कृषि कल्याण मंत्रालय ने इन 195 पदों पर निकाली भर्ती ,जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई, कई अन्य पदों के लिए भी नियुक्तियां 

author-image
Ravi Kushwaha
एडिट
New Update
कृषि कल्याण मंत्रालय ने इन 195 पदों पर निकाली भर्ती ,जानें कब लास्ट डेट और कैसे करें अप्लाई, कई अन्य पदों के लिए भी नियुक्तियां 

BHOPAL.कृषि कल्याण मंत्रालय में सरकारी नौकरी का बेहतर अवसर देने जा रही है,कृषि (एग्रीकल्चर) के क्षेत्र में  जो युवा सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहें हैं, उनके लिए बेहतर मौका है। कृषि कल्याण मंत्रालय द्वारा 195 पदों की वैकेंसी निकाली गई है,इसमें कैसे फॉर्म भरे,कितने समय तक आवेदन कर सकते हैं किन-किन पदों पर कितनी वैकेंसी है,फॉर्म प्रक्रिया क्या है, आइए जानते हैं.....





ऐसे करें अप्लाई 





कृषि कल्याण मंत्रालय में  पदों के आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि  10 अप्रैल 2023  तक कर सकते हैं, जिनको आवेदन करना है, वह 10 अप्रैल 2023 से पहले आवेदन कर सकते हैं, आवेदन प्रक्रिया कृषि कल्याण मंत्रालय की वेबसाइट https://mpkrishi.mp.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है। कृषि कल्याण मंत्रालय में चयनित लोगों का विवरण भी इस वेबसाइट पर देख  सकतें हैं। 





वेकैंसी इन पदों के लिए निकाली गई है







  • सब्जेक्ट मैटर स्पेशलिस्ट (एसएमएस)



  • सीनियर टेक्निकल ऑफिसर(एसटीओ)






  • आवेदन करने की फीस 





    किसी भी सरकारी या प्राईवेट नौकरी के लिए आपको फॉर्म भरना पड़ता है जिसके लिए सभी को आवेदन फीस भरनी होती है।कृषि कल्याण मंत्रालय में आनेदन करने की शुल्क जरनल वर्ग के लिए 1हजार रूपए और ओबीसी/ईडब्लूएस वर्ग के लिए 5सौ रूपए है वही हम आपको बता दें कि एससी/एसटी वर्ग के लिए 250 रूपए आवेदन फीस है।





    नौकरी से जुड़ी आप ये खबरें भी पढ़ सकते हैं











    जिन पदों के लिए अप्लाई कर रहे हैं, उसके लिए क्वालिफिकेशन





    जिन पदों के लिए आवेदन करने जा रहे हैं उनकी.योग्यता को पहले जान लें किन पदों के लिए किस प्रकार की योग्यता का प्रावधान कृषि कल्याण मंत्रालय द्वारा किया गया है। आवेदक की पहले लिखित परीक्षा होगी इसके बाद इंटरव्यु मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा लिया जाएगा। इसके बाद आवेदकों का दस्तावेज़ सत्यापन एंव चयन किया जायेगा।अधिक जानकारी के लिए यूपीएससी की वेबसाइट https://mpkrishi.mp.gov.in/ पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।





    इस उम्र वर्ग के कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं





    किसी भी नौकरी के लिए के लिए सबसे जरुरी होता है उस व्यक्ति की आयु , एक उम्र में ही व्यक्ति की नौकरी पाने का मौका मिलता है,कृषि कल्याण मंत्रालय में नौकरी करने के लिए एक निश्चित आयु तय की गई है,जिसकी न्यूनतम आयु सीमा 21वर्ष और अधिकतम आयु 35 साल है। 





    कितनी होगी सैलरी?





    कृषि कल्याण मंत्रालय पदों के लिए के लिए वेतन का प्रावधान अलग-अलग है, विभिन्न पदों के लिए वेतन 56 हजार100 रुपए से 1लाख 77हजार 500 रूपए है।  



     



    ये होगी शैक्षणिक योग्यता 





    कृषि कल्याण मंत्रालय में नौकरी करने के लिए जरूरी है कि आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबधित विषय में मास्टर्स (PG) डिग्री होना जरूरी है। 



    सरकारी नौकरी government job नियुक्तियां कृषि कल्याण मंत्रालय कृषि भर्ती Ministry of Agriculture Welfare Agriculture appointments better opportunity