मध्यप्रदेश को मिलेगा 53वां जिला, रीवा की तीन तहसील से मिलकर बनेगा मऊगंज, राजस्व विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश को मिलेगा 53वां जिला, रीवा की तीन तहसील से मिलकर बनेगा मऊगंज, राजस्व विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

BHOPAL. मध्यप्रदेश का 53वां जिला मऊगंज को बनाने को लेकर राजस्व विभाग ने एक नोटिफिकेशन हाल ही में जारी किया है। जिसके अनुसार रीवा की तीन तहसील मऊगंज, हनुमना एवं नईगढ़ी से मऊगंज को नया जिला बनाया जाएगा, तथा इस जिले का मुख्यालय भी मऊगंज रहेगा। जबकि विघटित रीवा जिले में तहसील हुजूर, हुजूर नगर, गुढ़, रायपुर कर्चुलियान, मनगवां, त्यौंथर, जवा, सिरमौर एवं सेमरिया रह जाएगी। राजस्व विभाग ने नए जिले मऊगंज के संबंध में आम लोगों को 30 दिन के अंदर आपत्ति बुलवाई है। 10 मई 2023 के बाद यह जिला मूर्त रुप ले लेगा। मऊगंज अब रीवा जिले से 65 किलोमीटर की दूरी पर और हनुमना 105 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।





15 अगस्त को सीएम ने की थी घोषणा्र





प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 15 अगस्त 2022 को मऊगंज में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान इस तहसील को जिला बनाने की घोषणा की थी। सीएम ने कहा था कि आगामी 15 अगस्त को वे इसी नए जिले में ध्वजारोहण करेंगे।





1067 गांव को मिलाकर बनेगा मऊगंज





प्रदेश के 53वां जिला कहलाने वाले मऊगंज में कुल 1067 गांव होंगे। जिसमें नईगढ़ी तहसील के 382 गांव, मऊगंज तहसील के 342 गांव, हनुमाना तहसील के 343 गांव शामिल हैं। इसी के साथ देवतालाब को तहसील बनाया जाएगा। इस प्रकार मऊगंज जिले में कुल 4 तहसीलें होंगी। मऊगंज को जिला बनाने की प्रक्रिया प्रारंभ हो गई है।





मऊगंज में 27,310 श्रमिक परिवार





प्रदेश के रीवा जिले के मऊगंज तहसील में कुल 27,310 श्रमिक परिवार निवासरत हैं, जिनको 605 करोड़ की अनुग्रह सहायता राशि प्रतिवर्ष वितरिण की जाती है। अगस्त 2022 में सीएम शिवराज सिंह भी ऐसे ही एक कार्यक्रम में शामिल होने मऊगंज पहुंचे थे, तभी उन्होंने मऊगंज को जिला बनाने की घोषा की थी।





2008 से अटकी थी कार्ययोजना





एमपी सीएम शिवराज सिंह चौहान ने 2008 में ही मऊगंज को जिला बनाने की कार्ययोजना पर काम करना शुरु किया था। लेकिन कुछ कारणों के चलते ऐसा नहीं कर पाया। वर्तमान में रीवा जिले की आबादी 23 लाख 61 हजार 723 है। जिसमें 12 तहसीलें शामिल है। हालांकि अभी जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसके मुताबिक जिले मऊगंज में इन 12 तहसीलों में से 3 तहसीलें हनुमना, मऊगंज एवं नईगढ़ी को शामिल किया जाएगा।



एमपी का 53वां जिला MP News mauganj news mauganj Rewa News MP 53rd district रीवा न्यूज एमपी न्यूज मऊगंज न्यूज मऊगंज