मप्र में असिस्टेंट इंजीनियर पर कार्रवाई का दूसरा दिन, नौकरी से हटाई गई; कारें, बंगला...संपत्ति में जो मिला, जानकर चौंक जाएंगे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मप्र में असिस्टेंट इंजीनियर पर कार्रवाई का दूसरा दिन, नौकरी से हटाई गई; कारें, बंगला...संपत्ति में जो मिला, जानकर चौंक जाएंगे

BHOPAL. मध्य प्रदेश में 11 मई को एक असिस्टेंट इंजीनियर के घर लोकायुक्त पुलिस के छापे में मिली संपत्ति चौंकाने वाली है। कार्रवाई में मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन में प्रभारी सहायक इंजीनियर (संविदा पर थी) हेमा मीणा को पद से हटा दिया गया है। 12 मई को दूसरे दिन में कार्रवाई जारी है। हेमा के बिलखिरिया स्थित घर से बेशुमार संपत्ति मिली। महज 30 हजार सैलरी पाने वाली हेमा की दौलत का अंदाजा सिर्फ एक बात से लगाया जा सकता है कि उसके घर से मिले सिर्फ एक टीवी सेट की कीमत ही 30 लाख है। 



यही नहीं, हेमा अपने पिता के नाम 20 हजार वर्गफीट जमीन पर बने 40 कमरों के बंगले में रहती हैं। इसकी कीमत करीब 1 करोड़ रुपए से ज्यादा आंकी जा रही है। इसके अलावा उनके फार्म हाउस से 50 से ज्यादा विदेशी नस्ल के कुत्ते मिले हैं, जिनकी कीमत लाखों में है। अलग-अलग ब्रीड की करीब 60-70 गायें भी मिलीं। हेमा ने 13 साल की नौकरी में आय से 232% ज्यादा प्रॉपर्टी अर्जित कर ली। तनख्वाह के हिसाब से हेमा की संपत्ति ज्यादा से ज्यादा 18 लाख रुपए होनी चाहिए थी।  



2.5 लाख की रोटी बनाने की मशीन



हेमा के यहां जो मिला, वो जानकर आप भौंचक्के रह जाएंगे। 20 हजार वर्गफीट में फैले परिसर में मौजूद कमर्चारियों से बात करने लिए हेमा वॉकी-टॉकी का इस्तेमाल करती थीं। लोकायुक्त टीम को छापे में हेमा के बंगले से रोटी बनाने की भी मशीन मिली। 2.5 लाख कीमत वाली इस मशीन का इस्तेमाल कुत्तों के लिए रोटी बनाने में होता है। 



10 महंगी गाड़ियों की मालकिन



हेमा मीणा के बंगले में लग्जरी आइटम्स की भरमार है। हेमा के एक कमरे से 30 लाख का टीवी सेट मिला है। फिलहाल टीवी सेट का इस्तेमाल नहीं हुआ, वह पैक्ड मिला। साथ ही 2 ट्रक, 1 टैंकर और महिंद्रा थार समेत 10 महंगी गाड़ियां भी बंगले से मिलीं। 



कर्मचारियों को ईमानदारी से काम करने के निर्देश



पुलिस हाउसिंग कोऑपरेशन के डायरेक्टर कैलाश मकवाना ने लैटर जारी किया है, जिसमें एक बार फिर अधिकारियों-कर्मचारियों को ईमानदारी से काम करने को लेकर आगाह किया।   



publive-image



सोलर पैनल जांचने के बहाने बंगले में घुसी टीम



लोकायुक्त पुलिस की 50 लोगों की टीम हेमा मीणा के खिलाफ कार्रवाई करने पहुंची तो बंगले पर तैनात गार्ड्स ने रोका-टोकी की। तब सिविल ड्रेस में पहुंचे टीम के सदस्यों ने खुद को पशुपालन विभाग का अधिकारी बताया। जांच टीम बंगले में लगे सोलर पैनल चैक करने का बहाना बनाकर अंदर घुसे। इसके बाद अंदर मौजूद हेमा मीणा को एक कमरे में बैठाकर उसके मोबाइल फोन जब्त कर लिए और कार्रवाई शुरू कर दी।    



13 साल पहले लगी थी नौकरी, डिवोर्सी है हेमा



पति से तलाक ले चुकी हेमा मीणाी रायसेन जिले के चपना गांव की रहने वाली है। 2011 में उसकी संविदा पर नौकरी लगी थी। फिलहाल वह मध्य प्रदेश पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन में प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर है।  



3 साल पहले हुई शिकायत पर कार्रवाई



लोकायुक्त डीएसपी संजय शुक्ला के अनुसार, पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन की प्रभारी असिस्टेंट इंजीनियर (संविदा) के खिलाफ 2020 में आय से ज्यादा संपत्ति अर्जित करने की शिकायत आई थी। इस मामले में विशेष पुलिस स्थापना भोपाल संभाग (लोकायुक्त) ने जांच शुरू की। अब छापे की कार्रवाई की गई। इस मामले में अन्य अधिकारियों की संलिप्तता के होने की संभावना है। फिलहाल आगे की जांच जारी है।



लोग बोले- कुछ साल पहले ऐसी नहीं थी हेमा के परिवार की आर्थिक हालत



हेमा मीणा को लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। लोगों का कहना है कि कुछ साल पहले हेमा के परिवार की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी। अचानक कुछ साल में ऐसा क्या हो गया कि करोड़ों की संपत्ति खड़ी कर दी।



वहीं, हेमा मीणा का कहना है कि यह संपत्तियां उनको उनके पिता और भाई ने खरीदकर दान में दी हैं. लोकायुक्त सभी पहलुओं पर चर्चा कर रही है और जरूरत पड़ने पर हेमा के सरपरस्त बताए जाने वाले विभाग के अन्य अधिकारियों से भी पूछताछ कर सकती है।



एक नजर में- छापे में मिले सामान की लिस्ट




  • भोपाल के नजदीक बिलखिरिया में बंगला, फॉर्म हाउस, लाखों के कृषि उपकरण, डेयरी फार्म।


  • फॉर्म हाउस पर हाउसिंग बोर्ड के लाखों के सरकारी उपकरण। 

  • फार्म हाउस पर कई विदेश नस्ल के डॉग (पिटबुल, डाबरमैन)। करीब 60-70 अलग-अलग ब्रीड की गायें। 

  • टीवी, सीसीटीवी मॉनिटर, अलमारी, ऑफिस टेबल, रिवॉल्विंग चेयर। 

  • फार्म हाउस में बनाया एक विशेष कमरा, जिसमें महंगी शराब, सिगरेट जैसी चीजें मौजूद

  • 2 ट्रक, 1 टैंकर, थार समेत महंगी 10 गाड़ियां। 


  • MP News एमपी न्यूज MP corrupt engineer MP contract engineer property worth crores Lokayukta raid in MP एमपी की करप्ट इंजीनियर एमपी संविदा इंजीनियर करोड़ों की संपत्ति एमपी में लोकायुक्त का छापा