एमपी में 2 दिन तापमान बढ़ेगा, 14 जनवरी से फिर ठंड का दौर, यूपी से सटे इलाकों में बढ़ेगा कोहरा

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
एमपी में 2 दिन तापमान बढ़ेगा, 14 जनवरी से फिर ठंड का दौर, यूपी से सटे इलाकों में बढ़ेगा कोहरा

BHOPAL. मध्यप्रदेश में 14 जनवरी से कड़ाके की सर्दी एक बार फिर बढ़ेगा। घना कोहरा और शीतलहर चलेगी। हालांकि अभी ठंड का असर कम हुआ है। एक दो दिन तक ऐसा ही तापमान रहेगा। 14 जनवरी से रात के साथ दिन में भी ठंड पडेगी। 





publive-image





14 के बाद फिर से टेम्परेचर में गिरावट





मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला के मुताबिक, अभी दो दिन दिन-रात दोनों का तापमान बढे़गा। 14 के बाद फिर से टेम्परेचर में गिरावट होगी। यूपी से लगे उत्तरी मध्य प्रदेश ग्वालियर, चंबल, सागर में कोहरा बढ़ेगा। 15 फरवरी तक ठंड रहेगी।





publive-image





कोहरे के कारण ट्रेनों और हवाई सुविधा पर पड़ा असर 





जनवरी के शुरुआती दिनों में लगातार कोहरा पड़ा। इससे हवाई और ट्रेन यातायात पर असर पड़ा। 1 जनवरी से 9 जनवरी तक की बात करें, तो इस दौरान रानी कमलापति और भोपाल स्टेशन पर 1400 से ज्यादा रिजर्व टिकट कैंसिल करवाकर यात्रियों ने करीब 10 लाख रुपए का रिफंड लिया। सबसे ज्यादा 847 टिकट रानी कमलापति स्टेशन से कैंसिल हुए। ट्रेनों की लेटलतीफी के कारण 8 से 10 घंटे तक री-शेड्यूल भी करना पड़ रहा है। बीते दिन 10 जनवरी मंगलवार को भी मालवा 7 घंटे, शताब्दी साढ़े 5 घंटे, और श्रीधाम 19 घंटे की देरी से आईं। इन 9 दिनों में 4 फ्लाइट को भी डाइवर्ट करना पड़ा, वहीं 1 फ्लाइट को कैंसिल करना पड़ा।





publive-image





ये खबर भी पढ़ें...





जोशीमठ में आज होगी दरकती बिल्डिंग्स को गिराने की कार्रवाई, कल लोगों ने विरोध किया था, शहर में असुरक्षित भवनों की संख्या 723 पहुंची



 





ठंड में कमी, लेकिन कुछ शहरों में तापमान 10 से नीचे





एमपी के ज्यादातर शहरों में ठंड में कमी जरूर आई है, लेकिन प्रदेश के कुछ शहरों में अब भी रात का तापमान 10 डिग्री से नीचे चल रहा है। नौगांव, पचमढ़ी, ग्वालियर समेत प्रदेश के ज्यादातर शहरों में रिकॉर्ड ठंड है। यहां पारा ढाई से चार डिग्री के बीच चल रहा है। दिन में जरूर थोड़ी राहत है।





publive-image





कुछ राज्यों में बारिश के आसार, प्रदेश में बढ़ेगी ठंड 





मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस पहुंच रहा है। यह स्ट्रॉन्ग है। इसके कारण दिल्ली एनसीआर, पंजाब, हरियाणा में बारिश हो सकती है। इस कारण उत्तर भारत के राज्यों में तेज ठंड पड़ने और पहाड़ों पर बर्फबारी होने के आसार हैं। इसका असर भोपाल समेत मध्यप्रदेश के कई इलाकों में 14 जनवरी से दिखने लगेगा। दिन में कोहरा रहने और रात में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। ऐसे में मकर संक्रांति का पर्व कड़ाके की ठंड में ही मनेगा।





publive-image





इन शहरों में घना कोहरा रहेगा





चंबल संभाग के शिवपुरी, मुरैना और भिंड में घना कोहरा रहेगा। वहीं, ग्वालियर, दतिया, सागर, दमोह, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी जिलों में भी कोहरे का असर रहेगा।





publive-image





12-13 जनवरी को पारे में बढ़ोत्तरी, फिर घटेगा पारा





मौसम विभाग का अनुमान है कि 12 और 13 जनवरी को भी पारे में मामूली बढ़ोतरी होगी, लेकिन इसके बाद खासी गिरावट दर्ज की जाएगी। 14 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से सर्द हवाएं भी चलेगी।





publive-image



Madhya Pradesh weather मध्यप्रदेश का मौसम एमपी मौसम न्यूज Madhya Pradesh weather update मध्यप्रदेश मौसम अपडेट मध्यप्रदेश का तापमान बढ़ा fog Madhya Pradesh cold Madhya Pradesh from January 14 temperature rises Madhya Pradesh मध्यप्रदेश में 14 जनवरी से ठंड