सूचित किया जा रहा है।





यह था पूरा मामला





पुलिस के अनुसार 7 फरवरी को नेशनल हेल्थ मिशन के तहत संविदा आधारित नर्सिंग स्टाफ की भर्ती परीक्षा संपूर्ण मध्यप्रदेश में प्रातः 10 से 12 और दोपहर 3 से 5 दो पालियों में होनी थी। इसके संबंध में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ग्वालियर जोन डी. श्रीनिवास वर्मा, भापुसे एवं पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी को इनपुट मिला था कि उक्त परीक्षा का पेपर लीक कर सॉल्व कराने वाला अन्तर्राज्यीय गिरोह ग्वालियर में सक्रिय है। उक्त सूचना की गंभीरता को देखते हुए पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा क्राइम ब्रांच ग्वालियर की टीम से सूचना की तस्दीक कर कार्यवाही कराई जाकर उक्त गिरोह के 08 सदस्यों को गिरफ्तार कर पेपर आउट कराने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया था। जिस पर से थाना क्राम ब्रांच ग्वालियर में अपराध क्रमांक 0 15/23 धारा 420, 120बी भादवि 3/4 परीक्षा अधि., 66 आईटी एक्ट का प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया था। ग्वालियर पुलिस द्वारा की गई कार्यवाही के उपरांत नेशनल हेल्थ मिशन मप्र ने आज आयोजित संविदा आधारित नर्सिंग स्टॉफ भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था। 





जांच के लिए गठित हुई थी एसआईटी





पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी के निर्देश पर उक्त प्रकरण की विवेचना एवं फरार आरोपियों की धरपकड़ के लिए एक एसआईटी का गठन किया था, जिसमें अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर (मध्य)  ऋषिकेश मीना तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर (पूर्व/अपराध)  राजेश डंडोतिया के मार्गदर्शन तथा सीएसपी लश्कर, डीएसपी अपराध  शियाज के.एम  के नेतृत्व में किया गया था। उक्त गठित टीम द्वारा प्रकरण के दो मुख्य आरोपी, जो कि गिरोह के मुख्य सरगना भी थे, वह घटना दिनांक से लगातार फरार चल रहे थे।



Vehicle Seized Chief Leader Pushkar NHM Nursing Staff Recruitment Exam paper leak scandal MP News एमपी न्यूज वाहन जब्त मुख्य सरगना पुष्कर एनएचएम नर्सिंग स्टाफ भर्ती परीक्षा पेपर लीक कांड