इंदौर से पीथमपुर व उज्जैन तक होगा मेट्रो का विस्तार, 45 किमी ट्रेक का सर्वे करने शहर पहुंची टीम, जल्द तैयार होगा प्लान

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
इंदौर से पीथमपुर व उज्जैन तक होगा मेट्रो का विस्तार, 45 किमी ट्रेक का सर्वे करने शहर पहुंची टीम, जल्द तैयार होगा प्लान

INDORE. इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के काम में जहां लगातार गति बनी हुई है, वहीं मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशा अनुरूप मेट्रो प्रोजेक्ट को औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर के साथ धार्मिक नगरी उज्जैन से भी जोड़ा जाना है। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन से इस संबंध में सर्वे भी करवाया गया है और उसके दो विशेषज्ञ इंदौर भी पहुंच गए हैं। इस समय मेट्रो का काम शहर के बाहरी इलाकों में चल रहा है और जल्द ही इसका परीक्षण किया जाना है। 22 अप्रैल शाम 4 बजे खंडवा रोड स्थित आईटी पार्क अतुल्य भारत के सभागार में मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह ने महत्वपूर्ण बैठक बुलाई है। मेट्रो के विस्तार प्रोजेक्ट में इंदौर से उज्जैन की दूरी 45 किलोमीटर है।





शुरू हुआ मेट्रो का सर्वे





इंदौर मेट्रो भविष्य में महाकाल की नगरी उज्जैन और पीथमपुर से जुड़ेंगी। इसके लिए वहीं मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की मंशा अनुरूप मेट्रो प्रोजेक्ट को औद्योगिक क्षेत्र पीथमपुर के साथ धार्मिक नगरी उज्जैन से भी जोड़ा जाना है। इसके लिए दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन सर्वे भी करवाया गया है और उसके दो विशेषज्ञ इंदौर भी पहुंच गए हैं। इस दौरान मध्यप्रदेश मेट्रो रेल कार्पोरेशन के एमडी मनीष सिंह की महत्वपूर्ण बैठक में सांसद, महापौर, प्राधिकरण अध्यक्ष सहित अन्य जनप्रतिनिधियों के साथ सभी अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।





45 किलोमीटर लंबी लाइन बिछेगी





अभी इंदौर में एयरपोर्ट से सुपर कारिडोर होते हुए मेट्रो रूट इंदौर उज्जैन रोड को भी क्रास कर रहा है। उस जंक्शन से उज्जैन की दूरी 45 किलोमीटर है। उतने हिस्से में मेट्रो ट्रेक का काम भविष्य में शुरू हो सकता है। मेट्रो रूट सड़क के मध्य रहेगा या साइट में। इसे लेकर सर्वे होगा। फिलहाल इंदौर उज्जैन रोड फोरलेन है। उसे आठ लेन बनाने की योजना भी तैयार हो रही है।





ये भी पढ़े...





ग्वालियर में अमेरिकी नागरिकों से हुई ठगी का मामला, जांच करने आई एफबीआई की टीम, फर्जी कॉल सेंटर के जरिए हुई थी ठगी





चुनाव से पहले चलेगी इंदौर में 25 ट्रेन





इंदौर मेट्रो प्रोजेक्ट के अधिकारियों के अनुसार, 31.5 किमी के मेट्रो ट्रेन कारिडोर के लिए तीन कोच वाली 25 ट्रेनें मप्र विधानसभा चुनाव से पहले शुरू होगी। फ्रांस की कंपनी ने गुजरात के वडोदरा में इनका निर्माण शुरू कर दिया है। गांधीनगर डिपो में इन ट्रेनों के रखरखाव की व्यवस्था की जा रही है। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से पटरियां भी आ गई हैं। अगस्त या सितंबर में ट्रायल रन होना संभावित है। उल्लेखनीय है कि गांधीनगर स्टेशन इंदौर का सबसे बड़ा और महत्वपूर्ण स्टेशन होगा। यहां तीन लाइन होंगी, जिनमें से दो ट्रेन अपने रूट पर जाएंगी, जबकि तीसरी लाइन से ट्रेन डिपो में आएगी जाएगी।



Indore News MP News इंदौर विस्तारित मेट्रो योजना इंदौर मेट्रो योजना indore expanded metro plan indore metro plan इंदौर मेट्रो इंदौर न्यूज Indore Metro एमपी न्यूज