इंदौर में MPCA के प्रेसिडेंट अभिलाष खांडेकर पर बास्केटबॉल ट्रस्ट को लेकर आरोप, खेल के लिए मिली जमीन पर चल रहा रेस्टोरेंट

author-image
Rahul Garhwal
एडिट
New Update
इंदौर में MPCA के प्रेसिडेंट अभिलाष खांडेकर पर बास्केटबॉल ट्रस्ट को लेकर आरोप, खेल के लिए मिली जमीन पर चल रहा रेस्टोरेंट

संजय गुप्ता, INDORE. मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रेसिडेंट अभिलाष खांडेकर एक बार फिर नए आरोपों में घिर गए हैं। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राकेश यादव ने इस बार उन्हें बास्केटबॉल ट्रस्ट को लेकर घेरा है। सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके राकेश यादव ने आरोप लगाए कि मध्यप्रदेश शासन की लीज शर्तों का उल्लंघन करके 2014 में बास्केटबॉल ट्रस्ट के अध्यक्ष रहे अभिलाष खांडेकर ने कॉम्प्लेक्स का व्यवसायिक उपयोग करके करोड़ों की हेराफेरी की थी।





1 करोड़ 56 लाख का जुर्माना लगा लेकिन भरे सिर्फ 62 रुपए





सारा मामला पकड़ में आने के बाद तत्कालीन अधिकारियों ने कार्रवाई करते हुए बास्केटबॉल ट्रस्ट के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर को 1 करोड़ 56 लाख रुपए जुर्माना भरने का नोटिस दिया था लेकिन खांडेकर ने सिर्फ 62 रुपए जमा करके पल्ला झाड़ लिया था। लीज शर्तों के अनुसार इस जगह का उपयोग केवल खेल गतिविधि के लिए ही हो सकता है।





लीज नवीनीकरण की यही शर्त थी कि व्यावसायिक उपयोग नहीं होगा





आरोप लगाए गए हैं कि आदेश क्रमांक 312/14/ दिनांक 3/9/14 के पालन में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करके स्पष्ट किया गया था कि किसी भी परिस्थिति में बास्केटबॉल ट्रस्ट को बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स में किसी भी तरह की व्यवसायिक गतिविधि की अनुमति नहीं रहेगी। सिर्फ अभय प्रशाल को ही व्यवसायिक गतिविधियों की अनुमति है। आदेश को दरकिनार करके भ्रष्टाचार कर सरकार को चूना लगाया जा रहा है। दस्तावेजों में नाम मात्र का किराया दर्ज किया जाता है।





हालत ये है कि टीमों को बाहर रुकना पड़ता है





राकेश यादव ने आरोप लगाए हैं कि बास्केटबॉल ट्रस्ट ने बास्केटबॉल कॉम्प्लेक्स की ऐसी दुर्दशा की है कि यहां खेलने आने वाली टीमों को बाहर होटल या स्कूलों में रुकने का इंतजाम करना पड़ रहा है जबकि अनेक कमरे और हॉल ऊपर खाली पड़े हैं लेकिन ट्रस्ट ने सारे कमरे और हॉल को कबाड़खाने में बदल दिया है। खेलो इंडिया का आयोजन भी इस कबाड़ बास्केटबॉल ट्रस्ट के स्टेडियम में होने जा रहा है। खिलाड़ियों के कमरों में कुछ मैले बिस्तर पड़े हैं, न पंखे चल रहे हैं न ही लाइट।





ये खबर भी पढ़िए..





भोपाल सांसद प्रज्ञा ठाकुर बोलीं- पता नहीं क्या स्थिति पैदा हो जाए इसलिए हिंदू घर में रखें धारदार हथियार





सीएम तक हुई शिकायत





राकेश यादव ने मुख्यमंत्री और जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर शिकायत के साथ मांग की है कि ट्रस्ट के कर्ताधर्ता पर तत्काल एफआईआर दर्ज करके सारे मामले की जांच कराने के साथ ही बास्केटबॉल ट्रस्ट से पेनल्टी वसूलने के साथ ही उन्हें जमीन से बेदखल करके ईमानदार खेल संगठन को बास्केटबॉल कॉम्पलेक्स सौंपना चाहिए।





MPCA अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर ने आरोपों को नकारा





इन आरोपों को लेकर MPCA अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर ने द सूत्र से चर्चा में कहा कि राकेश यादव बेवजह आरोप लगा रहे हैं क्योंकि उनके किसी करीबी को एमपीसीए में टेंडर नहीं मिला था। हमारी लीज शर्तों में व्यावसायिक उपयोग का प्रावधान नहीं है लेकिन हम खेल गतिविधि से जुड़े काम कर सकते हैं और रेस्त्रां इसी में आता है। जिला प्रशासन ने बीच में कार्रवाई की थी लेकिन उन्हें स्थिति क्लीयर हो गई।





बास्केटबॉल ट्रस्ट की वित्तीय हालत ठीक नहीं- अभिलाष खांडेकर





व्यावसायिक उपयोग पूर्व में हमारे एक मैनेजिंग कमेटी ट्रस्टी ने व्यावसायिक संस्थान को किराए पर दिया था जिन्हें हमने बाद में बाहर कर दिया था। स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में आप देखेंगे कि अभय प्रशाल को व्यावसायिक उपयोग की मंजूरी है। एमपीसीए के पास अलग फंड है। लॉन टेनिस एसोसिएशन को भी फंड की कमी नहीं है लेकिन बास्केटबॉल ट्रस्ट की वित्तीय हालत ठीक नहीं है इसलिए हमने रेस्त्रां को दिया है। इसमें कोई लीज शर्त का उल्लंघन नहीं है।



Abhilash Khandekar Basketball Trust Indore MPCA president Abhilash Khandekar MP Congress committee secretary Rakesh Yadav अभिलाष खांडेकर अभिलाष खांडेकर पर आरोप बास्केटबॉल ट्रस्ट इंदौर मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी सचिव राकेश यादव इंदौर में खेल के लिए मिली जमीन पर रेस्टोरेंट