न्यूज अपडेट- छिंदवाड़ा में कमलनाथ लांच करेंगे ''नारी सम्मान योजना'', मणिपुर में फंसे छात्रों को घर लाने आज उड़ेगा विमान

author-image
Neha Thakur
एडिट
New Update
न्यूज अपडेट- छिंदवाड़ा में कमलनाथ लांच करेंगे ''नारी सम्मान योजना'',  मणिपुर में फंसे छात्रों को घर लाने आज उड़ेगा विमान

BHOPAL. मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नवंबर 2023 में होना है। इसकी तैयारी सभी पार्टी के उच्च नेताओं से लेकर कार्यकर्ता अपने-अपने स्तर पर करने लगे हैं। वहीं अब कांग्रेस ने जनता को लुभाने के मंगलवार को नई योजना लांच करने वाली है। प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान की 'लाड़ली बहना योजना' के बाद अब पीसीसी चीफ कमलनाथ 9 मई मंगलवार को 'नारी सम्मान योजना' लांच करेंगे। यह कार्यक्रम छिंदवाड़ा के परासिया में दोपहर 12 बजे से आयोजित होगा। पीसीसी चीफ कमलनाथ छिंदवाड़ा में नारी सम्मान योजना के फार्म भरवाकर इसकी शुरूआत करेंगे। नारी सम्मान योजना आवेदन पत्र में आवेदिका का नाम, आधार नंबर, उम्र, वर्ग, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, समग्र आईडी और विधानसभा घर का एड्रेस की जानकारी देनी होगी।





मणिपुर में फंसे छात्रों को घर लाने आज उड़ेगा विमान





मणिपुर हिंसा में फंसे मध्यप्रदेश के 24 बच्चों को वापस लाने के लिए मंगलवार 9 मई को सरकार विमान भेजेगी। राज्य सरकार ने इसके लिए विमान कंपनी अलायंस एयर से बात की है। आज दोपहर 2.50 बजे फ्लाइट नंबर 9आई- 952 मणिपुर के लिए उड़ान भरेगी। इस फ्लाइट से 24 छात्रों सहित कुल 50 लोगों को वापस लाया जाएगा। ये छात्र मणिपुर एनआईटी, ट्रिपल आईटी, स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी और एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी में पढ़ रहे हैं। इनमें इंदौर के 3, भोपाल का 1 समेत 16 जिलों के 1-1 लोग शामिल हैं। इंफाल से इन्हें 3.50 बजे गुवाहाटी लाया जाएगा, फिर वहां से दिल्ली। दिल्ली से ये भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर की फ्लाइट से मप्र आएंगे।





खाई में टैंकर गिरने से 2 की मौत





महाराष्ट्र के पुणे में 8 मई की खाई में टैंकर गिरने से 2 लोगों की मौत हो गई। टैंकर दिवे घाट पहाड़ी खंड क्षेत्र में खड़ी बाइकों को टक्कर मारने के बाद बेकाबू हो गया था। दुर्घटना इतनी भयानक थी कि सभी गाड़ियां चकनाचूर हो गई। हादसे में 2 लोगों की मौत हो गई और 2 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। पुलिस ने मृतकों के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिए हैं।





बाढ़ से 400 से ज्यादा लोगों की मौत





अफ्रीकी के कांगो में पिछले हफ्ते 4 मई को आई बाढ़ और भूस्खलन के कारण 400 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। इस घटना की वजह पूर्वी कांगो के साउथ किवु प्रांत में नदी का जलस्तर बढ़ने की वजह बताई जा रही है। गुरुवार को भारी बारिश के बाद नदियां उफान पर आने तटीय क्षेत्रों के गांव में घुस गया और घरों को बहा ले गया। यहां लगातार बचाव कार्य जारी है। मलबे और मिट्टी में दबे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है।





अफगानिस्तान में 4.3 तीव्रता से आया भूकंप





अफगानिस्तान में 9 मई की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप का केंद्र फैजाबाद रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.3 रही। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक भूकंप अफगानिस्तान में भारतीय समयानुसार सुबह 3 बजकर 23 मिनट पर आया था। भूकंप अफगानिस्तान में मंगलवार सुबह 120 किलोमीटर की गहराई में आया। इसका केंद्र फैजाबाद से 116 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में था।





न्यूज अपडेट हो रही है...



Political News News Updates न्यूज अपडेट्स न्यूज ब्रीफ News Brief Major Events of MP Accident मप्र की प्रमुख घटनाएं राजनैतिक खबरें एक्सीडेंट