Advertisment

मध्यप्रदेश में फिर शुरू हुई रिमझिम बरसात, इंदौर, भोपाल समेत इन जिलों में भारी बारिश के आसार, तवा डैम के खुले 8 गेट

author-image
Shivasheesh Tiwari
एडिट
New Update
मध्यप्रदेश में फिर शुरू हुई रिमझिम बरसात, इंदौर, भोपाल समेत इन जिलों में भारी बारिश के आसार, तवा डैम के खुले 8 गेट

BHOPAL. मौसम विभाग ने आज यानी 13 सितंबर को एमपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है। बंगाल की खाड़ी में बन रहे नए वेदर सिस्टम के चलते एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। वहीं आज से अगले दो दिन तक राजधानी भोपाल समेत कई संभागों में रिमझिम बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार एमपी में लो प्रेशर एरिया बन रहा है। इस कारण 14 सितम्बर तक प्रदेश भर में बारिश के आसार हैं। बीते दिन हुई बारिश के कारण आज सुबह तवा डैम के आठ गेट खोले गए।





प्रदेश के इन इलाकों में मीडियम बारिश होगी





मौसम विभाग ने आज से अगले तीन दिन तक भोपाल, रायसेन, राजगढ़, विदिशा, सीहोर, मालवा-निमाड़, बुंदेलखंड, बघेलखंड और महाकौशल से लेकर ग्वालियर चंबल में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई है। वहीं पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते फसल की कटाई को लेकर किसानों की चिंता बढ़ सकती है। 





एमपी के इन जिलों में भारी बारिश

Advertisment





मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश के इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है। वहीं सीहोर, धार, इंदौर, खंडवा, देवास, मंडला, सिवनी, नरसिंहपुर, बालाघाट, जबलपुर, छिंदवाड़ा, कटनी, डिंडोरी, शहडोल, अनूपपुर और उमरिया सीधी और बैतूल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।





तवा डैम के 8 गेट खुले





जुलाई-अगस्त में झमाझम बारिश होने के बाद सितंबर में अब तक कोई भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम नहीं होने के कारण 11 दिन से अच्छी बारिश नहीं हुई है। लेकिन दोबारा सिस्टम के चालू होने के बाद से सीहोर सहित अन्य इलाके में भी तेज बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में पचमढ़ी में 3 इंच बारिश हुई है। इसके कारण तवा डैम का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है, जिस कारण 13 सितंबर को डैम के 8 गेट खोल दिए गए। एक जून से अब तक प्रदेश में करीब 40 इंच बारिश हो चुकी है। सामान्य रूप से अब तक 35 इंच बारिश होना चाहिए। यह सामान्य से 16% ज्यादा है। 



 



MP weather Madhya Pradesh weather MPCG Weather Forecast Mpcg Rainfall Alert Mp Rain Thunderstorm Alert Mp Flood Update Madhya Ka Mausam
Advertisment