MPPSC इंटरव्यू में उम्मीदवार ने बनाई पेंटिंग, सवाल पूछा- नक्सली हमला, जुलूस, भीड़ बेकाबू हुई तो डिप्टी कलेक्टर बनकर क्या करोगे?

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
MPPSC इंटरव्यू में उम्मीदवार ने बनाई पेंटिंग, सवाल पूछा- नक्सली हमला, जुलूस, भीड़ बेकाबू हुई तो डिप्टी कलेक्टर बनकर क्या करोगे?

संजय गुप्ता, INDORE. राज्य सेवा परीक्षा 2020 के इंटरव्यू शुरू हो गए हैं। करीब चार साल बाद पीएससी डिप्टी कलेक्टर, डीएसपी जैसे पदों के लिए इंटरव्यू की प्रक्रिया कर रहा है। इंटरव्यू के पहले दिन 27 अप्रैल गुरुवार को द सूत्र ने इंटरव्यू देने वाले उम्मीदवारों से चर्चा की। इसमें उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ी राहत यह रही कि बोर्ड का माहौल बहुत ही पॉजीटिव रहा, उम्मीदवारों ने बताया कि बहुत ही अच्छे से बात की गई। एक महिला उम्मीदवार ने अपनी हॉबी पेंटिंग बताई तो बोर्ड ने बहुत ही हल्के मूड में वहीं बोर्ड पर पेंटिंग बनाने के लिए बोल दिया और उन्होंने बनाकर भी दिखा दी। इससे दो बात साफ है कि बोर्ड पॉजीटिव है, लेकिन यह भी कि आप उनके सामने झूठी जानकारी नहीं दे सकते हैं। छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले को लेकर पूछा कि यदि आप डिप्टी कलेक्टर होते तो क्या करते? ऐसे ही जुलूस में भीड़ बेकाबू हो जाए और आप डिप्टी कलेक्टर के तौर पर तैनात हैं तो क्या करेंगे। कुल मिलाकर ज्ञान, व्यक्तित्व, प्रेजेंस ऑफ माइंड, कॉन्फिडेंस इन सभी को जांचा जा रहा है लेकिन पॉजीटिव माहौल में।





क्या बोल रहे हैं उम्मीदवार





देवेंद्र राजपूत- मुझसे मेरे नाम का मतलब पूछा गया, लाड़ली बहना को लेकर जानकारी ली गई, सीएम उद्यम योजना के साथ गरीब बच्चों के कल्याण के लिए योजना की जानकारी ली। बहुत सामान्य जानकारी ली गई। मैकेनिकल इंजीनियरिंग सेक्टर से हूं तो इंजीनियरिंग को लेकर पूछा गया, किसी जगह इडंस्ट्री ग्रोथ को कैसे देखेंगे। मैंने इंजीनियरिंग में गोल्ड मेडल जीता है तो यह भी कहा इस फील्ड में क्यों आ रहे हो और मेडल का अब क्या करोगे। जबलुपर से हूं तो वहां की जानकारी पूछी गई। मेरी प्राथमिकता डिप्टी कलेक्टर है, यह नहीं बना तो फिर कोशिश करूंगा,। किसी के बहकावे में नहीं आए, सामान्य रूप से शांति से बोर्ड बात करता है, कोई दबाव नहीं डालता है। कुछ नहीं आता तो सीधे सॉरी कहिए।





हॉबी के प्रश्न भी इंटरव्यू में शामिल





इति रघुवंशी- बहुत खुश हूं, मुझसे मप्र व केंद्र की योजनाओं को लेकर सवाल किए गए। कंरेट अफेयर्स को लेकर भी सवाल थे। मानहानि केस की जानकारी भी ली गई। कौन सी योजना ने प्रभावित किया, सिविल सर्वेंट बनकर किस तरह से काम करना चाहती है। मेरा उद्देश्य से सरकारी योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाए। यही कहना है कि ईमानदारी, धैर्य से सिलेबस के साथ पढ़िए मेरी हॉबी पेटिंग तो पेंटिग भी बनवाकर देखी गई।





ये भी पढ़े...





पूर्व सीएम दिग्विजिय का सवाल- मंत्री सिलावट का क्या धंधा चलता है, कहां से पैसा आया? दू सूत्र की पड़ताल, आज 6 करोड़ की संपत्ति





रानीदुर्गावती के संबंध में पूछा सवाल





पी जैन- उम्मीदवार ने बताया कि बोर्ड हर फील्ड से सवाल कर रहे हैं। सूडान समस्या भी पूछी गई तो फर्टिलाइजर को लेकर भी पूछा गया। भीड़ को कैसे मैनेज करेंगे, इंजीनियर हूं तो उसे लेकर भी पूछा गया, रानी दुर्गावती को लेकर भी प्रश्न पूछा गया। बोर्ड क्रम से पहले से उच्च लेवल पर जाता है जैसे कि रानी दुर्गावती का पूछा फिर उनका काल कौन सा था, फिर क्या लड़ाई अफजल से हुई आदि। आबकारी नीति के बारे में पूछा गया।





सभी विषय के पूछ रहे सवाल





अंजू बुंदेला- बोर्ड ने काफी नम्रता से डील किया। महिला योजनाएं पूछी। पेनिक नहीं करना है। अच्छे से बात हो रही है। 20-25 मिनट इंटरव्यू चल रहे हैं। जो पढ़ा है उसी पर फोकस करना है। रमा गोस्वामी- मुझसे गृह जिले से सवाल पूछे गए पर्यटन से भी पूछे गए। मेरी बॉबी कुकिंग थी तो उससे सवाल भी पूछे गए। नक्सली घटना वाले जिले में आप होते तो कैसे संभालते भी पूछा गया। संभव गर्ग- काफी अच्छा माहौल था पहले माता-पिता के बारे में पूछा गया। फिर पूछा गया कि न्यूज पेपर पढ़ा क्या, नक्सली घटना की खबर क्या थी, मप्र में नक्सल की किस जिले में समस्या है। संविधान को लेकर सवाल थे तो हॉबी योगा और कुकिंग को लेकर भी सवाल थे। प्रेशर कुकर में खाना क्यों जल्दी बनता है।





963 उम्मीदवारों के होना है इंटरव्यू





पीएससी प्रवक्ता डॉ. रविंद्र पंचभाई ने कहा कि इंटरव्यू 27 अप्रैल से 19 मई तक चलेंगे और इसके बाद दस्तावेज का परीक्षण कर रिजल्ट दस दिन में जारी कर देंगे। इंटरव्यू के लिए चार बोर्ड बने हैं और हर दिन 60-70 उम्मीदवारों के इंटरव्यू हो रहे हैं। कुल 963 उम्मीदवारों का इंटरव्यू होना है।



MP News एमपी न्यूज MPPSC एमपीपीएससी mppsc 2020 एमपीपीएससी 2020 mppsc interview mppsc vacancy एमपीपीएससी साक्षात्कार पीएससी वैकेंसी