मप्र की नई शराब नीति जल्द घोषित हो सकती है, उमा ने पूछा- शिवराज अपनी अच्छाइयों को योजना द्वारा धरातल पर क्यों नहीं ला पा रहे

author-image
Atul Tiwari
एडिट
New Update
मप्र की नई शराब नीति जल्द घोषित हो सकती है, उमा ने पूछा- शिवराज अपनी अच्छाइयों को योजना द्वारा धरातल पर क्यों नहीं ला पा रहे

BHOPAL. मध्य प्रदेश की नई शराब नीति इस समय चर्चा में बनी हुई है। वजह है- पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती अपने शराबबंदी आंदोलन को लेकर सरकार पर दबाव बनाए हुए हैं। जानकारी के मुताबिक, शिवराज सरकार, उमा के चलते बैकफुट पर दिख रही है। सरकार ने उमा को ध्यान में रखकर की नई शराब नीति का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके मुताबिक अहाते बंद करने का फैसला लिया जा सकता है। अगर इन्हें चालू रखने का निर्णय होता भी है, तो शाम 5 बजे से रात 11 बजे तक ही खोलने की इजाजत दी जा सकती है। इसके साथ ही देशी शराब के दाम 1 से 2 रुपए तक बढ़ सकते हैं। शिवराज सरकार ने 23 जनवरी 2022 को नई शराब नीति जारी कर दी थी, इस बार उमा भारती के विरोध और कुछ सुझावों के कारण नई शराब नीति अटकी पड़ी है। जानकारी के मुताबिक, 12 फरवरी को फैसला होने की संभावना है।





उमा भारती ने 12 फरवरी को ये ट्वीट किए







  • मैं व्यग्रता से नई शराबनीति की प्रतीक्षा कर रही हूं। तब तक डर्टी ट्रिक्स डिपार्टमेंट मेरे ऊपर खूब पत्थरबाजी करवा रहा है, ताकि बात की धार कम की जा सके।



  • आपको याद होगा लगभग 2 साल पहले मैंने शिवराज जी की निजी जीवन की अच्छाइयों  का वर्णन करते हुए एक लेख लिखा था। मैं आज भी उसपर कायम हूं।


  • आश्चर्य यही है कि शिवराज जी अपनी निजी जीवन की अच्छाइयों को अपनी योजनाओं के द्वारा धरातल पर क्यों नहीं ला पा रहे हैं। शीघ्र ही घोषित होने वाली नई शराबनीति शिवराज जी की सबसे बड़ी परीक्षा है।






  • नई शराब नीति आई तो 1443 दुकानों पर असर पड़ेगा





    मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए शराब नीति को लेकर 11 फरवरी को एक्साइज और कमर्शियल टैक्स के अफसरों के साथ बैठक की। अफसरों ने बताया कि शराब दुकानें धार्मिक स्थलों और स्कूलों से 500 मीटर के दायरे से बाहर करने का फैसला होता है तो 40% यानी 1443 दुकानों पर असर पड़ेगा, जबकि 250 मीटर के दायरे में 902 दुकानें आ रही हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इन प्रस्तावों पर फैसला लेंगे। प्रदेश में 3608 शराब दुकानें और 2611 अहाते हैं।





    उमा का लगातार शराबबंदी आंदोलन





    पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती पिछले कुछ महीनों से शराब नीति को लेकर सरकार को घेर रही हैं। हाल ही में उन्होंने भोपाल के अयोध्या नगर इलाके के एक मंदिर में तीन दिन तक डेरा डाल रखा था। वे मंदिर के सामने स्थित शराब दुकान व प्रदेश की शराब नीति के विरोध में मंदिर में रहकर विरोध कर रही थीं। यहां से जाने से पहले उन्होंने राज्य सरकार को खुली धमकी भी दी थी। उन्होंने कहा था कि अगर प्रदेश की शराब नीति हमारे अनुरूप नहीं आई तो शराब दुकानों पर जो होगा, वो नजीर बनेगा। उमा ने यह भी कहा था कि वे नियम खिलाफ बनी शराब दुकानों में गायें बांधेंगी।





    बागेश्वरधाम पंडित धीरेंद्र शास्त्री के समर्थन में आई उमा





    उमा भारती ने 12 फरवरी की शाम एक के बाद एक 6 ट्वीट कर के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की तारीफ में कई कसीदे पढ़े। उमा ने धीरेंध्र शास्त्री को के बारे में लिखा कि वे उनके पुत्रवत हैं। और मैं उनका काफी आदर और सम्मान करती हूं। वे हमारे इलाके का गौरव है। राजधानी भोपाल में शराब नीति को लेकर जब मैं मंदिर प्रवास पुर थी तब मैं जिस कुटिया में रुकी थी वहां के बारे में मुझे बताया गया कि पिछले साल कथा के दौरान बागेश्वर धाम की कुटिया वहीं बनी थी। वहां की आलौकिकता ने मेरे मन के अंदर ये भाव स्थिर कर दिया कि धीरेंध्र कृष्ण शास्त्री एक तपस्वी हैं। लोग उनके अधिक से अधिक दर्शन करें।







    — Uma Bharti (@umasribharti) February 12, 2023







    — Uma Bharti (@umasribharti) February 12, 2023







    — Uma Bharti (@umasribharti) February 12, 2023







    — Uma Bharti (@umasribharti) February 12, 2023







    — Uma Bharti (@umasribharti) February 12, 2023







    — Uma Bharti (@umasribharti) February 12, 2023





    उमा भारती का यू-टर्न





    वहीं इसके पहले जब प्रीतम लोधी और बागेश्वर धाम के बीच खींचतान चल रही थी तब उमा ने बागेश्वर धाम प्रमुख के बारे में कहा था कि वे उन्हें जानती तक नहीं थी। और इसके साथ ही उन्होंने बागेश्वर धाम के बारे में बातचीत करने से कन्नी काट ली थी। वही उमा भारती आज धीरेंद्र शास्त्री की तारीफों के पुल बांधती नजर आई। उमा के इस हृदय परिवर्तन से राजनीतिक विद्वानों का मानना है कि उमा में हृदय परिवर्तन बागेश्वर धाम की बढ़ती लोकप्रियता के कारण आया है। ताकि आने वाले भविष्य में उनके इलाके में किसी तरह का कोई बड़ा उल्टफेर न हो सके इसे साधने उमा बागेशवर की जयकार में लगी है।



    MP News एमपी न्यूज MP New Liquor Policy उमा भारती शराबबंदी आंदोलन Uma Bharti Sharab Bandi Andolan MP CM Shivraj Stand On Liquor Uma Open Front Shivraj govt एमपी नई शराब पॉलिसी एमपी सीएम शिवराज का शराब पर स्टेंड उमा शिवराज सरकार मोर्चा खोला