मध्यप्रदेश: जल्द होंगे पंचायत चुनाव, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए संकेत

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश: जल्द होंगे पंचायत चुनाव, राज्य निर्वाचन आयुक्त ने दिए संकेत

Bhopal. मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव को लेकर SC ने बड़ा फैसला सुना दिया है। मध्यप्रदेश में बिना OBC आरक्षण के ही स्थानीय निकाय के चुनाव होंगे। चुनाव आयोग को दो हफ्ते में अधिसूचना जारी करने को कहा गया है। इस मामले पर राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह का कहना है कि अब चुनाव नहीं टलेंगे। 15 दिन का समय पर्याप्त है। इतने समय में चुनाव कराने की अधिसूचना जारी हो जाएगी। कोर्ट ने कहा कि पिछले दो साल से 23 हज़ार के करीब स्थानीय निकाय के पद खाली पड़े हैं। पांच साल में चुनाव करना सरकार का संविधानिक दायित्व है। आयुक्त ने कहा कि जल्द ही इसके लिए मीटिंग बुलाई जाएगी। दो हफ्ते में चुनाव का शेड्यूल घोषित कर दिया जाएगा।



मामा ने नाबालिग से रेप के बाद हत्या की



दतिया जिले के ग्राम तिलैथा से दिल दहला देने वाली खबर आई है। बीते रोज यहां आठ साल की बच्ची का लहूलुहान शव मिला था। मासूम से हैवानियत उसके रिश्ते में लगने वाले 26 साल के मामा ने ही की थी। झाड़ियों में पड़े शव पर कोई कपड़ा नहीं थी। सिर पत्थरों से कुचला गया है। बच्ची के प्राइवेट पार्ट से भी खून निकल रहा था। रेप के बाद उसने बच्ची की हत्या की। आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस जांच कर रही है।



जानकारी के अनुसार दतिया जिले के गोराघाट थाना क्षेत्र का मामला है। पुलिस ने बताया कि तिलैथा गांव में 8 मई को शादी में शामिल होने बच्ची परिजनों के साथ आई थी। रात में बच्ची बाहर ही सोई थी। सुबह जब बच्ची नजर नहीं आई तो उसकी तलाश की गई। काफी देर बाद बच्ची शादी वाले घर से करीब 100 मीटर दूर नहर के पास झाड़ियों में निर्वस्त्र मिली। वहीं, उसके चेहरे और सीने को भी पत्थर से कुचला गया था।  



OBC आरक्षण के बिना ही पंचायत-निकाय इलेक्शन होंगे, CM बोले- रिव्यू पिटीशन लगाएंगे



सुप्रीम कोर्ट ने मध्य प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों पर बड़ा फैसला सुनाया है। प्रदेश सरकार कोर्ट में यह साबित नहीं कर सकी कि अन्य पिछड़ा वर्ग को पंचायत चुनाव में आरक्षण मिलना चाहिए। इस वजह से सुप्रीम कोर्ट ने बिना आरक्षण के ही पंचायत चुनाव कराने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने राज्य सरकार की मांग को दरकिनार करते हुए 15 दिन में पंचायत, नगर पालिका और नगर निगम चुनावों की अधिसूचना जारी करने के निर्देश दिए हैं। इस मामले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार कोर्ट के फैसले का अध्ययन कर रही है। इस संबंध में सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की जाएगी। 



एकतरफा प्यार में सिरफिरे आशिक का खौफनाक बदला, जलाकर राख कीं 7 जिंदगियां



मध्य प्रदेश के इंदौर में एक रिहायशी इमारत में भीषण अग्निकांड से जुड़े मामले में एक दंपति समेत 7 लोगों की हत्या के आरोपी ‘सिरफिरे आशिक’ को पुलिस ने नाटकीय घटनाक्रम के दौरान घायल अवस्था में गिरफ्तार कर लिया। आरोपी शुभम गिरफ्तार होने के बाद पागलों जैसी हरकतें कर रहा है। लॉकअप में कभी वह लोट लगाता है तो कभी हाथ-पैर में दर्द की परेशानी बताता है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। अधिकारी का दावा है कि पुलिस दल से बचकर भागने की कोशिश में आरोपी सड़क पर गिरकर घायल हो गया। उसने अपनी मां से मिलने की इच्छा भी जताई है।



इस मामले में पुलिस उसकी प्रेमिका की शिकायत पर रेप का केस दर्ज करने के साथ उसे अग्निकांड में सरकारी गवाह बनाने की तैयारी भी कर रही है। विजय नगर पुलिस थाने के प्रभारी तहजीब काजी ने बताया कि स्वर्ण बाग कॉलोनी की रिहायशी इमारत में भीषण अग्निकांड के आरोपी शुभम दीक्षित उर्फ संजय (27) को लोहामंडी क्षेत्र से शनिवार और रविवार की दरमियानी रात गिरफ्तार किया गया। काजी के मुताबिक, दीक्षित उत्तर प्रदेश के झांसी का रहने वाला है और पिछले कुछ समय से इंदौर में एक निजी कंपनी के लिए काम कर रहा था। शुभम ने एक बार अपने परिवार से भी मिलाने की मांग भी की, जिसके बाद पुलिस यह कहते हुए उसे चुप कर दिया कि वे तुझसे नहीं मिलना चाहते।


भारत India MP मध्य प्रदेश politics राजनीति बयान नेता Incidents Statements Accidents घटनाएं दुर्घटनाएं