ग्वालियर में ध्वजारोहण के बाद ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने माथा टेककर लिया मां से आशीर्वाद, वीडियो वायरल

author-image
The Sootr
एडिट
New Update
ग्वालियर में ध्वजारोहण के बाद ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने माथा टेककर लिया मां से आशीर्वाद, वीडियो वायरल

देव श्रीमाली, GWALIOR. प्रदेश के ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर के वीडियो अक्सर वायरल होते रहते हैं, अब जो वीडियो वायरल हो रहा है। वह गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम का है और उसमें तोमर अपनी बुजुर्ग मां के चरणों में माथा टेकते नजर आ रहे हैं। 





परेड ग्राउंड पर मां को साथ लेकर पहुंचे तोमर





शहर के SAF ग्राउंड पर आयोजित हुए प्रमुख कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने झंडा वंदन किया और परेड की सलामी ली। वे यहां अपनी मां को साथ लेकर पहुंचे। कार्यक्रम में मां को अपने बाजू में बैठाया। मंत्री तोमर तब भावुक हो गए, जब उन्होंने ध्वजारोहण किया और परेड की सलामी ली। इसके बाद अपनी मां का आशीर्वाद लिया। 





ये खबर भी पढ़ें...











घुटनों के बल बैठकर माथा चरणों में रखा





तोमर अचानक जमीन पर घुटनों के बल बैठ गए। उनके पैरों में अपना माथा रख दिया। कार्यक्रम में मौजूद जिले के सभी सीनियर अधिकारी और आम लोग इस तस्वीर को देखते ही रह गए।





मां के पैर छूना हमारी भारतीय संस्कृति है





जब ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कहा कि मां के पैर छूना हमारी भारतीय संस्कृति है। यह मेरा सौभाग्य है कि मुझे तिरंगा झंडा फहराने का अवसर मिला। यह मेरी मां की कृपा से ही हुआ। गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की शुरुआत प्रदेश के ऊर्जा मंत्री तोमर ने रंग-बिरंगे गुब्बारों को छोड़ा।





ग्वालियर में तैयार होने वाला तिरंगा पूरे उत्तर भारत में फहराया जाता है





देश के  स्वतंत्रता आंदोलन में तिरंगा का बहुत बड़ा योगदान रहा है और इसने एक अस्त्र के रूप में काम किया था। गणतंत्र दिवस हो या स्वतंत्रता दिवस तिरंगा को फहराकर ही देश गौरवांवित होता है और अपनी स्वतंत्रता की रक्षा की शपथ दोहराता है। इसके निर्माण की प्रक्रिया भी ध्वज संहिता में वर्णित है और हर कोई व्यक्ति इसका निर्माण नहीं कर सकता। सरकार ने देश की दो संस्थाओं को ही इसके निर्माण का अधिकार दिया है और ये ही देश भर में झंडे सप्लाई करने के लिए अधिकृत है और इनमें से एक है ग्वालियर का मध्य भारत खादी संघ। यह उत्तर भारत में इकलौती संस्था है। स्वतंत्रता दिवस पर शासकीय और अशासकीय संस्थाओं पर जितने भी ध्वजारोहण होते हैं, वे ग्वालियर से ही बनकर जाते हैं।



video viral वीडियो वायरल Energy Minister Pradyuman Singh Tomar ग्वालियर में ध्वजारोहण ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर मंत्री ने लिया मां  का आशीर्वाद Flag hoisting in Gwalior Minister took mother blessings