Bhopal: 2 लाख रजिस्टर्ड यूजर का दावा, लेकिन रोज 300 लोग ही चला रहे साइकिल

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
Bhopal: 2 लाख रजिस्टर्ड यूजर का दावा, लेकिन रोज 300 लोग ही चला रहे साइकिल

Bhopal. शहरों को स्मार्ट (smart city) बनाने की कवायद के तहत तीन जगह साइकिल ट्रैक बनाए गए है। सबसे पहले भोपाल और फिर जबलपुर (Jabalpur) और ग्वालियर (Gwalior) में भी साइक्लिंग को बढ़ावा देने के नाम पर करोड़ों खर्च किए गए। लेकिन इसके बावजूद लोगों का रुझान नहीं बढ़ पाया है। भोपाल में बीते 5 साल से प्रोजेक्ट चल रहा हैं लेकिन गिनती के लोग ही साइकिल यूज (Cycle Use) करते है। दूसरी तरफ इस प्रोजेक्ट को मॉनिटर कर रही स्मार्ट सिटी कंपनी (Smart City Company) के अधिकारियों का दावा हैं कि चार्टर्ड बाइक (Chartered Bike) के 2 लाख रजिस्टर्ड यूजर हैं। लेकिन ये भी सच हैं कि रोजाना महज 300 राइड ही हो पाती हैं। द सूत्र की पड़ताल में सामने आया कि सबस्क्रिप्शन चार्ज की वजह से लोग चार्टर्ड बाइक को इस्तेमाल करने की शुरुआत ही नहीं करते।





बार-बार प्लान बदल देती हैं कंपनी





जून 2017 में चार्टर्ड कंपनी ने नगर निगम भोपाल के साथ अनुबंध कर स्मार्ट बाइक योजना की शुरुआत की थी। उस वक्त सबस्क्रिप्शन चार्ज 500 रुपए रखा गया था। यानी एप डाउनलोड करने के बाद पहले आपको 500 रुपए एडवांस जमा करने होंगे। उसके बाद ही साइकिल का इस्तेमाल कर सकेंगे। इस चार्ज की वजह से लोगों ने शुरुआत में ही चार्टर्ड बाइक से दूरी बना ली। यूजर का कहना हैं कि रेंट देने में कोई परेशानी नहीं है। लेकिन एडवांस चार्ज के तौर पर कोई पैसा नहीं फंसाना चाहता। अब कंपनी ने सबस्क्रिप्शन चार्ज घटा कर 100 रुपए कर दिया है। लेकिन फिर भी लोगों का रुझान नहीं बढ़ रहा।





स्मार्ट सिटी का नया प्लान





भोपाल (Bhopal) की उतार चढ़ाव वाली सड़कों की वजह से भी लोग साइकिल का इस्तेमाल करने से कतराते हैं। यहीं वजह हैं कि अब स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारी ई- साइकिल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। साइकिल स्टैंड पर ही ई-साइकिल भी उपलब्ध रहेगी। अभी भोपाल में कुल 96 साइकिल स्टेशन हैं जिनमें कुल 500 साइकिल रखी गई है।







 



ग्वालियर Smart City Gwalior Jabalpur नगर निगम भोपाल Bhopal Nagar Nigam Bhopal जबलपुर चार्टर्ड बाइक स्मार्ट सिटी कंपनी साइकिल यूज स्मार्ट शहर Chartered Bike Smart City Company Cycle Use भोपाल