मध्यप्रदेश में हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, आज से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप; जानिए बड़ी खबरें

author-image
The Sootr CG
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में हिंदी में होगी MBBS की पढ़ाई, आज से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप; जानिए बड़ी खबरें

BHOPAL. सैर भी..खबर भी.. आप सुन रहे हैं द सूत्र पॉडकास्ट। आज देश-दुनिया की किन घटनाओं पर रहेगी हमारी नजर।









भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जीता एशिया कप





एक बार फिर वुमन्स क्रिकेट टीम ने एशिया कप अपने नाम कर लिया है। शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारतीय महिला टीम ने श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया। श्रीलंका ने टॉस जीता, पहले बैटिंग की और 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 65 रन ही बनाए। जवाब में भारत की टीम ने केवल 8.3 ओवर में दो विकेट खोकर 71 रन बना लिए। स्मृति मंधाना ने गोल्डन सिक्सर लगाकर भारत को जीत दिलाई।





आज से टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज





आज से क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी टी-20 का महाकुंभ भी शुरू हो रहा है। टी-20 वर्ल्डकप ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है। किसका मैच किसके साथ होने वाला है। उसमें तो आपकी दिलचस्पी होगी नहीं, दिलचस्पी जिस मैच को लेकर वो बता देते हैं। दिवाली से एक दिन पहले भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होने वाली है। भारत जीता तो दो दिनों तक देश में आतिशबाजी होगी।





दीपावली से पहले दूध महंगा





अमूल के बाद अब मदर डेयरी ने भी दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर इजाफा किया है। आज से ये कीमत लागू होगी अमूल का दूध तो शनिवार से ही मंहगा हो चुका है।





ग्लोबल हंगर इंडेक्स में 107वें नंबर पर भारत





ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत की रैंकिंग लगातार दूसरे साल गिर गई है। इस बार 107वीं रैंक है और पिछले साल 101वीं रैंक थी। पड़ोसी देश पाकिस्तान, बांग्लादेश और नेपाल भारत से अच्छी स्थिति में हैं लेकिन इस पर केंद्र सरकार ने कहा है कि ग्लोबल हंगर इंडेक्स ने गलत जानकारी दी है और भारत की छवि खराब करने की कोशिश है, क्योंकि भारत को ऐसे देश के रूप में दिखाया जा रहा है जो अपनी आबादी के लिए फूड सिक्योरिटी और पोषण की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहा इंडेक्स गलत तरीके से मापा गया है। ग्लोबल हंगर इंडेक्स से पता चलता है कि किसी भी देश में भुखमरी की स्थिति क्या है। इसे हर साल कंसर्न वर्ल्डवाइड और वर्ल्ड हंगर हेल्प नाम के यूरोपियन NGO तैयार करते हैं।





मध्यप्रदेश में हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई





यूक्रेन, रूस, जापान, चीन, किर्गिस्तान और फिलीपींस जैसे देशों के साथ मध्यप्रदेश आकर खड़ा होने वाला है। चौंकिए मत ये देश, मेडिकल की पढ़ाई खुद की भाषा में करवाते हैं और मध्यप्रदेश भी अब इन देशों के साथ शामिल हो रहा है। आज से मध्यप्रदेश में मेडिकल एजुकेशन हिंदी में होगी। गृह मंत्री अमित शाह भोपाल आ रहे हैं और लाल परेड ग्राउंड में हिंदी में तैयार की गई किताबों को लॉन्च करेंगे। भोपाल के गांधी मेडिकल कॉलेज में 3 सब्जेक्ट हिंदी में पढ़ाए जाएंगे। इससे एक दिन पहले सीएम शिवराज ने मजाकिया अंदाज में डॉक्टरों को कहा कि वो आरएक्स की जगह श्री हरि लिखे और हिंदी में दवा का नाम लिख दें। क्या दिक्कत है। बहरहाल अमित शाह ग्वालियर भी जाने वाले हैं और यहां विजयाराजे सिंधिया एयरपोर्ट के विस्तार का शिलान्यास करेंगे। इसके बाद जीवाजी राव सिंधिया संग्रहालय में मराठा इतिहास पर आधारित एक गैलरी का भी शुभारंभ करेंगे।





दादा लड़ेंगे चुनाव, SBI की एफडी पर मिलेगा ज्यादा ब्याज





सौरव गांगुली बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव लड़ने जा रहे हैं। SBI में जिन लोगों ने एफडी करवाई है उन्हें अब ज्यादा ब्याज मिलेगा। कांग्रेस ने हिमाचल चुनाव में 28 सीटों पर कैंडिडेट फाइनल कर लिए हैं। कुछ दिनों में नाम सामने आ जाएंगे और भारत सरकार जन्म के समय ही बच्चे को आधार कार्ड थमा देगी। ऐसी प्लानिंग की जा रही है। इंसान की इच्छाशक्ति ही सबकुछ है, इटली की राजधानी रोम में एक शख्स की 9 घंटे तक ब्रेन सर्जरी हुई और इस 9 घंटे में वो शख्स सेक्साफोन बजाता रहा। इस शख्स को ब्रेन ट्यूमर था और ट्यूमर के ऑपरेशन के वक्त मरीज को जगाए रखना जरूरी होता है। इस शख्स का नाम जीजेड है। जीजेड की इच्छाशक्ति को सलाम।



medical education in hindi in mp मध्यप्रदेश में हिंदी में होगी मेडिकल की पढ़ाई india won womens asia cup 2022 T20 World Cup start from today भारतीय महिलाओं ने जीता एशिया कप आज से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप