इस बार मई में 8 दिन 40 पार जा सकता है पारा, MP के पश्चिमी हिस्से में 10 दिन बादल और बूंदाबांदी, जानें देश के बाकी हिस्सों का हाल

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
इस बार मई में 8 दिन 40 पार जा सकता है पारा, MP के पश्चिमी हिस्से में 10 दिन बादल और बूंदाबांदी, जानें देश के बाकी हिस्सों का हाल

BHOPAL. आमतौर पर मई के महीने की शुरुआत सूरज के तीखे और चिलचिलाती गर्मी से होती है। लेकिन इस बार मौसम का मिजाज कुछ बदला हुआ ही नजर आ रहा है। मप्र में जहां मई की सुबह ने पिछले 12 साल का रिकार्ड तोड़ा है। राजधानी में मई की पहली सुबह का पारा 17.6 दर्ज किया गया है। वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के 11 राज्यों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश के आसार बने हुए हैं। मौसम बदलने से दिल्ली का तापमान सामान्य से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है। 2 मई को राजधानी का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री रहने का अनुमान है। कुछ जगहों पर 30-40 किमी की तेज हवाओं और बिजली गिरने की संभावना भी है।





मप्र में कैसे बीतेगा मई का महीना





मई के शुरुआती 10 दिन का मौसम मिला-जुला रहने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती हवा के घेरे और ट्रफ लाइन का असर बना रहेगा। वातावरण में नमी भी बनी रहेगी। सुबह का मौसम साफ व दोपहर आते तक गरज-चमक के साथ बूंदाबादी व बारिश की संभावना बनी रहेगी। वहीं मई के अंत में यानी 25 मई के बाद मौसम में बदलाव की उम्मीद है।





7 मई के बाद देश में बढ़ेगा तापमान





देश में 3 मई तक ठंडक बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 19 डिग्री तक रहेगा। वहीं 4 मई के बाद तापमान में इजाफा शुरू हो जाएगा। अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम 19 डिग्री के आसपास रहेगा। इसके बाद 5 व 6 मई को मौसम शुष्क रहेगा। बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री के आसपास रहेगा। 7 मई को तापमान बढ़कर 35 डिग्री तक पहुंच सकता है।





ये भी पढ़ें...





कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी नेता ने कहा- अगर भारत की आस्था और हिंदुओं के खिलाफ बोलेंगे तो गोली मार दी जाएगी





इन राज्यों में आंधी तूफान के आसार





मौसम विभाग के मुताबिक, देशभर में 2 मई को 11 राज्यों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश के आसार है। देश की राजधानी दिल्ली सहित केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बिहार के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, देश के ज्यादातर हिस्सों में आने वाले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। हालांकि मौसम विभाग अधिकारियों के मुताबिक मई के अंत में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी।





ऑरेंज अलर्ट जारी





मौसम विभाग ने उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में कहीं-कहीं बारिश, बिजली और ओला गिरने के आसार हैं। इसके अलावा 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल में बर्फबारी होने का भी अनुमान है। यूपी कई हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। इसके साथ ही पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, महाराष्ट्र में भी मई की शुरुआत में बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है।





खराब मौसम से चारधाम यात्रा होगी प्रभावित





उत्तराखंड में मौसम खराब होने से चारधाम यात्रा प्रभावित होगी। यहां लगातार बारिश और बर्फबारी से हर दिन परेशानी बढ़ रही है। मौसम विभाग ने 4 मई तक प्रदेश में भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।



 



MP weather मप्र मौसम Meteorological Department मौसम विभाग may weather मई का मौसम Country Weather News May Temperature देश मौसम न्यूज मई टेम्प्रेचर