नीमच के दो कॉलेजों में सोलर पैनल लगाए गए, हर महीने 3 हजार यूनिट का उत्पादन, जल्द ही सभी सरकारी कॉलेजों में ऐसा होगा

author-image
Pratibha Rana
एडिट
New Update
नीमच के दो कॉलेजों में सोलर पैनल लगाए गए, हर महीने 3 हजार यूनिट का उत्पादन, जल्द ही सभी सरकारी कॉलेजों में ऐसा होगा

कमलेश सारडा, NEEMUCH. शहर के दो प्रमुख कॉलेजों ने आत्मनिर्भर भारत अभियान का उदाहरण पेश किया है। यह कॉलेज अब सूरज से सहेजी हुई किरणों से स्वयं के लिए बिजली पैदा कर रहे हैं। इस पूरी प्रक्रिया में ना तो कॉलेज और ना ही प्रशासन का कोई पैसा खर्च हुआ। इतना ही नहीं खपत से ज्यादा बिजली उत्पन्न होने पर कॉलेज उसे बेच भी सकेगा। अब अगली कड़ी में जिले के सभी शासकीय कॉलेजों में यह नवाचार किया जाएगा।





प्लांट लगाने का काम कंपनी ने अपने खर्चे पर किया





सरकार की योजना के तहत 2018 में उच्च शिक्षा विभाग व ऊर्जा विकास निगम का समझौता हुआ। इसके तहत प्रदेशभर के कॉलेजों में सोलर पैनल सिस्टम लगाए जाने की योजना बनाई गई। इसके लिए प्रदेश सरकार ने एक निजी कंपनी से अनुबंध किया। कंपनी ने शहर के अग्रणी स्वामी विवेकानंद शासकीय कॉलेज और सीताराम जाजू शासकीय कन्या कॉलेज की छत पर 25-25 किलोवाट के सोलर प्लांट लगाए। प्लांट लगाने का कार्य कंपनी ने अपने खर्चे पर किया। इसमें प्रशासन व कॉलेज का एक रुपए भी खर्च नहीं हुए। कंपनी ने केवल कॉलेज की छत का उपयोग किया। प्लांट लगने के बाद से देश में कोरोना वायरस फैल गया। इस वजह से प्रदेश में अन्य जगह यह कार्य अधूरा रह गया। लेकिन नीमच शहर के दोनों प्रमुख कॉलेज ने अब बिजली कंपनी से समन्वय बनाकर सोलर प्लांट से बिजली पैदा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बिजली उत्पादन के मामले में शहर के दोनों प्रमुख कॉलेज अब आत्मनिर्भर बन चुके हैं।





publive-image





25-25 किलोवाट के सोलर प्लांट लगाए





शहर के दोनों कॉलेज की छत पर 25-25 किलोवाट के सोलर प्लांट लगाए है। इसमें 50 से ज्यादा सोलर प्लेट लगी है। इनसे प्रति माह 3 हजार से ज्यादा यूनिट बिजली पैदा हो रही है, जो कॉलेज में खपत होने वाली बिजली से ज्यादा है।





कॉलेज के साथ कंपनी को भी पहुंचेगा फायदा





सोलर प्लांट लगाने से पहले अनुमानित 30 हजार रुपए प्रतिमाह बिजली का बिल आता था। सोलर प्लांट लगे डेढ़ माह हो गया है। जितनी बिजली की जरूरत कॉलेज को होगी, उतनी का उपयोग कर अतिरिक्त उत्पादित बिजली सोलर प्लांट लगाने वाली कंपनी एमपीईबी को बेच देगी। इससे कॉलेज को भी फायदा होगा। साथ ही कंपनी बिजली बेचकर मुनाफा कमा पाएगी। 





कभी न फेल होने वाली टेक्नोलॉजी





आज के आधुनिक युग में अक्षय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादित बिजली के उपयोग से जीरो प्रतिशत प्रदूषण फैलता है। यह कभी न फेल होने वाली टेक्नोलॉजी है। भविष्य में अधिकांश उद्योगों का संचालन इसी से किया जाएगा।



Neemuch News नीमच न्यूज Solar Plant in Neemuch College two major colleges of Neemuch now self-sufficient नीमच कॉलेज में सोलर प्लांट नीमच के दो प्रमुख कॉलेज अब आत्मनिर्भर