कटनी में ''लाड़ली बहना'' ने महिलाओं की नींद उड़ाई, आधार अपडेट के लिए रात में ही पहुंच जाती हैं, 80 हजार आबादी के इलाके में 2 सेंटर

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
कटनी में ''लाड़ली बहना'' ने महिलाओं की नींद उड़ाई, आधार अपडेट के लिए रात में ही पहुंच जाती हैं, 80 हजार आबादी के इलाके में 2 सेंटर

मोहम्मद एजाज, BADWARA (Katni). मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान महिलाओं के लिए लाड़ली लक्ष्मी के बाद लाड़ली बहना योजना लेकर आए हैं। इसमें महिलाओं को एक हजार रुपए दिए जाएंगे। चुनावी साल में शिवराज सिंह की इस योजना को गेमचेंजर बताया जा रहा है। लाड़ली बहना के लिए आधार अपडेट होना जरूरी है। कई जगहों से खबरें आ रही हैं कि आधार केंद्रों पर महिलाओं की खासी भीड़ उमड़ रही है। ऐसी कड़ी में कटनी के बड़वारा से मामला सामने आया है। यहां आधार अपडेट कराने के लिए महिलाएं रात में ही आधार केंद्र पहुंच रही हैं। ग्रामीण इलाकों में रात में अब भी ठंड हो रही है, इसके चलते महिलाएं आधार केंद्र के बाहर आग तापते हुए आधार सेंटर खुलने का इंतजार करती हैं।





आप ये खबर भी पढ़ सकते हैं











महिलाएं तड़के 4 बजे पहुंच रहीं आधार केंद्र





कटनी के बड़वारा में आधार केंद्र पर महिलाएं तड़के 4 बजे से पहुंच जाती हैं। जाहिर है, इस समय घुप अंधेरा होता है। ऑफिस खुलने का तो सवाल ही नहीं उठता। इस समय केंद्र पहुंची महिलाएं और लोग आग के सहारे वक्त गुजारते हैं। यहां पहुंचीं सोनम बाई बताती हैं कि वे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ लेना चाहती हैं, लेकिन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट ना होने की वजह से ईकेवाईसी नहीं हो पा रही। बिना केवाईसी के आवेदन भरना संभव नहीं है। आधार कार्ड सेंटर में काफी 0भीड़ होने के कारण 3.00 बजे रात से ही नंबर लगाना पड़ रहा है।







publive-image



बड़वारा में आधार अपडेट करवाने के लिए महिलाएं रात में ही आधार केंद्र पर पहुंच रही हैं। 







क्या बोले लोग?





मां का आधार कार्ड अपडेट कराने आए दीपू सिंह के मुताबिक, बड़वारा आधार कार्ड सेंटर में इस कदर भीड़ उमड़ रही है कि नंबर लगाने के लिए महिलाएं सुबह से ही लाइन में लग जाती है। हालत ये है की दूरदराज से आई महिलाएं घर वापसी के लिए साधन ना मिलने पर खुले आसमान के नीचे और सरकारी अस्पताल जैसी जगहों पर रात गुजारने के लिए मजबूर है।











ये है बड़वारा में आधार केंद्र की स्थिति





बड़वारा में दो आधार कार्ड सेंटर संचालित है। इन्हीं पर 30 किलोमीटर के दायरे के ग्रामीण आश्रित हैं। इस दायरे में करीब 80 हजार की आबादी रहती है।





ये बोले जिम्मेदार





ई गवर्नेंस जिला प्रबंधक सौरभ नामदेव के मुताबिक, बड़वारा मुख्यालय में ही दो सेंटर एक ही जगह पर मर्ज कर संचालित किए जा रहे हैं। रोज दो सौ से ज्यादा आवेदनों पर काम हो रहा है। जबसे मुख्यमंत्री लाड़ली बहना की प्रक्रिया शुरू हुई है, तब से सेंटरों में बड़ी संख्या पर महिलाएं पहुंच रही है। कई बार बहुत सी महिलाओं का अपडेशन नहीं हो पाता। इस बीच सर्वर और बिजली की समस्या काम को बाधित करती है।



 



लाड़ली बहना आधार अपडेशन में परेशानी क्या है लाड़ली बहना योजना शिवराज सिंह ने शुरू की लाड़ली बहना योजना एमपी लाड़ली बहना योजना Ladli Behna News problem in Ladli Behna Aadhar updation what is Ladli Behna Yojana Shivraj Singh started Ladli Behna Yojana MP Ladli Behna Yojana लाड़ली बहना न्यूज