MP में MPPSC ने लाइब्रेरियन के 255 पदों के ​लिए निकाली वेकैंसी, इंटेलिजेंस ब्यूरो के 1675 पदों पर भी होगी बंपर भर्तियां

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
MP में MPPSC ने लाइब्रेरियन के 255 पदों के ​लिए निकाली वेकैंसी, इंटेलिजेंस ब्यूरो के 1675 पदों पर भी होगी बंपर भर्तियां

BHOPAL. मध्यप्रदेश में बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। एमपी पीएससी ने बंपर भर्तियां निकाली हैं। मध्यप्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने लाइब्रेरियन के 255 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इन पदों पर उम्मीदवार MPPSC की ऑफिशियल वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन का प्रोसेस 20 अप्रैल से शुरू होगा। जबकि उम्मीदवार इन पदों पर 19 मई 2023 तक आवेदन कर सकेंगे। 





योग्यता 





इन पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों की क्वालिफिकेशन 55 प्रतिशत नंबरों के साथ लाइब्रेरी साइंस, इंफॉर्मेशन साइंस में डिग्री। संबंधित विषय में नेट या सेट होना अनिवार्य है।





ये उम्र चाहिए 





इन पदों के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा 21 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के कैंडिडेट्स को नियमानुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 





आवेदश शुल्क







  • एमपी के स्थायी निवासी, एससी-एसटी, दिव्यांग और अन्य पिछड़ा वर्ग- 250 रुपए 



  • अन्य सभी वर्ग और दूसरे राज्य के उम्मीदवार- 500 रुपए।






  • ये खबर भी पढ़िए...











    10वीं पास छात्रों के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो में नौकरी का अवसर





    इंटेलिजेंस ब्यूरो ने विभाग में सिक्योरिटी असिस्टेंट, एग्जीक्यूटिव और मल्टी टास्किंग स्टाफ के 1675 रिक्त पदों पर वेकैंसी निकाली है। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 17 फरवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 28 जनवरी 2023 से शुरू हुई है। उम्मीदवार वेबसाइट https://www.mha.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते है।





    भर्ती आवेदन की तारीख







    • ऑनलाइन आवेदन शुरू होने की डेट - 28 जनवरी 2023



  • ऑनलाइन आवेदन की लास्ट डेट - 17 फरवरी 2023 








  • शैक्षणिक योग्यता





    आवेदन की न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है। हालांकि इस वैकेंसी में 12वीं पास व स्नातक पास अभ्यर्थी भी आवेदन कर सकते हैं। 





    उम्र 





    एमटीएस पद के लिए 18 से 25 साल।



    सिक्योरिटी असिस्टैंट व एग्जीक्यूटिव के लिए अधिकतम 27 साल।  





    आवेदन शुल्क





    सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 450 रुपए। 





    सिलेक्सन प्रोसेस





    उम्मीदवारों का सिलेक्सन दो प्रोसेस की परीक्षा के जरिए किया जाएगा। चयन प्रकिया की विस्तृत जानकारी वऔर आवेदन शर्तों की जानकारी के लिए अभ्यर्थी पूरा भर्ती नोटिफिकेशन देख सकते हैं। 





    यूपीएससी में  1105 पदों पर भर्ती         





    यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विस और इंडियन फॉरेस्ट सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम 2023 का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की लास्ट डेट 21 फरवरी 2023 है। इस भर्ती परीक्षा से 1105 पदों को भरा जाएगा। यूपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 28 मई 2023 को आयोजित की जाएगी। वहीं मुख्य परीक्षा का आयोजन 15 सितंबर 2023 को होगा।





    शैक्षणिक योग्यता 





    सिविल सेवा परीक्षाओं के लिए ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।





    उम्र





    कैंडिडेट्स की उम्र 21-32 साल के बीच होनी चाहिए। इसमें ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स को 3 साल और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 5 साल की छूट मिलेगी।





    इंडियन कोस्ट गार्ड पर निकली भर्तियां





    इंडियन कोस्ट गार्ड में 255 नाविक (जनरल ड्यूटी और डोमेस्टिक ब्रांच) के पद पर उम्मीदवारों की भर्ती होना है। कैंडिडेट्स 6 फरवरी से 16 फरवरी 2023 तक अप्लाई कर सकते है।





    शैक्षणिक योग्यता 





    इस भर्ती के तहत नाविक (जनरल ड्यूटी) पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को गण्ति और भौतिकी के साथ 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। जबकि नाविक (डोमेस्टिक ब्रांच) पद के लिए उम्मीदवारों का किसी भी विषय के साथ 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है।





    उम्र 





    उम्मीदवारों की उम्र 18 से 22 साल के बीच होनी चाहिए।





    आवेदन शुल्क 







    • सामान्य वर्ग-300 रुपए।



  • एससी, एसटी वर्ग - नि:शुल्क



     




  • Recruitment in MP Recruitment for posts of Librarian in MP Recruitment for 255 posts of Librarian Vacancy for 1675 posts in Intelligence Bureau in MP Madhya Pradesh Job मध्यप्रदेश में भर्तियां मप्र में लाइब्रेरियन के पदों पर भर्ती लाइब्रेरियन के 255 पदों पर भर्ती मप्र में इंटेलिजेंस ब्यूरो में 1675 पदों पर वैकेंसी मध्यप्रदेश जॉब