सीहोर के सलकनपुर मंदिर में हुई चोरी के सीसीटीवी फुटेज आए सामने, कैमरे में कैद हुए 2 चोर; पुलिस की हिरासत में 5 संदिग्ध

author-image
Vijay Choudhary
एडिट
New Update
सीहोर के सलकनपुर मंदिर में हुई चोरी के सीसीटीवी फुटेज आए सामने, कैमरे में कैद हुए 2 चोर; पुलिस की हिरासत में 5 संदिग्ध

शिवराज राजपूत, SALKANPUR. सलकनपुर के विजयासन देवी धाम में चोरी का CCTV फुटेज 16 नवंबर बुधवार देर रात सामने आया। फुटेज में 2 बदमाश नोटों से भरी बोरियां कंधे पर लादकर ले जाते दिख रहे हैं। चोरों ने वारदात 40 मिनट में की। पुलिस अब इन फुटेज की मदद से चोरों का पता लगा रही है। बता दें, मंदिर में 14 नवंबर सोमवार देर रात चोरी हुई थी।





राजनीतिक रूप से गरमाया मामला 





मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था में कई जगह कमी है। मंदिर एरिया में लगे आधे से ज्यादा CCTV कैमरे बंद हैं। सीएम शिवराज सिंह चौहान के विधानसभा क्षेत्र का धार्मिक स्थल और बड़े देवीधाम होने से मामला राजनीतिक रूप से भी गर्मा गया है। पूर्व सीएम और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने भी व्यवस्था पर सवाल खड़े किए हैं।





5 संदिग्ध हिरासत में, 5 पुलिसकर्मी सस्पेंड





सलकनपुर देवी मंदिर में सोमवार रात चोरी हुई। बदमाश VIP गेट का ताला तोड़कर मंदिर के अंदर घुसे। पता चला कि मंदिर के स्ट्रॉन्ग रूम से 2 बदमाश 6 बोरियों में भरकर करीब 10 लाख रुपए ले गए। 2 बोरी रोप-वे के पास छोड़ गए। पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर 2 फोटोज भी जारी किए। मामले में 5 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया। पुलिस ने चोरों के बारे में सूचना देने वालों को 50 हजार रुपए का इनाम देने की घोषणा की है। सूचना देने के लिए 3 नंबर भी जारी किए हैं। पुलिस ने 5 संदिग्धों को भी हिरासत में लिया है।





यह खबर भी पढ़ें





सलकनपुर मंदिर में श्रद्धालुओं के दान की लाखों रुपयों से भरी बोरियां ले उड़े चोर, सीसीटीवी में कैद हुए दो नकाबपोश





40 मिनट रहे बदमाश, किसी को पता नहीं चला





बुधवार रात पुलिस ने वीडियो जारी किया। इसमें 2 बदमाश मंदिर में अंदर आते और फिर नोटों से भरी 2 बोरियां ले जाते दिख रहे हैं। पहला वीडियो 1.51 मिनट का है। आखिरी में रात 2.30 बजे तक चोर मंदिर परिसर में रहे। यानी वारदात को 40 मिनट में अंजाम दिया गया। इतने समय तक बदमाश मंदिर परिसर में घूमते रहे और किसी को पता तक नहीं चला।





मंदिर एरिया में लगे आधे से ज्यादा कैमरे बंद





सुरक्षा के लिहाज से मेन रोड मुख्य द्वार, सड़क मार्ग, सीढ़ी मार्ग, रोप-वे और मंदिर परिसर में करीब 70 सीसीटीवी लगे हैं। ये सभी कैमरे हाई क्वालिटी के हैं। पड़ताल में सामने आया कि इनमें से आधे से ज्यादा कैमरे पिछले 6 महीने से बंद पड़े हैं। पुलिस के मुताबिक, कैमरों को सुधरवाने के लिए कहा गया था, लेकिन कुछ नहीं हुआ। आरोपी सड़क मार्ग वाले रास्ते से भागे हैं। यहां कैमरे चालू होते, तो आरोपियों को पकड़ने में आसानी होती।





मंदिर तक ऐसे घुसे चोर, 2 कैमरे में कैद





चोरों ने मंदिर में चोरी करने के लिए सड़क मार्ग, सीढ़ी मार्ग और पगडंडी रास्ते का यूज किया। संभवत: चोर सड़क मार्ग से करीब 4 किमी गाड़ी के जरिए सूर्यद्वार तक पहुंचे। वहां से सीढ़ी वाले मार्ग से चलते हुए पगडंडी से रोप-वे के पास पहुंचे। यहां से सीढ़ी चढ़कर मंदिर के पिछले हिस्से में पहुंचे। श्रद्धालुओं के लिए लगी लोहे की करीब साढ़े 7 फीट की रेलिंग कूदकर चोर VIP मार्ग में घुसे।





फिर स्ट्रॉन्ग रूम में जाकर ताला तोड़ा। फिर एक और ताला तोड़कर अंदर पहुंचे। इसी गेट के बाजू में बने रूम का ताला तोड़कर अंदर गए, जहां नोट-चिल्लर और सोने-चांदी के जेवर रखे थे। श्रद्धालुओं के मंदिर में आने वाले रास्ते से चोर बोरियां लेकर चले गए। पूरी वारदात मंदिर परिसर में लगे CCTV में भी रिकॉर्ड हुई है।





SAF के जिम्मे मंदिर की सुरक्षा, रात में भी गश्त





मंदिर की सुरक्षा के लिए रेहटी थाना क्षेत्र विजयासन धाम में हाईटेक चौकी बनाई गई है। मंदिर की सुरक्षा का जिम्मा स्टेट आर्म्ड फोर्स (SAF) के पास है। 24 घंटे गार्ड तैनात रहते हैं। रात में 12 से सुबह 5 बजे तक 2 जवान गश्त करते हैं। गश्त में एक जवान दांई ओर से और दूसरा बांई ओर से मंदिर का चक्कर लगाता है। वारदात वाली रात जवानों की गश्त में चूक हुई थी। दो जवान बिना बताए अवकाश पर थे। वहीं, 3 जवानों के सोने की बात सामने आ रही है।





संदिग्ध सफाईकर्मी, रिश्तेदार और अन्य से पूछताछ





पुलिस ने मंदिर परिसर में सफाई करने वाले एक कर्मचारी और उसके चार रिश्तेदार, जो नर्मदापुरम, सांगाखेड़ा में रहते हैं, उनसे पूछताछ कर रही है। संदिग्धों को भी पुलिस ने उठाया है। उस रात में मंदिर परिसर के आस-पास एक्टिव मोबाइल के कॉल डिटेल भी खंगाली जा रही है।





स्पेशल पुलिस अधिकारी कर रहे जांच, STF भी बुलाई





सीहोर ASP गीतेश गर्ग ने बताया कि वारदात में CCTV में कुछ संदिग्ध दिखाई दिए हैं। उनकी तलाश में 4 डीएसपी, करीब 20 निरीक्षक और एसआई में जुटे हैं।15 टीमें बनाई हैं, जिन्हें अलग-अलग टास्क दिए हैं। भोपाल से STF के डीएसपी को भी टेक्निकल जांच के लिए बुलाया गया है।





कांग्रेस ने की सीबीआई जांच की मांग





कांग्रेस के पूर्व मंत्री और बुधनी विधानसभा के पूर्व विधायक राजकुमार पटेल ने सलकनपुर मंदिर में चोरी का पता लगाने और प्रबंधन पर अमानत में खयानत का केस दर्ज कर सीबीआई जांच की मांग की है। पटेल ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन दिया है। पटेल ने कहा कि मंदिर में दान के रुपए बोरियों में भरकर रखना प्रबंध समिति की लापरवाही है। रुपए चोरी हो जाना श्रद्धालुओं के साथ धोखा है। मंदिर समिति प्रबंधन ने लंबे समय से रुपए बैंक में जमा नहीं किए। मंदिर समिति की जांच की जानी चाहिए।





आप यह खबर भी पढ़ सकते हैं





उज्जैन के कांग्रेस विधायक परमार का आरोप- राहुल महाकाल मंदिर आ रहे, इसलिए गर्भगृह में फोन ले जाने पर बैन लगाया, मैं तो फोटो खीचूंगा





1985 में भी हो चुकी है वारदात





देवीधाम में चोरी की वारदात का यह पहला मौका नहीं है। इससे पहले 1985 में भी यहां चोरी हुई थी। उस समय यहां भव्य मंदिर की जगह एक छोटी मढ़िया थी। चोर उस समय भी चढ़ावे की राशि समेत कई सामान ले गए थे।





CM शिवराज की इस मंदिर से बड़ी आस्था





सलकनपुर देवी धाम मंदिर सीहोर जिले के रेहटी तहसील में है। यह क्षेत्र मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान की विधानसभा बुधनी में आता है। सीएम के परिवार की पीढ़ियों से विजयासन देवी धाम से आस्था जुड़ी हैं। सीएम नवरात्र में एक दिन और साल में कई बार परिवार के साथ मां के दरबार में पहुंचते हैं। सलकनपुर मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महेश उपाध्याय भी सीएम के खास माने जाते हैं। वे लंबे समय से ट्रस्ट के अध्यक्ष हैं। कांग्रेस के कमलनाथ सरकार के दौरान उन्हें पद से हटा दिया गया था। बाद में शिवराज सरकार बनने पर दोबारा अध्यक्ष पद की कुर्सी उपाध्याय को मिली।





हर साल आता है 3 से 4 करोड़ का चढ़ावा





मां विजयासन धाम में हर साल लाखों श्रद्धालु आते हैं। यहां सालभर में 3 से 4 करोड़ रुपए की नकदी और सोने-चांदी के जेवर भक्त दान करते हैं। विदेशों से भी मंदिर समिति के पास चंदा आता है। नकदी और सोने-चांदी के जेवर मंदिर में गर्भगृह के पास वीआईपी गेट से सटे रूम में रखे जाते हैं। ट्रस्टी महेश उपाध्याय के मुताबिक रुपयों और जेवर को स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रखते हैं। दान पेटी से निकाले रुपए, चिल्लर को बोरी में भरकर रखते हैं। गिनती का काम भी यहीं पर होता है।





50 हजार इनाम देने की घोषणा





सलकनपुर के मां विजयासन देवी मंदिर में चोरी के दो दिन बाद भी पुलिस खाली हाथ है। पुलिस ने CCTV फुटेज के आधार पर 2 चोरों के फोटो जारी किए हैं। यह भी सामने आया है कि जाते-जाते उन्होंने माता के सामने शीश नवाया। पुलिस ने इस मामले में 5 संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पुलिस ने चोरों के बारे में सूचना देने वालों को 50 हजार का इनाम देने की घोषणा की है। सूचना देने के लिए 3 नंबर भी जारी किए हैं।



MP News एमपी न्यूज salkanpur temple Theft cctv footage of theft salkanpur temple two people steal salkanpur 10 lakh stolen salkanpur temple सलकनपुर मंदिर में चोरी सलकनपुर मंदिर में चोरी के सीसीटीवी फुटेज सलकनपुर में दो लोगों ने की चोरी सलकनपुर मंदिर में 10 लाख की चोरी