MPPSC की SET 4 जून की जगह 27 अगस्त को, इसके बिना असि. प्रोफेसर के 1669 पदों के लिए पात्र नहीं होंगे कैंडिडेट्स

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
MPPSC की SET 4 जून की जगह 27 अगस्त को, इसके बिना असि. प्रोफेसर के 1669 पदों के लिए पात्र नहीं होंगे कैंडिडेट्स

संजय गुप्ता, INDORE. मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग (एमपीपीएससी) ने 4 जून को होने वाली राज्य पात्रता परीक्षा (स्टेट एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी सेट) की तारीख अब 27 अगस्त कर दी है। इसकी सूचना आयोग ने जारी कर दी है। इस परीक्षा के आगे बढ़ने से अब 1669 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा पर होगा और इसमें अब देरी होना तय है। आयोग ने परीक्षा तारीख आगे बढ़ने की कोई ठोस वजह नहीं बताई है। असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए जरूरी है कि उम्मीदवार के पास सेट पास होने का सर्टिफिकेट हो, वहीं इसमें आवेदन कर सकते हैं। इसके पहले असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती परीक्षा सितंबर माह में संभावित थी।





इन विषयों में कोई आवेदन ही नहीं आए





उधर सेट पहले 36 विषयों में होना थी। लेकिन, आयोग के बाद अरबी और पर्शियन विषय के लिए कोई आवेदन ही नहीं पहुंचे। इसके बाद इन विषयों को सेट से हटा दिया गया है। हालांकि, इसमें पीजी के 3 नए विषय म्यूजिक के साथ परक्शन, इलेक्ट्रानिक साइंस के साथ इलेक्ट्रानिक्स और मैथमेटिक्स के साथ स्टेटिस्टिक्स को शामिल किया है।





ये भी पढ़ें...





मप्र के 9 जिलों में आंधी-तूफान के साथ हो सकती है बारिश, कहीं बूंदा-बांदी के आसार, चक्रवाती हवाओं से बदलेगा दिल्ली का मौसम





ऑफलाइन होगी सेट की परीक्षा, 50 प्रश्न होंगे





सेट की परीक्षा ऑफलाइन होगी और पहले पेपर में कुल 50 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न 2 नंबर का होगा। इसके लिए समयसीमा 1 घंटे की होगी। वहीं, दूसरा पेपर 100 प्रश्न का होगा, इसमें ही हर प्रश्न 2 नंबर का होगा। परीक्षा प्रदेश के 12 शहरों में होगी। सेट के आवेदन की प्रक्रिया पहले ही पूरी हो चुकी है।





1669 पदों पर निकली है भर्ती





एमपीपीएससी ने 30 दिसंबर 2022 को एक साथ 1669 असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए भर्ती जारी की थी। जिन्होंने भी आवेदन किया हआ है, उन्हें सेट क्लियर करना होगा। प्रदेश के कई कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए भर्ती होना है।



 



एमपीपीएससी 2023 1669 प्रोफेसर की भर्ती एमपी सेट परीक्षा 27 अगस्त को राज्य पात्रता परीक्षा एमपी सेट परीक्षा Recruitment of 1669 Professors MPPSC 2023 MP SET Exam on 27 August State Eligibility Test MP SET Exam