भोपाल : सागर पब्लिक स्कूल की NOC रद्द, CBSE को मान्यता खत्म करने का प्रस्ताव

author-image
Praveen Sharma
एडिट
New Update
भोपाल : सागर पब्लिक स्कूल की NOC रद्द, CBSE को मान्यता खत्म करने का प्रस्ताव

Bhopal. राजधानी के नामचीन सागर पब्लिक स्कूल की मान्यता संकट में आ गई है। सीएम हेल्प लाइन में शिकायत होने के बाद भी स्कूल प्रबंधन मनमानी कर रहा था। लगातार की जा रही मनमानी के कारण स्कूल शिक्षा विभाग ने रोहित नगर ​स्थित सागर पाब्लिक स्कूल को सरकार की ओर से दिया गया अनापत्ति प्रमाण पत्र एनओसी निरस्त कर दी है। राज्य शासन की इसी एनओसी के आधार पर सीबीएसई स्कूलों को मान्यता देती है।







— TheSootr (@TheSootr) May 21, 2022







सागर पब्लिक स्कूल की NOC रद्द करने का आदेश।



सागर पब्लिक स्कूल की NOC रद्द करने का आदेश।







शिक्षक को बिना वेतन दिए नौकरी से निकालने का मामला





सागर पब्लिक स्कूल की मनमानी इस बार एक शिक्षक को बिना वेतन दिए नौकरी से निकालने का है। स्कूल में लंबे समय तक सेवाएं देने वाले भौतिक शास्त्र के व्याख्याता नितीश विश्वास को फरवरी माह में मौखिक आदेश पर नौकरी से निकाल दिया। नितीश विश्वास विगत 11 वर्षों से सागर पब्लिक स्कूल में पढ़ा रहे थे। हर साल उनका रिजल्ट भी उत्कृष्ट श्रेणी में रहा। बावजूद इसके स्कूल प्रबंधन उन्हें नौकरी से हटाने का कारण भी नहीं बता रहा था। नौकरी से निकालते समय ​अग्रिम वेतन, बकाया वेतन और अन्य देय तो स्कूल ने नौकरी से निकालने के पहले ​टीचर को  दिए ही नहीं, पिछले माह का वेतन देने से भी स्कूल मैनेजमेंट ने साफ मना कर दिया।





सीएम हेल्पलाइन में की शिकायत





व्याख्याता नितीश ने अपने साथ हुए अन्याय की शिकायत 23 फरवरी को सीएम हेल्प लाइन में की थी। इस पर कार्रवाई करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग ने राजा भोज हायर सेकंडरी स्कूल के प्राचार्य को जांच की जिम्मेदारी सौंपी थी। करीब दो माह चली जांच में भी स्कूल मैनेजमेंट द्वारा जांच अधिकारी को गुमराह किया जाता रहा। साथ ही विभाग के नोटिस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई और न ही नौकरी से निकाले गए व्याख्याता को रोके गए वेतन का ही भुगतान किया गया।





विभाग को किया गुमराह, टीचर को धमकाया





जांच के दौरान जांच अधिकारी ने पाया कि स्कूल मैनेजमेंट ने व्याख्याता नितीश को हटाने के पहले फरवरी में ही नोटिस दे दिया था, लेकिन जनवरी और फरवरी माह के वेतन का भुगतान नहीं किया है। जांच अधिकारी के सामने स्कूल की ओर से आए मैनेजर ने लिखित में सहमति जताई थी 10 मई के पूर्व नौकरी से हटाए गए व्याख्याता को जनवरी व फरवरी के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा। मगर विभाग के नोटिस पर भी सागर पब्लिक स्कूल ने शिक्षक को वेतन नहीं दिया। इतना ही नहीं विभाग की चेतावनी को भी स्कूल मैनेजमेंट ने तवज्जो नहीं दी। दूसरी ओर स्कूल के ओनर सुधीर अग्रवाल और स्कूल मैनेजमेंट द्वारा व्याख्याता नितीश को अपनी शिकायत वापस लेने के लिए भी धमकाया जाता रहा। इसकी शिकायत भी नितीश ने जांच अधिकारी को की थी।





विभाग ने माना दोषी, मान्यता समाप्त





अंतिम अवसर देने के बाद भी स्कूल मैनेजमेंट द्वारा कोई कार्रवाई न करने पर लोक शिक्षण संचालनालय के भोपाल संभाग के अपर संचालक राजीव सिंह तोमर ने स्कूल की कार्यप्रणाली व व्यवहार को राज्य शासन द्वारा जारी की गई एनओसी की शर्तो का उल्लंघन मानते हुए एनओसी समाप्ति का आदेश दिया है। इसके साथ ही स्कूल की मान्यता समाप्ति का प्रस्ताव राज्य शासन और सीबीएसई को भेजा गया है।





डीईओ ने जारी किया एनओसी समाप्ति का आदेश





जिला शिक्षा अधिकारी नितिन सक्सेना का कहना है कि स्कूल मैनेजमेंट ने भर्ती-सेवा नियमों का उल्लंघन करने के साथ ही विभागीय निर्देशों की भी अवहेलना की है। इसलिए जेडी कार्यालय ने स्कूल की एनओसी समाप्त कर दी है। आज यह आदेश स्कूल को भेज दिया जाएगा।





पहले भी मनमानी करता रहा है स्कूल





सागर पब्लिक स्कूल रोहित नगर पर पहले भी नियमों की अनदेखी और मनमानी के आरोप लगते रहे हैं। कोरोना काल में शासन के निर्देशों के बावजूद स्कूल द्वारा ट्यूशन फीस के अलावा भी वसूली के आरोप लगे। वहीं किताबों की सूची सार्वजनिक न करने पर भी पालक संघ ने शिकायत की थी।



MP News मध्यप्रदेश MP भोपाल Bhopal MP Government मध्यप्रदेश सरकार Sagar Public School सागर पब्लिक स्कूल मध्यप्रदेश की खबरें एनओसी NOC cancel propose to cbse end recognition मान्यता खत्म करने का प्रस्ताव